• Uncategorized
  • बेजुबान पशु-पक्षियों के दाना पानी के लिए आगे आयी जन समर्पण सेवा संस्था…

बेजुबान पशु-पक्षियों के दाना पानी के लिए आगे आयी जन समर्पण सेवा संस्था…

बेजुबान पशु-पक्षियों के दाना पानी के लिए आगे आयी जन समर्पण सेवा संस्था..

जन समर्पण सेवा संस्था, दुर्ग द्वारा शहर में सरहानीय कार्य करते हुए बेजुबान पशु पक्षियों के दाना पानी के लिए भारी मात्रा में सीमेंट का कोटना एवं मिट्टी के सकोरे का निःशुल्क वितरण किया गया,
वर्तमान में पूरे जिले में गर्मी का विकराल रूप देखने को मिलने लगा है। ऐसे में जब लोगों को परेशानी हो रही है तो बेजुबान पक्षियों की क्या दशा होगी। ऐसे में पशु-पक्षियों की पानी की कमी से नुकसान न हो, इसके लिए दुर्ग जिले की प्रमुख समाज सेवी संस्था जोकि विगत 5 वर्ष से प्रतिदिन बिना रुके मानव सेवा एवं गौ सेवा का कार्य कर रही जन समर्पण सेवा संस्था, दुर्ग के युवाओ ने अपनी पूरी टीम के साथ शहर के प्रमुख स्थान पुराना बस स्टैंड में स्टॉल लगाकर आम नागरिकों को गौ मात एवं अन्य पशुओं के लिए सीमेंट से बने कोटना एवं पक्षियों के लिए मिट्टी का सकोरे का वितरण किया गया..
जन समर्पण सेवा संस्था के अध्यक्ष योगेन्द्र शर्मा ने बताया कि भीषण गर्मी में मानव के साथ साथ पशु-पक्षियों को भी पानी की बेहद जरूरत होती है। संस्था द्वारा शहर में एक अभियान चलाया जा रहा है जिसकी शुरुआत आज की गयी, जिसमें शहर के प्रमुख स्थल पुराना बस स्टैंड में स्टॉल लगाकर आम जनता को कोटना एवं सकोरे का वितरण किया गया, आम नागरिकों मीडिया के माध्यम से पूर्व में सूचना होने से भारी मात्रा आम जनता पशु पक्षियों के लिए कोटना एवं सकोरे लेने पहुँचे.
जन समर्पण सेवा संस्था द्वारा स्टाल लगाकर लगभग 2 हजार आम नागरिकों को अपने घरों की छत पर पशु-पक्षियों के दाना-पानी रखने के लिए मिट्टी से बने सकोरे का निःशुल्क वितरण किया गया, साथ ही साथ शहर के प्रमुख स्थानों के लिए लगभग 50 से अधिक आम नागरिकों कोटना का वितरण किया गया, सुबह से लोग कोटना एवं सकोरे लेने आये और कतार बद्ध लाइन लगके पशु पक्षियों के दाना पानी के लिए कोटना एवं सकोरे लेकर गए.
संस्था के सदस्य आशीष मेश्राम ने बताया कि संस्था द्वारा वर्तमान गर्मी में लगातार अलग अलग स्थानों में स्टॉल लगाकर संस्था द्वारा पशु पक्षियों के लिए कोटना एवं सकोरे का वितरण किया जावेगा एवं संस्था के सदस्य प्रतिदिन अलग अलग स्थानों में गौ माता एवं अन्य पशु पक्षियों के लिए सीमेंट से बने कोटना को रखा जावेगा. दोपहर में जहां लोग गर्मी से बचने के लिए कूलर-एसी के पास पहुंच जाते हैं। वहीं युवाओं की यह टोली अब हाथ मे सकोरे एवं कोटना लेकर सड़कों पर निकलकर वितरण करेंगे..
युवाओं का कहना था कि पानी की कमी से इन बेजुबान पक्षियों की जान न जाने पाए। इस मुहिम में अब अनेक लोग आगे बढ़कर अपना सहयोग देने लगे हैं। पक्षियों के सरंक्षण का इस अभियान में जिले के नागरिकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है रहे हैं। अपने मित्र एवं अन्य परिचितों को फोन करके भी इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने से अब सौ से अधिक युवाओं ने अपनी भागीदारी देनी शुरू कर दी है।
संस्था ने शहर के नागरिकों से अपील की है कि शहर में गौ माता एवं अन्य जानवारों के लिए रखे जाने वाले कोटना में प्रतिदिन दाना-पानी डालकर इस अभियान में सहयोग करें..
आज के आयोजन में आये हुए शहर के विधायक, प्रदेश महामंत्री, महापौर एवं सभी नेताओं, समाज सेवियों ने भी जन समर्पण सेवा संस्था के इस सरहानीय कार्य मे उपस्थित होकर अपने घर की छत में पशु पक्षियों के दाना पानी रखने के लिए सकोरे लेकर गए, और कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए संस्था के सभी सदस्यों को बधाई दिए..
जिला कलेक्टर ने कुछ दिनों पूर्व पशु पक्षियों के दाना पानी की व्यवस्था करने के लिए जनता एवं सामाजिक संस्थाओं से अपील भी की थी, जिलाधीश महोदय ने जन समर्पण सेवा संस्था के इस कार्य के लिए संस्था के सदस्यों को दूरभाष के माध्यम से बधाई एवं शुभकामनाएं दी, साथ ही साथ प्रवास पर रहते हुए दुर्ग सभापति राजेश यादव ने भी संस्था की इस पहल को सरहानीय बताते हुए हर सम्भव मदद की बात दूरभाष में की..
आज के आयोजन में अरुण वोरा, विधायक एवं अध्यक्ष, राज्य वेयर हाउस आयोग, राजेन्द्र साहू, महामंत्री प्रदेश कांग्रेश कमेटी, आर.एन.वर्मा, उपाध्यक्ष राज्य पिछड़ा आयोग, धीरज बाकलीवाल, महापौर, अशोक राठी, पायल जैन, निवेदिता शर्मा, आदिल शर्मा, विजेन्द्र भरतद्वाज, मनदीप भाटिया, लवकुश शर्मा, विकाश पुरोहित, मयंक शर्मा, अर्जित शुक्ला, आशीष मेश्राम, प्रकाश कश्यप, संगीता सोनी, रुपल गुप्ता, मृदुल गुप्ता, राजेन्द्र ताम्रकार, शुभम सेन, दद्दू ढीमर, सुजल शर्मा, संजय सेन, हरीश ढीमर, वाशु शर्मा, भारी मात्रा में आम नागरिक, समाज सेवी, राजनीतिक पार्टी के नेता एवं संस्था के सदस्य उपस्थित थे..

ADVERTISEMENT