• Uncategorized
  • युवा IFS शशि कुमार से विशेष बातचीत… युवा अपनी एनर्जी का उपयोग सही दिशा में करें सफलता जरूर मिलेगी – शशि कुमार

युवा IFS शशि कुमार से विशेष बातचीत… युवा अपनी एनर्जी का उपयोग सही दिशा में करें सफलता जरूर मिलेगी – शशि कुमार

युवा IFS शशि कुमार से विशेष बातचीत… युवा अपनी एनर्जी का उपयोग सही दिशा में करें सफलता जरूर मिलेगी – शशि कुमार

“बेहतर संवाद के सुपर एक्सक्लूसिव” इंटरव्यू के दौरान दुर्ग जिले के युवा अधिकारी से होंगे रूबरू…

“बेहतर संवाद न्यूज़” के कार्यक्रम “बेहतर चर्चा” को लगातार छत्तीसगढ़ में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारियों का एक विशेष साक्षात्कार लेकर अपने न्यूज़ पोर्टल एवं मैगजीन में प्रकाशित करते आया है। उसी कड़ी में दुर्ग जिले में नव पदस्थ युवा डीएफओ शशि कुमार का विशेष बातचीत करने का मौका बेहतर संवाद की टीम को मिला जिस पर बेहतर संवाद ने युवा आईएफएस अधिकारी से साक्षात्कार में विभिन्न बिंदुओं पर बातचीत की ,प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश…

युवा आईएफएस अधिकारी शशि कुमार ने अपनी शिक्षा के बारे में बताते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा झारखंड के बोकारो जिला में हुआ जहाँ 12वीं की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय से हुई। क्योंकि पढ़ाई के दौरान ही इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारियां भी प्रारंभ कर दी थी । जेईई की परीक्षा देकर इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया मैकेनिकल इंजीनियर के रूप में झारखंड के बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस रिसर्च कॉलेज से डिग्री लेकर 2 वर्षों तक मल्टीनेशनल कंपनी में जम्मू में मैसूर में कार्य करने का अनुभव मिला।

वही आगे श्री कुमार ने बताया कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान हैं सिविल सर्विसेज की तैयारियां भी प्रारंभ कर दी थी पहले ही प्रयास 2018 में सफलता मिली देशभर में 76 वा स्थान मिला । सलेक्शन के बाद ट्रेनिंग का दौर प्रारंभ हुआ पहली पोस्टिंग बारनवापारा मंडल निगम मे रहा उसके बाद राजनांदगांव एसडीओ के पद पर पदस्थ रहा। हाल ही में शासन ने ट्रांसफर आदेश जारी कर दुर्ग जिले का डीएफओ जैसे अहम जिम्मेदारी देकर दुर्ग भेजा।

छत्तीसगढ़ के बारे में श्री कुमार ने बताते हुए कहा कि बहुत ही शानदार प्लेस है बहुत कुछ सीखने को यहां पर है।

अपने कुछ कार्यों के अनुभव को शशि कुमार ने बताते हुए आगे कहा कि जब राजनांदगांव में मेरी पोस्टिंग रही इस दौरान 12 से 15 आरा मिल को बंद कराया गया था मेरे दौरा। वही बारनवापारा में अतिक्रमण हटाया गया डिपो को हाईटेक बनाने के लिए लगातार कार्य किए गए स्मार्ट बैरियर बनाया गया जो पूरे छत्तीसगढ़ में पहली बार तैयार किया गया । फॉरेस्ट क्षेत्र में अवैध तरीके से पत्थर को कैरी करने वालों पर भी उस दौरान कार्रवाई की गई।

वही कुछ विशेष रूचि के बारे में श्री कुमार ने बताया कि वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में काफी रुचि है , हाल ही में पाटन में हुए गिधवा परसदा बर्ड फेस्टिवल में काफी फोटो को हमारे द्वारा शूट किया गया प्रशासन की ओर से जो फोटो मुख्यमंत्री जी को दिया गया उसको सूट मेरे द्वारा ही किया गया था। जो काफी हर्ष का विषय था।

एक अफसर के रूप में प्रोडक्शन प्रोडक्शन एंड डेवलपमेंट पर पूरा फोकस रहना चाहिए जिससे कार्यों को क्रियान्वित करने में आसानी हो सके।

दुर्ग जिले में एग्रोफोरेस्ट पर ध्यान रहेगा माचिस की लकड़ी हम बनाएं ऐसे ही हमारी कोशिश रहेगी दुर्ग जिले में, शासकीय नियमों के अनुसार कार्य किए जाएं किसी भी तरह के अवैध लकड़ी परिवहन, चिरान पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

युवाओं को संदेश के रूप में शशि कुमार ने कहा कि भारत युवाओं का देश है युवा अपनी एनर्जी सही दिशा में लगाएं सफलता जरूर मिलेगी और वे अपनी मंजिल तक पहुंचेंगे।

ADVERTISEMENT