• Chhattisgarh
  • education
  • health
  • social news
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वरूपानंद महाविद्यालय का प्रांगण हुआ योगमय…

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वरूपानंद महाविद्यालय का प्रांगण हुआ योगमय…

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्वरूपानंद महाविद्यालय का प्रांगण हुआ योगमय…

भिलाई। श्री गंगाजली एजुकेशन ट्रस्ट के चेयरमैन आई.पी.मिश्रा आतिथ्य में स्वरूपानंद महाविद्यालय के प्रांगण में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का भव्य आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों ने भाग लिया l

अपने उद्बोधन में श्री मिश्रा ने कहा कि योग “शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। यह न केवल तन-मन को स्वस्थ रखता है, बल्कि एकाग्रता और आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।” उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएं।

इस अवसर पर डॉ. दीपक शर्मा और डॉ. मोनिशा शर्मा, मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी, स्वरूपानंद महाविद्यालय, भी उपस्थित थे। उन्होंने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि “योग केवल आसन और प्राणायाम तक सीमित नहीं है, बल्कि यह जीवन जीने का एक तरीका है।” उन्होंने लोगों को योग के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।
योग दिवस के अवसर पर सुश्री योगिता लोखंडे के दिशा निर्देशन में सात दिवसीय योग कार्यशाला का आयोजन किया गया l
डॉ. मंजू कनोजिया के निर्देशन में महाविद्यालय में योग पर आधारित पोस्टर मेकिंग और सूर्य नमस्कार की वीडियो मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए l

एनएसएस अधिकारी श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने सभी को योग शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि “योग से हम न केवल स्वस्थ रह सकते हैं, बल्कि एक बेहतर समाज का निर्माण भी कर सकते हैं।”

महाविद्यालय प्राचार्या डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा कि “योग ही निरोगी और आनंदमय जीवन का मूलमंत्र है।” उन्होंने सभी से आग्रह किया कि वे योग को अपने जीवन में शामिल करें।
अतिथि व्याख्यान में योग गुरु श्री अंकित आर्य, पतंजलि, हरिद्वार, ने हमारे दैनिक जीवन में योग के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने विभिन्न योग मुद्राओं का प्रदर्शन किया जिसका जिसका वहां मौजूद प्रत्येक व्यक्ति द्वारा अनुकरण किया गया और उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी दी।
योग दिवस कार्यक्रम में महाविद्यालय से लगभग ढाई सौ लोगों ने भाग लिया।कार्यक्रम अत्यंत सफल रहा और महाविद्यालय का पूरा प्रांगण योगमय हो गया।

ADVERTISEMENT