• Uncategorized
  • स्वरूपानंद महाविद्यालय में गणित व रसायन शास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधन में गुरूपूर्णिमा का आयोजन…

स्वरूपानंद महाविद्यालय में गणित व रसायन शास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधन में गुरूपूर्णिमा का आयोजन…

स्वरूपानंद महाविद्यालय में गणित व रसायन शास्त्र विभाग के संयुक्त तत्वावधन में गुरूपूर्णिमा का आयोजन

भिलाई – शास्त्रों के अनुसार आषाढ़ पूर्णिमा के दिन ही महाभारत, रचयिता वेदव्यास का जन्म हुआ था। सबसे पहले वेदों की शिक्षा महर्षि वेदव्यास ने ही दी थी इस लिये हिन्दू धर्म में उन्हें प्रथम गुरू का दर्जा दिया गया है यही वजह है गुरूपूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता हैं। वे आदि गुरू कहे जाते है उन्ही की स्मृति में गुरूपूर्णिमा मनाया जाता है इन्ही तथ्यों से परचित कराने को उद्वेश्य से स्वरूपानंद महाविद्यालय के गणित व रसायन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गुरूपूर्णिमा के अवसर पर पोस्टर, कविता, श्लोक लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के उद्वेश्यों पर प्रकाश डालते हुये कार्यक्रम प्रभारी स.प्रा.मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित ने बताया प्राचीन काल गुरू को गोविंद से भी बड़ा माना गया था पर अब गुरू की महत्ता विलुप्त होते जा रही है गुरूकुलों का स्थान कोचिंग संस्थानों ने ले लिया है शिक्षा व्यवसाय बन गयी है भारत की गुरूपरंपरा व गुरूओं के आदर्श से परिचित कराने के उद्वेश्य से महाविद्यालय प्रांगण में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

गणित व रसायन शास्त्र विभाग की सराहना करते हुये महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.दीपक शर्मा ने कहा गुरू हमेशा अपने विद्यार्थियों को उन्नति करते देश प्रसन्न होता है व उसे मार्गदर्शन देता है जिससे वह श्रेष्ठ विद्यार्थियों व आदर्श नागरिक बन सकें।

महाविद्यालय की प्राचाय डॉ.हंसा शुक्ला ने अपने उद्बोधन में कहा गुरू ही शिष्य के जीवन में अज्ञानता के अंधकार को मिटा ज्ञान की ज्योति जलाता है। हमें गुरू के मार्गदर्शन को सदैव ध्यान में रखना चाहिये ।

कार्यक्रम मे विद्यार्थियों ने हर्ष पूर्वक भाग लिया विजयी प्रतिभागियों के नाम इस प्रकार है-
पोस्टर – प्रथम – अंजली शर्मा, बीबीए तृतीय सेमेस्टर
द्वितीय – सोनम वारडे , बीएससी प्रथम वर्ष
तृतीय – भाग्यश्री , बीबीए तृतीय सेमेस्टर
चतुर्थ – अनिशा सिंह , बीएससी तृतीय वर्ष

स्लोगन – प्रथम – आरजू पटेल, बीसीए तृतीय वर्ष
द्वितीय – भाग्यश्री , बीबीए तृतीय सेमेस्टर
तृतीय – अंजली शर्मा, बीबीए तृतीय सेमेस्टर

कविता – प्रथम – दीपाली जैन, एमएससी तृतीय सेमेस्टर
द्वितीय – खुशी साहू, बीबीए पंचम सेमेस्टर
तृतीय – मेघा उइके, बीबीए तृतीय सेमेस्टर

कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में डॉ.सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी व स.प्रा.संयुक्ता पाढ़ी विभागाध्यक्ष अंग्रेजी उपस्थित हुई कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ.एस.रजनी मुदलियार रसायन शास्त्र ने विशेष योगदान दिया।

ADVERTISEMENT