• Uncategorized
  • भिलाई महापौर मिले केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कुलस्ते से ,19 एजेंडो का सौंपा पत्र, गंदे पेयजल की आपूर्ति का समाधान करने तथा सेक्टर 9 अस्पताल के उन्नयन सहित टाउनशिप के हित के लिए मंत्री से की चर्चा…

भिलाई महापौर मिले केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कुलस्ते से ,19 एजेंडो का सौंपा पत्र, गंदे पेयजल की आपूर्ति का समाधान करने तथा सेक्टर 9 अस्पताल के उन्नयन सहित टाउनशिप के हित के लिए मंत्री से की चर्चा…

बीएसपी टाउनशिप की प्रमुख समस्याओं को लेकर महापौर नीरज पाल ने केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को 19 एजेंडो का सौंपा पत्र, गंदे पेयजल की आपूर्ति का समाधान करने तथा सेक्टर 9 अस्पताल के उन्नयन सहित टाउनशिप के हित के लिए मंत्री से की चर्चा

भिलाई नगर – आज केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के भिलाई आगमन पर महापौर नीरज पाल ने बीएसपी टाउनशिप की समस्याओं को लेकर प्रमुखता से मंत्री से मुलाकात की और मंत्री जी को 19 विषयों के समाधान के लिए पत्र सौपा। महापौर ने टाउनशिप में गंदे पानी सप्लाई से लेकर अनेको समस्याएं है, जिसका समाधान करना नितांत आवश्यक है, बीएसपी टाउनशिप के रहवासियों को हित को देखते हुए उन्होंने मंत्री से समस्याओं के निराकरण के लिए अनुरोध करते हुए विस्तृत चर्चा की। इस दौरान बीएसपी प्रबंधन के डायरेक्टर इंचार्ज अनिर्बन दासगुप्ता सहित महापौर परिषद के सदस्य एवं राजस्व प्रभारी सीजू एंथोनी तथा स्वास्थ्य प्रभारी लक्ष्मीपति राजू भी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि बीएसपी क्षेत्र की समस्याओं को लेकर महापौर नीरज पाल सदैव प्रयासरत रहे हैं, टाउनशिप की विभिन्न समस्याओं को लेकर हमेशा मुखरता से उन्होंने कार्य किया है।

आज महापौर नीरज पाल ने टाउनशिप की इन प्रमुख समस्याओं के निराकरण पर मंत्री जी से चर्चा की

  1. भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई सेक्टर क्षेत्र एवं खुर्सीपार बी.एस.पी. क्षेत्र में पाईप लाईन पुराना होने के कारण से गंदा पानी आने के संबंध में।

लगभग 60 -62 वर्ष से पुरानी पाईप लाईन एवं फिल्टर प्लांट के माध्यम से जलप्रदाय सेक्टर एवं खुर्सीपार क्षेत्र में जलप्रदाय किया जा रहा है। पाईपलाईन पुराना होने के कारण से गंदा पानी आने की शिकायत होती रही है। भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई क्षेत्र के क्षेत्रों में दूषित पेयजल आपूर्ति की समस्या का तत्काल समाधान करना, जल शोधन संयंत्र का उन्नयन करना, पाइपलाइनों और उच्च स्तरीय पानी टंकी जल वितरण नेटवर्क की ओवरहालिंग।

  1. भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई क्षेत्र में बिजली आपूर्ति का हस्तांतरण, छ.ग. विद्युत मण्डल को हस्तांतरण करने के संबंध मे यह मामला निदेशक मंडल के स्तर पर लंबित है।
  2. खुर्सीपार एवं केम्प क्षेत्र को नगर पालिक निगम भिलाई को हस्तांतरित करना।
    खुर्सीपार एवं केम्प क्षेत्र की कुछ भूमि का स्वामित्व भिलाई इस्पात संयंत्र के पास होने से कई प्रकार की कार्यवाही में समस्याए आती है। भूमि का अतिक्रमण हटाना, व्यवस्थापन, आबंटन में कठिनाई है। उक्त क्षेत्र निगम स्वामित्व में हो जाने से एवं अन्य प्रकार की कार्यवाही में कानूनी अडचन नहीं होगी।
  3. जवाहर लाल नेहरू अस्पताल, सेक्टर-9, भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई का पुर्नविकास एवं उन्नयन।
    पं. जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र भिलाई, जब से भिलाई इस्पात संयंत्र खुला है तब से उक्त अस्पताल क्षेत्र के नागरिकों के स्वास्थ्य के लिये अग्रणी रहा है। वर्तमान में संसाधनों का अभाव है, जिसे पुर्नविकास की आवश्यकता है।
  4. भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई में कार्य कर रहे कर्मचारी का कोविड से दिवंगत परिवार के सदस्यों कों अनुकम्पा नियुक्ति दिया जाना ।

भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई में कोविड से कई कर्मचारियों की मृत्यु हो जाने से उनके परिवार के जीवकोपार्जन में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। परिवार के जीवकोपार्जन के लिये कोविड से मृतक कर्मचारी के स्थान पर भिलाई इस्पात संयंत्र में अनुकंपा नियुक्ति परिवार के किसी सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति दिया जाना चाहिये।

  1. भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई के खाली व अवैध कब्जे वाले मकानों को बी.एस.पी.कर्मचारियों व अन्य को लीज पर फिर से शुरू करना।

भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई की बहुत से आवास रिक्त होने के कारण अवैध कब्जे कर लिये जाते है। भिलाई इस्पात संयंत्र से सेवानिवृत्त होने के पश्चात या बाद लोगो द्वारा अतिक्रमण कर लिया जाता है अतः अतिक्रमण से बचने हेतु भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई में कार्य कर रहे कर्मचारियों को ही आबंटित आवास मकान को लीज पर दिया जाना चाहिए।

  1. भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई क्षेत्र में पीएमएवाई आवासों के निर्माण के लिए

10 एकड़ भूमि का हस्तांतरण के संबंध में – भिलाई इस्पात संयंत्र भिलाई के सेक्टर क्षेत्रों में कमजोर आय वर्ग के लोग नाला के किनारे या रिक्त स्थानों पर झोपड़ी बनाकर निवास कर रहे है। उनके लिये प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान निर्माण हेतु भूमि की आवश्यकता है।

  1. खुर्सीपार क्षेत्र एवं केम्प क्षेत्र एवं सेक्टर – 1 से लेकर 10 तक के बी.एस.पी. क्वार्टरों के पीछे बैकलाइन की सफाई कार्य नही कराये जाने से बार – बार डेंगू/मलेरिया जेैसे अन्य बीमारियों का प्रकोप बढ़ता है। नियमित रूप से साफ सफाई की अत्यंत आवश्यता है। डोर – टू – डोर कचरा कलेक्शन नहीं होने के कारण रहवासियों द्वारा खाली स्थल/नुक्कड़ों पर कचरों को फेंक दिया जाता है। चूंकि भारत सरकार के मापदण्ड के अनुसार साफ – सफाई नहीं करवायें जाने से सफाई संबंधी नियमों में बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। टाउनशिप क्षेत्रों की साफ – सफाई का संपूर्ण कार्य नगर निगम को सौंपता है तो उसका आने वाला व्यय भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा वहन करें।
  2. सेक्टर क्षेत्र के मकानो के पीछे का सीवरेज लाईन का संधारण के लिए भिलाई इस्पात संयंत्र सेक्टर क्षेत्र का बसाहट लगभग 60 – 62 वर्ष पूर्व किया गया है आवास मकान से सीवरेज लाईन बहुत पुराने होने के कारण से जर्जर स्थिति में है। संधारण की शीघ्र आवश्यकता है।
  3. लाइसेंसशुदा दुकानों को 14 फीट से 28 फीट तक निर्माण के लिए ऊंचाई की अनुमति देना।
  4. सिविक सेंटर एवं अन्य क्षेत्रों में स्थित विभिन्न दुकानों के लीज नवीनीकरण की अनुमति।
  5. भिलाई इस्पात संयंत्र क्षेत्र आवासों में किराया में वृद्धि।
  6. अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिये भवन का चिन्हंकन।
  7. नगर पालिक निगम रिसाली से संबंधित विषयक।
  8. भिलाई टाउनशिप मे विभिन विकास कार्यो के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र अविलम्ब दिए जाए ।
  9. टाउनशिप मे टरफेल्ट का कार्य पूरी तरह किया जाए,बदहाल सिवरेज प्रणाली को दुरस्त किया जाए. आवासों की रंगाई पोताई का कार्य किया जाए, जर्जर आवास की मरम्मत किया जाए।
  10. भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों को 39 माह का एरियर्स का भुगतान शीघ्र हो।
  11. सेल स्थापना के स्वर्ण जयंती एवं लाभ अर्जित करने के उपलक्ष मे सभी कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों को सोने का सिक्का दिया जाए।
  12. 600 वर्ग फीट के आवासों को लाइसेंस मे दिया जाए।

ADVERTISEMENT