• Uncategorized
  • उत्साह से मनेगी गणेशउत्सव, सिद्धि विनायक के साथ बंगाली नवदुर्गा के होंगे दर्शन…ब्रेकिंग न्यूज की थीम पर तैयार हो रहा बप्पा का दरबार…

उत्साह से मनेगी गणेशउत्सव, सिद्धि विनायक के साथ बंगाली नवदुर्गा के होंगे दर्शन…ब्रेकिंग न्यूज की थीम पर तैयार हो रहा बप्पा का दरबार…

उत्साह से मनेगी गणेशउत्सव, सिद्धि विनायक के साथ बंगाली नवदुर्गा के होंगे दर्शन

ब्रेकिंग न्यूज की थीम पर तैयार हो रहा बप्पा का दरबार
भिलाई के पत्रकारों की बेस्ट खबरों की झलकियां देखने को मिलेगी सेक्टर 2 गणेश पंडाल में

गणेश चतुर्थी में बंगाली नव दुर्गा के भी होंगे दर्शन,जीवंत झांकी का रोज होगा प्रदर्शन
भिलाई। सेक्टर 2 न्यू आजाद गणेश उत्सव समिति गणपति बप्पा का दरबार सजा रहे हैं। इस बाद बप्पा का दरबार बेस्ट ब्रेकिंग न्यूज की थीम पर तैयार हो रहा है। बप्पा के दरबार में शहर के बेस्ट पत्रकारों के बेस्ट खबरों की झलकियां देखने को मिलेगी। ऐसा पूरे छत्तीसगढ़ में पहली बार हो रहा है। जब गणेश पंडाल एक विशेष ब्रेकिंग खबरों की थीम पर बनाया जा रहा है।

इसे बनाने के लिए कलकत्ता से 40 विशेष कारीगरो की टीम भिलाई आई है। जो बीते दो माह से दिन रात काम करके पंडाल को सजा रही है। गौरतलब है कि गणेश चतुर्थी पर्व आने में अब कुछ ही दिन शेष है। शहर में पर्व की तैयारी जोरो से चल रही है। इस बार भिलाई में गणेश उत्सव का महापर्व बेहद खास होने वाला है। गणेश उत्सव में इस बार सेक्टर 2 पंडाल में भिलाईवासियों को सिद्दीविनायक का दर्शन करने मिलेगा। सिर्फ यही नहीं सिद्दी विनायक के पहले यहां बंगाली नव दुर्गा के दर्शन भी होंगे। यह भी पहली बार ही हो रहा है जब गणेश उत्सव में माता दुर्गा के नवरूप के भी दर्शन भक्तों को होंगे।

सभी समाचार पत्रों की बेस्ट खबरे देखने को मिलेगी
कलकत्ता से आए कारीगरों ने बताया कि ब्रेकिंग न्यूज की थीम पर पंडाल बना रहे हैं। इसके लिए उन्हें बहुत एनालिसिस करनी पड़ी है। सबसे पहले वे आयोजन समिति न्यू आजाद गणेश उत्सव समिति सेक्टर 2 के अध्यक्ष जेश्रीनिवास राव सीनू और समिति सदस्यों की मदद से भिलाई के पत्रकारों के बेस्ट खबरें जो विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित हुए है। उन खबरों की कटिंग को जमा किए। जो इस पंडाल में देखने को मिलेंगे। सिर्फ यही नहीं न्यूज पेपर बांटने वाले हॉकर की भी मूर्ति यहां लगाई जाएगी।


3 क्विंटल न्यूज पेपर हुआ यूज

इस पंडाल को तैयार करने में करीब 3 क्विंटल न्यूज पेपर का उपयोग किया गया है। रबर सीट 200 फीट, प्लाई पट्टी 130, 200 टोकरी बांस का बनाते हैं। पाकूटी लकड़ी जूट से निकलता है आदि उपयोग किया गया है। पूरा पेपर का काम किए हैं। 40 कारीगर दो माह से काम कर रहे हैं। पंडाल की हाई 50 फीट और 120 फीट फंट है, एंटीयरियल 10 हजार स्क्वेयर फीट है। जहां एक साथ करीब 300 भक्त दर्शन कर सकेंगे। सुरक्षा के लिहाज से यहां 50 सीसीटीवी केैमरे भी लगाए गए है।

10 फीट की सिद्दी विनायक की मूूर्ति
समिति अध्यक्ष जे श्रीनिवास राव ने बताया कि कोरोना काल की वजह से भिलाई में आयोजन नहीं हो पाए थे। इसलिए इस बार विशेष आयोजन कर रहे हैं। भक्तों को भगवान सिद्दी विनायक के दर्शन होंगै। मूर्ति की साइज 10 फीट है। मूर्तिकार राधेश्याम थनौद है। जिसने 6 माह में मूर्ति को तैयार किया है। जिसकी लागत करीब डेढ़ लाख की है। यह पंडाल पूरी तरह से वातानिकुलित रहेगा। रोज अलग-अलग विषय पर झांकी निकाली जाएगी। कलाकार देवी-देवताओं का रूप धारण करके झांसी की प्रस्तुति देंगे।


छत्तीसगढ़ की कला कृति भी देखने को मिलेगी

यहां पंडाल के पास भव्य मेला लगाया जाएगा। जहां बच्चों के लिए झूला होगा। हैंडलूम के प्रोडक्ट का बाजार सजेगा। बस्तर आर्ट छत्तीसगढ़ की कला कृति सब देखने और खरीदने को मिलेगा। रोज भंडारा होगा, लेकिन हवन के बाद महा विशाल भंडारा रहेगा। पूरे शहरवासियों को बिठाकर महाप्रसादी का वितरण करेंगे। जेश्रीनिवास राव सीनू का कहना है कि कोविड के बाद इतना बड़ा आयोजन नहीं हुआ है।इसलिए समिति ने बड़ा आयोजन करने का निर्णय लिया। कोरोना में डर का माहौल था,अब खुशी का माहौल बनाने का प्रयास कर रहे हैं। 31 को गणेश चतुर्थी लेकिन 26 अगस्त को मूर्ति लाएंगे।

ADVERTISEMENT