• Chhattisgarh
  • social news
  • गहोई वैश्य समाज दुर्ग भिलाई के अध्यक्ष ने शपथग्रहण एवं दीपावली मिलन कार्यक्रम के बारे में पत्रकार वार्ता लेकर जानकारी दी ….

गहोई वैश्य समाज दुर्ग भिलाई के अध्यक्ष ने शपथग्रहण एवं दीपावली मिलन कार्यक्रम के बारे में पत्रकार वार्ता लेकर जानकारी दी ….

भिलाई– पत्रकार वार्ता में एम.पी. हाल के पवन ददरया ने सर्वप्रथम गहोई वैश्य समाज दुर्ग भिलाई के सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बताया कि वे अध्यक्ष, आशीष कनकने उपाध्यक्ष, राकेश रूसिया सचिव, राजदेव कनकने कोषाध्यक्ष तथा कार्यकारिणी सदस्य के लिए निर्वाचित हुए हैं. जिनका आज शपथग्रहण समारोह आयोजित है, जिसके मुख्य अतिथि सांसद विजय बघेल हैं। शपथग्रहण कराने समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष के.के.कठिल, महामंत्री आलोक टिकरिया, वरिष्ठ संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष दयाशंकर कनकने, महिला मंडल की राष्ट्रीय अध्यक्षा गीता नगरिया तथा नवयुवक मंडल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमन सेठ विशेष रूप से आ रहे हैं। साथ रायपुर बिलासपुर धमतरी तथा राजनांदगांव समाज के अध्यक्ष अशोक बानी, आर.के. गांधी, सहित पूरे छत्तीसगढ़ से अनेक सामाजिक बंधु शपथग्रहण एवं दीपावली मिलन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष अपनी योजनाओं ,सामाजिक उत्थान सहित अनेक मुद्दों पर अपने विचार रखेंगे इसी तरह महामंत्री सामाजिक रीति नीति व कार्यक्रमों पर प्रकाश डालेंगे।
गहोई वैश्य समाज एक सनातन हिन्दू संस्कृति को मानने वाला प्रगतिशील समाज है। मान्यता है कि सूर्यावतार बाबा खुर्देव जी महाराज के हम वंशज हैं तथा भगवान सूर्य को अपना आराध्य व कुबेर देवता को अपना अधिपति मानते हैं इस तरह गहोई वैश्य समाज की जड़ें पौराणिक काल से है। मुख्यतः बुन्देलखण्ड व गंगा के तटवर्ती क्षेत्र समाज का केन्द्र है। राष्ट्रकवि मैथिली शरण गुप्त, सियाराम शरण गुप्त आदि हमारी समाजिक प्रगति व अस्मिता की पहचान हैं।
दुर्ग भिलाई पंचायत के अध्यक्ष के रूप में मेरी व पूरी टीम की प्राथमिकता है कि हम अधिक से अधिक लोगों को सामाजिक नवाचार से जोड़ें। यहाँ समाज का अपना कोई भवन नहीं है जहाँ सामाजिक कार्यक्रम कर सकें इस दिशा में ठोस प्रयास की आवश्यकता है साथ ही हमारी सोच है कि हम प्रतिभाशाली महिलाओं व बच्चों को पुरुस्कृत व मंच प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित करें। हमारे समाज में कई प्रतिभावान डॉक्टर हैं, हम चाहते हैं कि महिलाओं बच्चों बुजुर्गों सहित सभी के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के निराकरण व सावधानी संबंधी कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक कर सकें। आर्थिक रूप से असमर्थ परिवारों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए भी कुछ करने की इच्छा है। समाज के सदस्यों व उनके परिजनों के आपसी मेल मिलाप तथा मनोरंजन के साथ हम प्रतिबर्ष अनेक कार्यक्रम आयोजित करते हैं इसी क्रम में आप भी शपथग्रहण के बाद दीपावली मिलन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कर रहे हैं।

ADVERTISEMENT