• Chhattisgarh
  • social news
  • शासकीय महा.भिलाई-3 में जन भागीदारी अध्यक्ष शशि बघेल का आत्मिय स्वागत….

शासकीय महा.भिलाई-3 में जन भागीदारी अध्यक्ष शशि बघेल का आत्मिय स्वागत….

शासकीय महा.भिलाई-3 में जन भागीदारी अध्यक्ष शशि बघेल का आत्मिय स्वागत….

भिलाई। डॉ खूबचंद बघेल शास. स्नातकोत्तर महा भिलाई-3 में नवरात्रि के पावन अवसर पर गरबा ‘नव उमंग -3’ का उल्लासमय आयोजन वाणिज्य विभाग द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय के जनभागीदारी समिति के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री शशिकांत बघेल, अध्यक्ष, छत्तीसगढ़ कबड्डी संघ; विशिष्ट अतिथि विपिन चंद्राकर, सांसद प्रतिनिधि एवं पूर्व अध्यक्ष जन भागीदारी समिति, डॉ खूबचंद बघेल शास. महा. भिलाई 3; चंद्र प्रकाश पांडेय,उप नेता प्रतिपक्ष, भिलाई चरोदा नगर निगम; तुलसी ध्रुव, तेजस पाल एवं प्राचार्य डॉ अमृता कस्तूरे के आतिथ्य में संपन्न हुआ।

श्री शशिकांत बघेल, विपिन चंद्राकर एवं जन भागीदारी सदस्यों के महाविद्यालय के प्रथम आगमन पर महाविद्यालय प्रांगण में प्राचार्य द्वारा पुष्प गुच्छ से एवं छात्र-छात्राओं द्वारा तिलक -वंदन एवं करताल ध्वनि से स्वागत किया गया । महाविद्यालय प्रांगण में अमर स्वतंत्रता सेनानी एवं छत्तीसगढ़ के प्रथम स्वप्नद्रष्टा डॉ खूबचंद बघेल जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर उनको याद किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री शशिकांत दुबे जी, विशिष्ट अतिथि विपिन चंद्राकर जी, प्राचार्य डॉ अमृत कस्तूरे एवं जन भागीदारी समिति के समस्त सम्मानित सदस्यगणों द्वारा मां सरस्वती एवं मां अंबे पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया। दीप प्रज्वलन पश्चात स्वागत की कड़ी में मुख्य अतिथि डॉ शशिकांत बघेल जी एवं विशिष्ट अतिथि श्री विपिन चंद्राकर जी का पुष्पगुच्छ से स्वागत प्राचार्य डॉ अमृता कस्तूरे द्वारा किया गया। स्वागत की कड़ी में मंचासिन जन भागीदारी समिति के सदस्यगण श्री चंद्र प्रकाश पांडे, तुलसी ध्रुव, तेजस पाल जी का स्वागत पुष्प गुच्छ से महाविद्यालय के अतिथि सहायक प्राध्यापकगणों द्वारा किया गया। प्राचार्य डॉ अमृता कस्तूरे जी का पुष्पगुच्छ से स्वागत डॉ अल्पना दुबे, विभागाध्यक्ष वाणिज्य, द्वारा किया गया। स्वागत पश्चात नवनियुक्त जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री शशि बघल का परिचय उमा आडिल द्वारा करवाया गया ।

स्वागत – परिचय सत्र पश्चात उद्बोधन कार्यक्रम में गरबा उत्सव पर वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष डॉ अल्पना दुबे द्वारा कार्यक्रम की संक्षिप्त रूपरेखा और गरबा के इतिहास विकास एवं महत्व को रेखांकित किया गया। प्राचार्य डॉ अमृता कस्तूरे द्वारा अपने उद्बोधन में महाविद्यालय के नवनियुक्त अध्यक्ष एवं सदस्यगणों को बधाई देते हुए अनुरोध किया कि महाविद्यालय को विकास के पथ पर आगे ले जाना जन भागीदारी के सहयोग के बिना संभव नहीं है । अपने उद्बोधन में प्राचार्य द्वारा विगत तीन वर्षों की भांति इस वर्ष भी गरबा आयोजित करने के लिए वाणिज्य विभाग को बधाई देते हुए कहा कि ‘छात्र-छात्राओं को नवरात्रि एवं गरबा हेतु शुभकामनाएं और इस तरह का कार्यक्रम मन में सकारात्मक सोच विचार का संचार कर हमें संस्कृति से जोड़े रखने के साथ जीवन में उत्साह एवं प्रेरणा से भर देते हैं ।’

