• Uncategorized
  • भिलाई नगर निगम महापौर नीरज पाल ने वर्ष 22-23 के लिए सदन में पेश किया बजट… विपक्ष का जोरदार हंगामा…

भिलाई नगर निगम महापौर नीरज पाल ने वर्ष 22-23 के लिए सदन में पेश किया बजट… विपक्ष का जोरदार हंगामा…

भिलाई नगर निगम महापौर नीरज पाल ने वर्ष 22-23 के लिए सदन में पेश किया बजट… विपक्ष का जोरदार हंगामा…

भिलाई – नगर निगम सभागार में आज बजट के दौरान विपक्ष का जमकर हुआ हंगामा ,विपक्षी पार्षदों ने सभागार में जैसे ही सभा की कार्यवाही प्रारंभ हुई बजट को लेकर विस्तार पूर्वक चर्चा कराने की मांग पर जमकर सदन में हंगामा किया। वही हंगामे के बीच महापौर नीरज पाल ने नगर पालिक निगम भिलाई के वर्ष 2022 -23 का अनुमानित बजट पेश किया। इस बजट में भिलाई को कमर्शियल अब बनाने की भी बात कही गई वही जिस प्रकार से भिलाई एजुकेशन हब इंडस्ट्रियल हब तथा भिलाई कमर्शियल हब की दिशा में आगे बढ़ सके हम सब का प्रयास व प्लानिंग रहेगा।

हेल्पलाइन सेवा को लेकर भी महापौर ने का हेल्पलाइन नंबर की शुरुआत की जाएगी जिसे नगर निगम अंतर्गत विभिन्न समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए कारगर साबित होगा।

स्वच्छता पर ज्यादा फोकस करते हुए महापौर ने कहां की स्वच्छता को लेकर कई बार नगर निगम सम्मानित भी हो चुका है आने वाले समय में सभी के सहयोग से भिलाई देश का सबसे स्वच्छ शहर बने ऐसा प्रयास रहेगा।

इस बजट में पेयजल आपूर्ति पर अमृत मिशन के तहत फेस 1 फेस टू टंकियों के निर्माण के साथ-साथ जल शोधन संयंत्र का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है इंटरकनेक्शन का कार्य प्रगतिरत है। वहीं शहर में स्वच्छ जल के लिए नगर निगम क्षेत्र में 10 नए वाटर एटीएम लगाने की बात भी इस बजट में की गई।

शिक्षा को लेकर के महापौर ने कहा की खुर्सीपार में नवीन कॉलेज भवन वृहद ऑडिटोरियम जीनोधार का कार्य सुचारू रूप से जारी है। निगम क्षेत्र के अंतर्गत अन्य शालाओं को अपग्रेड कर स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के रूप में परिवर्तित करने का प्रयास किए जाएंगे।

इस बजट में स्वास्थ्य को लेकर महापौर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा संचालित मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत संचालित दाई दीदी क्लिनिक को नागरिकों द्वारा पसंद किया गया जिसे देखते हुए अन्य दाई दीदी क्लिनिक कैंप में संचालित किए जाएंगे श्री धनवंत्री जेनेरिक मेडिसिन स्टोर नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत 5 जगहों पर संचालित है। नागरिकों की सुविधा को देखते हुए अन्य जगहों पर भी मेडिकल स्टोर खोले जाएंगे।

महापौर ने इस बजट में खेल के विषय पर कहा कि शासन की राजीव गांधी युवा मितान योजना अंतर्गत भिलाई में भी मितान क्लब की स्थापना की जाएगी।

सब्जी मार्केट व्यवस्थापन, गार्डन व उद्यानिकी, राज्य प्रवर्तित योजना, अधोसंरचना मद, युवा हेतु डिजिटल वर्ल्ड की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए श्री राम चौक खुर्सीपार एवं गुरु नानक सरोवर शीतला तालाब को फ्री वाईफाई जोन बनाया जाएगा जिससे बच्चों को निशुल्क लाभ मिल सके।
शहर के मार्ग सौंदर्य करण, शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी, वेंडिंग जोन, फिट भिलाई मूवमेंट, नाम पट्टिका, इंदिरा पैलेस, हार्डिंग फ्री सिटी, निगम के दस्तावेजों का डिजिटलीकरण, मूलभूत मद अंतर्गत जैसे विभिन्न विषयों पर महापौर ने आज नगर निगम में बजट पेश किया। वही पूरे बजट चर्चा को लेकर विपक्ष लगातार हमलावर रहा विपक्ष के नेताओं का कहना है कि सभी विषयों पर सदन में चर्चा होना चाहिए।

ADVERTISEMENT