• Uncategorized
  • नर्सिंग स्टाफ ही चिकित्सा सेवा की ताकत – डॉ मेश्राम हाईटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल के नर्सेस डे कार्यक्रम में बोले सीएमएचओ…

नर्सिंग स्टाफ ही चिकित्सा सेवा की ताकत – डॉ मेश्राम हाईटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल के नर्सेस डे कार्यक्रम में बोले सीएमएचओ…

नर्सिंग स्टाफ ही चिकित्सा सेवा की ताकत – डॉ मेश्राम
हाईटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल के नर्सेस डे कार्यक्रम में बोले सीएमएचओ…


भिलाई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, दुर्ग डॉ जेपी मेश्राम ने कहा कि नर्सिंग स्टाफ ही चिकित्सा सेवा प्रदायगी की ताकत है। स्वास्थ्य विभाग हमेशा नर्सों के साथ है। वे हाईटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल द्वारा इंटरनेशनल नर्सिंग डे पर आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नर्सें अपनी किसी भी जरूरत के लिए, कभी भी सीएमएचओ ऑफिस से सम्पर्क कर सकती हैं। इस अवसर पर उन्होंने अस्पताल में नव स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का भी औपचारिक उद्घाटन किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अस्पताल के निदेशक मनोज अग्रवाल ने अपनी टीम पर भरोसा जताते हुए कहा कि कोविड काल में हाइटेक के चिकित्सकों एवं नर्सों ने अपनी योग्यता एवं समर्पण का बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्हीं की बदौलत हमें श्रेष्ठ कोविड अस्पताल होने का सम्मान मिला। इससे हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। अस्पताल सबको साथ लेकर चलने की सोच रखता है। हम सबका सपना है कि हाईटेक छत्तीसगढ़ के आधुनिकतम अस्पतालों में शामिल हो और यह सपना हमारी टीम ही पूरा कर सकती है।
हाइटेक की स्त्री रोग, प्रसूती एवं आईवीएफ विशेषज्ञ डॉ रेखा रत्नानी ने हाइटेक की नर्सिंग टीम की तारीफ करते हुए कहा प्रोफेशनल नर्सिंग की जन्मदाता फ्लोरेंस नाइटिंगेल की एक और विशेषता थी। वे निरंतर अपने ज्ञान को बढ़ाती रहती थीं। चिकित्सा के क्षेत्र में तेजी से नवोन्मेष हो रहे हैं और इससे जुड़े रहकर, अपनी जानकारी को लगातार अपडेट कर हम न केवल रोगी की बेहतर सेवा कर पाएंगे बल्कि स्वयं अपना भी विकास कर पाएंगे।
हाइटेक की निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ पल्लवी शेण्डे ने कहा कि नर्सेस डे नर्सों में आत्मगौरव का भाव जगाने का दिवस है। नर्सें केवल चिकित्सकों के निर्देशों का ही पालन नहीं करतीं बल्कि वे रोगी को मानसिक संबल भी प्रदान करती हैं। यह नर्सें ही हैं जो रोगी पर लगातार नजर बनाए रखती है और उसे चिकित्सकों तक पहुंचाती हैं। वे न केवल रोगी को जल्द ठीक हो जाने का भरोसा दिलाती हैं बल्कि उनके परिजनों को भी आश्वस्त करती हैं।
हाइटेक की नर्सिंग सुपरिंटेंडेंट रजनी साजी ने अपनी टीम को इंटरनेशनल नर्सिंग डे की शुभकामनाएं देते हुए उनपर भरोसा जताया। उन्होंने मुख्य अतिथि का संक्षिप्त परिचय देते हुए उन्होंने उद्बोधन के लिए आमंत्रित किया। मंच संचालन सीनियर नर्स अनिला थॉमस एवं अभिलाषा ने संयुक्त रूप से किया। नर्सेस डे के इस अवसर पर विभिन्न सरकारी अस्पतालों के वरिष्ठ नर्सों के भी सम्मान किया गया।
इस अवसर पर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ आकाश बख्शी, जनरल एवं लैप सर्जन डॉ नवील कुमार शर्मा, इंटेंसिविस्ट डॉ सोनल वाजपेयी, चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ गरिमा बालपांडे, ईएनटी विशेषज्ञ डॉ अपूर्व वर्मा, अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राहुल ठाकुर, मनोरोग चिकित्सक डॉ मैनक सिकदर, मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ राजेश सिंघल, दंत रोग विशेषज्ञ डॉ रौशनी गोहिल, न्यूरो फिजियोथेरेपिस्ट डॉ मोना पॉल, अस्पताल प्रबंधन के सदस्य डॉ रोहिताश खण्डूजा, संजय अग्रवाल, महाप्रबंधक कार्पोरेट श्रीकांत उपाध्याय, अमित द्विवेदी, सजी कुमार भास्करन, आदि उपस्थित रहे।
नर्सिंग स्टाफ ने इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसमें चिकित्सकों ने भी बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। सभी के लिए कुछ गेम्स भी रखे गए जिसमें भागीदारी देकर लोगों ने पुरस्कार भी जीते। देर रात तक चले इस कार्यक्रम का अस्पताल परिवार के सभी वर्ग के कर्मचारियों सहित मरीजों ने भी भरपूर लुत्फ उठाया।

ADVERTISEMENT