• Uncategorized
  • जन समर्पण सेवा संस्था द्वारा पशु पक्षियों को दाना-पानी रखने के लिए मिट्टी से बने सकोरे का वितरण करेगा…

जन समर्पण सेवा संस्था द्वारा पशु पक्षियों को दाना-पानी रखने के लिए मिट्टी से बने सकोरे का वितरण करेगा…

प्रमुख प्रमुख स्थानों में जाकर पशु पक्षी के लिए सीमेंट से बने कोटना रखना है और पक्षियों के लिए शहर के मुख्य चौक चौराहे में स्टॉल लगाकर आम जनता को अपने घर के छत में पक्षियों को दाना-पानी रखने के लिए मिट्टी से बने सकोरे का वितरण किया जावेगा..
जन समर्पण सेवा संस्था द्वारा दिनाँक 24 अप्रैल को प्रातः 11 बजे से पुराना बस स्टैंड, दुर्ग के पास स्टाल लगाकर लगभग 2 हजार आम नागरिकों को अपने घरों की छत पर पशु-पक्षियों के दाना-पानी रखने के लिए मिट्टी से बने सकोरे का निःशुल्क वितरण किया जायेगा, साथ ही साथ शहर के प्रमुख स्थानों में जा जा कर गौ माता एवं अन्य पशु, जानवारों के लिए सीमेंट से बना कोटना रखा जायेगा। दोपहर में जहां लोग गर्मी से बचने के लिए कूलर-एसी के पास पहुंच जाते हैं। वहीं युवाओं की यह टोली अब हाथ मे सकोरे एवं कोटना लेकर सड़कों पर निकलकर वितरण करेंगे..
संस्था के शिशु शुक्ला ने बताया कि पशु-पक्षियों को पीने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे समय में पशु-पक्षियों के सरंक्षण के लिए पशु-पक्षी बचाओ अभियान चलाया जावेगा, इस अभियान की शुरुआत दिनाँक 24 अप्रैल रविवार को पुराना बस स्टेंड, दुर्ग से की जावेगी की गई। इसके बाद संस्था द्वारा प्रत्येक घर तक इस अभियान को पहुंचाने का प्रयास किया जावेगा..
अभियान में जुड़े युवाओं का कहना है कि बीते वर्ष पशुपक्षियों को सरंक्षण देने का अच्छा परिणाम देखकर उन्हें काफी सुकून मिला है। पशु-पक्षी बचाओ अभियान के बारे में जिससे भी जुड़ने को कहा जा रहा, वह इनकार नहीं कर रहा है। युवाओं की इस पहल के बाद घरों में चिड़ियों की चहल पहल बढ़ गई है। पक्के घर बन जाने के बाद आंगन व हरियाली की कमी से चिड़ियों का शोरगुल कम हो गया है..
युवाओं का कहना था कि पानी की कमी से इन बेजुबान पक्षियों की जान न जाने पाए। इस मुहिम में अब अनेक लोग आगे बढ़कर अपना सहयोग देने लगे हैं। पक्षियों के सरंक्षण का इस अभियान में जिले के नागरिकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है रहे हैं। अपने मित्र एवं अन्य परिचितों को फोन करके भी इस अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने से अब सौ से अधिक युवाओं ने अपनी भागीदारी देनी शुरू कर दी है।
संस्था ने शहर के नागरिकों से अपील की है कि शहर में गौ माता एवं अन्य जानवारों के लिए रखे जाने वाले कोटना में प्रतिदिन दाना-पानी डालकर इस अभियान में सहयोग करें..
इस अभियान में संस्था के अध्यक्ष योगेन्द्र शर्मा के साथ साथ अर्जित शुक्ला, ईशान शर्मा, आशीष मेश्राम, प्रकाश कश्यप, अंजय ताम्रकार, शिशु शुक्ला, मृदुल गुप्ता, राजेन्द्र ताम्रकार, संजय सेन, दद्दू ढीमर, हरीश ढीमर, शुभम सेन, अख्तर खान, शमीर खान, शब्बीर खान, छोटू खान, भगवत पटेल, सुजल शर्मा, वाशु शर्मा, आदि सेवा देंगे..

ADVERTISEMENT