• Uncategorized
  • घरों को रोशन करने मूसलाधार बारिश में भी जान झोंक देते हैं बिजली कर्मी: श्री जामुलकर…

घरों को रोशन करने मूसलाधार बारिश में भी जान झोंक देते हैं बिजली कर्मी: श्री जामुलकर…

घरों को रोषन करने मूसलाधार बारिश में भी जान झोंक देते हैं बिजली कर्मी: श्री जामुलकर…


विद्युत दुर्घटनाओं से बचने के लिए उपभोक्ता गुणवत्तापूर्ण उपकरणों का उपयोग करें…


बिजली आपूर्ति अवरुद्ध होने पर ‘1912‘ या ‘मोर बिजली एप’ पर शिकायत दर्ज करावें…


दुर्ग – भीषण गर्मी, आंधी-तूफान और बारिश जैसे मौसम बिजली कर्मियों के लिए युद्ध के मैदान जैसी स्थिति उत्पन्न करना है। जरा सी गलती होने पर किसी की भी जान जा सकती है या जीवन भर के लिए विकलांग हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड दुर्ग क्षेत्र के मुख्य अभियंता श्री एम जामुलकर ने उपभोक्ताओं सेे अपील करते हुए कहा है कि वे लाइन कर्मचारियों को उनके विद्युत सुधार कार्यों में सहयोग करें। बिजली आपूर्ति अवरुद्ध होने पर उपभोक्ता 05 से 10 मिनट रुककर बिजली कंपनी के टोल फ्री नंबर 1912, मोर बिजली एप पर या संबंधित वितरण केंद्रों/जोन के कॉल सेंटर में शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
मुख्य अभियंता श्री जामुलकर ने कहा कि फीडर में आई खराबी या फाल्ट को ढूंढना और उसका निराकरण करना आसान नहीं होता है। भीषण गर्मी, आंधी-तूफान, बारिश और अंधेरे की परवाह न करते हुए फाल्ट खोजने की कार्यवाही में बिजली कर्मी जान झोंक देते हैं। कभी-कभी कई किलोमीटर तक फैले सभी खंभों की जांच करनी पड़ती है तो कभी-कभी गड़बड़ी कुछ खंभों के बीच ही शीघ्र मिल जाती है। विद्युत व्यवस्था के सुचारु संचालन एवं सुरक्षाात्मक दृष्टि से कार्य करने में उपभोक्ताओं का सहयोग भी आवष्यक है क्योकि विद्युत लाइनों में जरा सी भी असावधानी या छेड़खानी से बड़े-बड़े खतरे पैदा हो सकते हैं। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उपभोक्ताओं को भी कुछ बातें ध्यान रखना आवश्यक है:-
 विद्युत दुर्घटनाओं से बचने के लिए घरों/खेतों आदि में बिजली के गुणवत्तापूर्ण उपकरणों का उपयोग करें।
 विद्युत लाईनों, उपकरणों/ट्रांसफार्मर आदि में खराबी आने पर अनाधिकृत रूप से उनको सुधारने का प्रयास न करें। ऐसी स्थिति में विभाग के संबंधित कर्मचारी/अधिकारी को सूचित करें।
 बिजली की लाईनों के नीचे और उनके समीप बिलकुल स्थायी अथवा अस्थायी निर्माण ना करें। विद्युत लाईनों से सुरक्षित दूरी बनायें रखें।
 यदि बिजली का तार टूटकर जमीन पर गिरा पाया जाता है, तो उससे दूर रहे तथा अन्य व्यक्तियों को भी दूर रहने की सलाह दें। इसकी जानकारी तत्काल संबंधित लाईनमेंन/कनिष्ठ अभियंता को देकर विद्युत प्रवाह बंद करावें।
 नदी, नालों, तालाबों आदि में बिजली का तार टूटकर गिरा पाये जाने पर उनके अंदर न जाये, तथा पर्याप्त दूरी बनाये रखें। इसकी सूचना संबंधित लाईन कर्मचारी/कनिष्ठ अभियंता को तत्काल देकर विद्युत प्रवाह बंद करावें।
 विद्युत लाइनों से सीधे हुकिंग कर बिजली का अनाधिकृत उपयोग न करे, यह खतरनाक हो सकता है।
 कपड़े सुखाने के लिए बिजली के खंभे और स्टे तार आदि का उपयोग ना करें। कपड़े सुखाने वाले तार की विद्युत उपकरणों/लाईनों से पर्याप्त दूरी रखें।
 विद्युत लाईनों से छेड़छाड़ न करें एवं कटी-फटी सर्विस लाईनों का उपयोग न करें।
 अस्थायी कनेक्शन हेतु कटे-फटे वायर का उपयोग न करें।
 बाड़ी/खेतों की बाड़/कंटीले तार आदि में विद्युत प्रवाहित न करें।
 बिजली के खंभों से पशुओं को ना बांधे।
 बच्चों को विद्युत उपकरणों/लाईनों के आसपास न खेलने दें।

ADVERTISEMENT