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्री विपिन चंद्राकर जी द्वारा अपने उद्बोधन में इस महाविद्यालय के भूतपूर्व छात्र के रूप में अपने जीवन को याद करते हुए कहा कि गुरुजनों का आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन के लिए इस महाविद्यालय एवं गुरुजनों का ऋणी रहूंगा। इस तरह के कार्यक्रम हमारे भारतीय संस्कृति से हमें जोड़े रखती है, इसके लिए छात्र-छात्राएं एवं महाविद्यालय परिवार बधाई के पात्र हैं।

मुख्य अतिथि श्री शशिकांत बघेल जी द्वारा छत्तीसगढ़ी में दिए गए अपने संक्षिप्त उद्बोधन में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं, अधिकारियों- कर्मचारियों को नवरात्रि की बधाई देते हुए प्राचार्य बहिनी अमृता कस्तूरे को इस ऊर्जा पूर्ण कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद देते हुए महाविद्यालय के विकास एवं समस्याओं के समाधान में सहयोग हेतु हमेशा खड़े रहने की प्रतिबद्धता जताई गई। साथ ही छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी प्रेषित किया गया।

उद्बोधन कार्यक्रम पश्चात महाविद्यालय के नवसुसज्जित कॉन्फ्रेंस हॉल का भी शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री शशिकांत बघेल के कर कमलों से संपन्न हुआ। कॉन्फ्रेंस हॉल के शुभारंभ पश्चात अतिथि गणों एवं प्राचार्य द्वारा दीप प्रज्वलन कर मातृ शक्ति के उद्घोष के साथ गरबा कार्यक्रम ‘नव उमंग -3’ का औपचारिक एवं विधिवत शुभारंभ किया गया।

रंग-बिरंगे गरबा वेशभूषाओं में आए हुए विद्यार्थियों ने रंगारंग गरबे की प्रस्तुति दी गई एवं सभी के मन को मोह लिया। मातृ शक्ति की आराधना स्वरूप गरबा का आयोजन न सिर्फ गरबे की प्रस्तुति थी वरन हमारी संस्कृति की झलक भी उनकी वेशभूषा एवं नृत्य में साफ साफ दिखाई दे रहा था। कार्यक्रम को गति प्रदान करते हुए छात्र छात्राओं का उत्साह बनाए रखने के लिए पुरस्कृत भी किया गया। सर्वाधिक सुंदर वेशभूषा में श्रेया पांडे एवं पूरब सारथी; सर्वाधिक सुंदर गरबा की प्रस्तुति के लिए महेश एवं जानवी साहू; ऑलराउंडर के रूप में भूपेंद्र को पुरस्कृत किया गया। साथ ही वाणिज्य विभाग के पूर्व विद्यार्थी अमन सोनी को महाविद्यालय के समस्त प्रतिभागियों को गरबा का अभ्यास कराने एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाने के लिए प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

प्राचार्य डॉ कस्तूरे द्वारा सभी को कार्यक्रम की सफलता के लिए बधाई एवं धन्यवाद दिया गया। अंत में सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती उमा आडिल द्वारा किया गया। गरबा कार्यक्रम में 70 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीयन करवा कर भाग लिया गया एवं उत्साह से परिपूर्ण 1000 से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुई।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक गण एवं कर्मचारी गणों ने अपना संपूर्ण योगदान देकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया

ADVERTISEMENT