• Uncategorized
  • दाई दीदी क्लिनिक के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर में आए हुए महिलाओं ने बताए अपने अनुभव…

दाई दीदी क्लिनिक के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर में आए हुए महिलाओं ने बताए अपने अनुभव…

खुशी है कि सरकार ने ऐसी योजना निकाली जिससे मोहल्ले में ही चिकित्सा सुविधा मिल रही है, नि:शुल्क इलाज एवं दवाइयां मिल रही है, पैसे के साथ ही समय की बचत हो रही है, दाई दीदी क्लिनिक में पूरे महिला स्टॉफ होने से खुलकर महिला संबंधी बीमारियों को कर रहे है साझा

दाई दीदी क्लिनिक के माध्यम से लग रहे स्वास्थ्य शिविर में आए हुए महिलाओं ने बताए अपने अनुभव

भिलाईनगर । बहुत ज्यादा खुशी हो रही है कि सरकार ने ऐसी योजना निकाली कि मेरे घर के सामने दाई दीदी क्लिनिक आया हुआ है। खास बात यह है कि दाई दीदी क्लिनिक में महिला स्टॉफ होते है जिनसे हम बेझिझक अपनी बीमारियों के बारे में खुल कर बात कर पाते है। हॉस्पिटल में जाकर लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं है। इतनी अच्छी सुविधा है कि हम स्वास्थ्य शिविर में जा रहे हैं और तुरंत टेस्ट हो रहा है। मुझे कोई बीमारी नहीं है परंतु किस प्रकार की योजना संचालित हो रही है इसके लिए आई थी। शिविर में मैंने बीपी और शुगर की जांच कराई है। यहां की सुविधाएं बहुत अच्छी है मैं धन्यवाद करती हूं सरकार का उन्होंने इतनी अच्छी योजना लाई।
मंजू यादव

सूचना मिली कि मोहल्ले में ही डॉक्टर आएंगे और फ्री में स्वास्थ्य परीक्षण होगा। मुझे बुखार एवं बीपी की समस्या थी। बुखार के लिए फ्री में दवाइयां मिली हुई है तथा बीपी भी नॉर्मल है। समय रहते बीपी का पता चल गया। अस्पताल जाने में लगने वाले समय की बचत हो रही है।
रुखसार निजामी

दाई दीदी क्लिनिक के माध्यम से स्वास्थ्य शिविर लगने से वार्ड में ही चिकित्सा सुविधा मिल रही है। स्वास्थ्य सुविधाएं यहां की बहुत अच्छी है। घर के बिल्कुल नजदीक शिविर लग रही है ऐसी सुविधा घर के पास ही मिलने से सरकार को मैं बहुत धन्यवाद देती हूं।
खिलेश्वरी साहू

मितानिन के जरिए पता चला कि मोहल्ले में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। मैंने स्वास्थ्य शिविर में इलाज कराया। निशुल्क इलाज होने से और दवाई मुफ्त मिलने से पैसे के साथ ही समय की भी बचत हो रही है। अस्पतालों में लगने वाली लंबी लाइन से राहत मिल रही है।
पुष्पा कुशवाहा

स्वास्थ्य शिविर मा इलाज पानी के बने सुविधा हावे। सरकारी गाड़ी घर कन आथे फ्री में दवई अउ इलाज होवत हे सरकार के सुघ्घर योजना हावे।
सविता बाई

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लग रहे दाई दीदी क्लिनिक के स्वास्थ्य शिविर में आए हुए व्यक्तियों/मरीजों ने स्वास्थ्य परीक्षण उपरांत अपने अनुभवों को साझा किया। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना से स्वास्थ्य सेवाओं की बुनियाद मजबूत हुई है। हम अक्सर छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्यायों को अनदेखा करते है, जिसका खामियाजा भी भुगतना पड़ता है। शहरी बस्तियों में रहने वाले लोग ज्यादातर कामकाजी होते है और अपनी छोटी-छोटी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भर रहते है। प्राइवेट अस्पतालों का अपना निजी ढांचा होने से जांच से लेकर दवाइयां तक का खर्च काफी महंगा होता है, जिससे आम लोगो के लिए यह अतिरिक्त भार वहन करना मुश्किल होता है। जिसके चलते मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा जन-जन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने स्लम स्वास्थ्य योजना की शुरूआत की गई, योजना का बेहतर क्रियान्वयन नगर पालिक निगम, भिलाई के क्षेत्रों में किया जा रहा है। लोगों का निःशुल्क जांच व इलाज करने अनुभवी एवं प्रशिक्षित डाॅक्टरों की टीम प्रतिदिन सुबह रूट चार्ट अनुसार गली-मोहल्लों में मोबाइल मेडिकल यूनिट लेकर पहुंच रही है, जहां लोग सर्दी, खांसी, बुखार, मलेरिया जैसी सामान्य बीमारियों के उपचार कराने के साथ ही बीपी, शूगर, पेशाब, हिमोग्लोबिन जैसी आवश्यक जांच की निःशुल्क सुविधा का भी लाभ उठा रहे हैं। मोहल्ले में ही इलाज होने से शिविर में इलाज कराने वाले मरीजों का कहना है कि निःशुल्क इलाज के सपना होगे साकार अब डाक्टर मन आगे हमर दुवार। भिलाई निगम क्षेत्र में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने मोबाइल यूनिट संचालित हो रही है। दाई दीदी क्लीनिक में गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों की संपूर्ण जांच की जा रही है। छत्तीसगढ़ शासन की मंशा अनुसार स्लम क्षेत्रों में नागरिकों/श्रमिकों को समुचित स्वास्थ्य सेवाये उनके निवास के समीप उपलब्ध कराने योजना की शुरुआत की गई है। महापौर नीरज पाल तथा निगम आयुक्त रोहित व्यास स्वास्थ्य शिविर स्थलों का निरीक्षण कर रहे हैं। आयुक्त ने बालाजी नगर में चिकित्सकों से चर्चा करते हुए दवाई का स्टॉक तथा किस प्रकार के बीमारी के मरीजों की संख्या शिविर में ज्यादा आ रही है इसकी जानकारी ली। उन्होंने शिविर स्थल की व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी, जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा व स्वास्थ्य अधिकारी धर्मेंद्र मिश्रा मौजूद रहे।
दाई दीदी क्लिनिक में दी जाने वाली सुविधाएं
दाई-दीदी क्लीनिक में महिला डाक्टर, महिला स्टाॅफ द्वारा जांच की सुविधा। निःशुल्क जांच, पैथोलाॅजी टेस्ट में हीमोग्लोबीन, शुगर, पेशाब व बीपी जैसे अन्य 41 प्रकार की निःशुल्क जांच। अनुभवी व प्रशिक्षित चिकित्सकों की टीम द्वारा इलाज। मरीजों की जांच पश्चात आवश्यकता होने पर निःशुल्क दवाई वितरण।
दाई दीदी क्लीनिक के अब तक लगे 554 कैंप
अगर बात करे दाई दीदी कैंप की तो 554 कैंप अब तक विभिन्न क्षेत्रों में लगाए जा चुके हैं। इन कैंपों में 42221 महिलाएं और बच्चे पहुंचे, इनमें से 7403 ने लैब टेस्ट कराया और 39074 को दवाई वितरण किया गया।

ADVERTISEMENT