• Chhattisgarh
  • social news
  • कन्हारपुरी सबस्टेशन से बोरी सबस्टेशन तक नई 33 के.व्ही. लाइन चार्ज, मिलेगी लो वोल्टेज एवं ओवरलोडिंग की समस्या से राहत…

कन्हारपुरी सबस्टेशन से बोरी सबस्टेशन तक नई 33 के.व्ही. लाइन चार्ज, मिलेगी लो वोल्टेज एवं ओवरलोडिंग की समस्या से राहत…

कन्हारपुरी सबस्टेशन से बोरी सबस्टेशन तक नई 33 के.व्ही. लाइन चार्ज, मिलेगी लो वोल्टेज एवं ओवरलोडिंग की समस्या से राहत…

दुर्ग –  विद्युत कंपनी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था सुदृढ़ करने की दिशा में एक नया आयाम जोड़ते हुए कन्हारपुरी सबस्टेशन से बोरी सबस्टेशन तक नई 33 के.व्ही. लाइन खींचकर उसे दिनांक 23 सितंबर 2021 को ऊर्जीकृत कर लिया गया है। जिससे बोरी सबस्टेशन के अंतर्गत आने वाले लगभग 25 ग्रामों की लो वोल्टेज एवं अन्य विद्युत समस्याओं का निराकरण हो गया है।
छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र के कार्यपालक निदेशक श्री संजय पटेल ने बताया कि पहले बोरी सबस्टेशन में बिजली की सप्लाई धमधा, ठेलका एवं खैरझीटी से होकर आती थी। उन्होंने बताया कि 30 कि.मी. लंबी लाइन होने एवं बोरी सबस्टेशन अंतिम छोर में होने के कारण लो वोल्टेज की शिकायत आ रही थी। लाइन लंबी होने के कारण लोड भी बहुत ज्यादा था, इसलिए अंतिम छोर तक विद्युत सप्लाई पहुंचते-पहुंचते वोल्टेज कम हो जाता था। इस समस्या के निराकरण हेतु कन्हारपुरी से बोरी तक नई 33 के.व्ही लाइन लगभग 12 कि.मी. को ऊर्जीकृत किया गया है। जिससे क्षेत्र के उपभोक्ताओं को समुचित वोल्टेज के साथ विद्युत सप्लाई मिल रही है। ओवरलोडिंग की वजह से होने वाली बिजली बंद की समस्या से भी उपभोक्ताओं को मुक्ति मिल जाएगी। लाइन की दूरी कम होने के कारण फॉल्ट होने पर उसे खोजकर बनाना भी अब विद्युत कर्मियों के लिए आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि बोरी के लिए विद्युत सप्लाई पुरानी 33 के.व्ही. लाईन से भी जारी रहेगी जिससे बोरी को डबल लाइन से विद्युत सप्लाई मिलने से विद्युत व्यवस्था क्षेत्र में मजबूत हो जाएगी। नई लाइन ऊर्जीकृत होने से बोरी क्षेत्र के लगभव आठ हजार उपभोक्ताओं एवं किसानो को निर्बाध विद्युत आपूर्ति का लाभ मिलेगा। श्री पटेल ने बताया कि नई लाईन बनने से पुरानी 33 के.व्ही. लाइन का भार भी कम होगा जिससे अन्य क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को भी फायदा मिलेगा।
अधीक्षण अभियंता श्री ए.के.गौराहा ने कहा कि लंबी दूरी की लाइन एवं बोरी उपकेंद्र अंतिम छोर में होने के कारण वोल्टेज सप्लाई कम हो रही थी एवं खपत ज्यादा थी। जिससे लो वोल्टेज एवं बिजली बंद जैसी समस्याओं का सामना उपभोक्ताओं को करना पड़ रहा था। कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं की समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए नई 33 के.व्ही.लाइन खींचकर उसे ऊर्जीकृत करने का निर्णय लिया गया जिसे दिनांक 23 सितंबर 2021 को पूर्ण कर लिया गया। इस कार्य को लक्षित समय पर पूर्ण करने के लिए उन्होंने कार्यपालन अभियंता श्री ए.के.बिजौरा, सहायक अभियंता श्री नवीन साहू एवं उनकी टीम को बधाई प्रेषित की। विद्युत समस्याओं का निराकरण होने से क्षेत्र के ग्रामीणजन हर्षित हैं।

ADVERTISEMENT