• Chhattisgarh
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रगतिरत कार्यो को शीघ्र पूर्ण करें..रीपा केन्द्रों में होगी वाईफाई की सुविधा..

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रगतिरत कार्यो को शीघ्र पूर्ण करें..रीपा केन्द्रों में होगी वाईफाई की सुविधा..

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रगतिरत कार्यो को शीघ्र पूर्ण करें

रीपा केन्द्रों में होगी वाईफाई की सुविधा

विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों की समीक्षा

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों की ली बैठक

दुर्ग। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में आज राजस्व एवं नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में भिलाई नगर निगम आयुक्त श्री रोहित व्यास, दुर्ग नगर निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर व रिसाली नगर निगम आयुक्त श्री आशीष देवांगन, सभी विकासखण्ड के अनुविभागीय अधिकारी एवं राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री मीणा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर जमीन से जुड़े सभी अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली, नक्शा बटंाकन, डायवर्सन की गहन समीक्षा की और विवादित और अविवादित बंटवारा नामांतरण के समय सीमा के बाहर लंबित प्रकरणों को अतिरिक्त राजस्व निरीक्षक लगाकर शीघ्र निराकरण करने को कहा।

रोड मरम्मत का कार्य पूर्ण करें- कलेक्टर ने जिले के मरम्मत योग्य सड़कों की जानकारी ली। उन्होंने स्वीकृति प्राप्त सड़कों को शीघ्र मरम्मत करने को कहा। साथ ही निकाय क्षेत्र अंतर्गत अन्य एजेंसियों द्वारा बनी सड़कों की मॉनिटरिंग कर उनकी भी मरम्मत सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की गहन समीक्षा करते हुए पूर्ण हो चुके आवासों की जानकारी ली और प्रगतिरत कार्यो को शीघ्र पूर्ण करने को कहा।

वृक्षारोपण का कार्य जल्द पूर्ण करें- नगरीय निकाय में वृक्षारोपण हेतु ट्री गार्ड एवं पौधे की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि शहर को ग्रीन सीटी बनाने के लिए सभी मुख्य मार्ग, शासकीय बिल्ंिडग, मार्केट, कॉलोनियों एवं घर-घर में सभी खाली जगहों में पौधे लगाए और लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने जगह के हिसाब से कनेर, बोगनविलिया के छोटे पौधे व फलदार एवं छायादार वृक्षारोपण के कार्य को जुलाई माह तक पूर्ण करने को कहा। उन्होंने कहा कि एनएच से समन्वय बनाकर सड़क किनारे पौधा रोपण करने के पश्चात ट्री गार्ड लगाया जाए, ताकि मवेशी पौधों को नुकसान न पहंुचा सकंे। उन्होंने दुकानों और घरों के आस-पास वृक्षारोपण करने को कहा। साथ ही उन्होंने वेंडिंग जोन की जानकारी लेते हुए सभी वेंडिंग जोन के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करने को कहा।

रीपा केन्द्र में हो वाईफाई सुविधा-
कलेक्टर ने सभी रीपा केन्द्रों मंे वाईफाई सुविधा की समीक्षा की। साथ ही रीपा में उत्पादित सामग्री की मार्केटिंग करने को कहा, ताकि शासन की महत्वाकांक्षी योजना का सफल क्रियान्वयन होने के साथ ही ग्रामीण युवाओं, उद्यमियों एवं स्व सहायता समूहों की महिलाओं की आय सुनिश्चित हो सके। सभी रीपा केन्द्रों में शत-प्रतिशत गतिविधियां प्रारंभ करने और उत्पादित सामग्री की ब्रांडिंग एवं पैकेजिंग कर विक्रय करने को कहा। साथ ही उन्होंने रीपा में उत्पादकों के लिए बाजार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से घरेलू उपयोगी सामान सी-मार्ट के द्वारा उत्पादों की बिक्री किए जाने की बात कही।

निर्वाचन की समीक्षा-
कलेक्टर ने अधिकारियों से निर्वाचन कार्यो के संबंध में चर्चा करते हुए सभी अधिकारियों को आगामी विधानसभा निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए गंभीरतापूर्वक कार्य करने को कहा। उन्होंने बीएलओ को घर-घर जाकर भौतिकी सत्यापन करने को कहा। जिले में थर्ड जेंडर एवं अन्य मतदाताओं को निर्वाचन नामावली में शीघ्र जोड़ने को कहा। उन्होंने मतदान केन्द्रों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा। मतदाताओं को मतदान के लिए ज्यादा दूर न जाना पड़े, इसके लिए मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण किया जाना है।

ADVERTISEMENT