• Chhattisgarh
  • social news
  • खुर्सीपार क्षेत्र में दोनों वक्त मिल सकेगा पानी…गौतम नगर, छावनी, फरीद नगर आदि में भी पर्याप्त जल मिलेगा नागरिकों को…

खुर्सीपार क्षेत्र में दोनों वक्त मिल सकेगा पानी…गौतम नगर, छावनी, फरीद नगर आदि में भी पर्याप्त जल मिलेगा नागरिकों को…

सितंबर के पहले सप्ताह से खुर्सीपार क्षेत्र में दोनों वक्त मिल सकेगा पानी…
कलेक्टर ने नगर निगम भिलाई में आयोजित बैठक में दिये निर्देश…
गौतम नगर, छावनी, फरीद नगर आदि में भी पर्याप्त जल मिलेगा नागरिकों को…

दुर्ग –  सितंबर के पहले सप्ताह से खुर्सीपार क्षेत्र के नागरिकों को दोनों समय पानी मिल सकेगा। गौतम नगर, छावनी, फरीद नगर आदि में भी लोगों को पर्याप्त जल मिल सकेगा। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने इसके लिए निर्देश निगम अधिकारियों को दिये हैं। आज हुई समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने सभी जोन कमिश्नरों से उनके यहां पेयजल की स्थिति की जानकारी ली। साथ ही पेयजल आपूर्ति से जुड़े इंजीनियरों से भी चर्चा की। इंजीनियरों ने बताया कि पेयजल की स्थिति को और बेहतर करने युद्धस्तर पर प्रयास चल रहा है। सितंबर के पहले सप्ताह तक व्यवस्था बेहतर कर ली जाएगी और खुर्सीपार के क्षेत्रों में दो वक्त पानी दे पाएंगे। कलेक्टर ने सभी जोन कमिश्नरों से शनिवार तक अपने क्षेत्र में पेयजल की स्थिति का सर्वे कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। बैठक में निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी भी उपस्थित थे। उन्होंने विस्तार से नगरीय प्रशासन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति के संबंध में जानकारी कलेक्टर को दी।
*कितना प्रेशर, पानी की गुणवत्ता कैसी, जरूरत के मुताबिक उपलब्धता है या नहीं-* कलेक्टर ने पेयजल से संबंधित तीन विषयों पर रिपोर्ट शनिवार तक चाही है। इसमें विभिन्न इलाकों में पेयजल आपूर्ति के दौरान प्रेशर की स्थिति, पानी की गुणवत्ता और पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता का सर्वे शामिल है। सर्वे में जिन जगहों में दिक्कत पाई जाएगी, वहाँ स्थिति को बेहतर करने के लिए किये जाने वाले कार्य अथवा प्लान भी जोन कमिश्नर सुझाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि पेयजल का विषय सबसे अहम है। सबको शुद्ध पेयजल की उपलब्धता की दिशा में निगम अमला कार्य कर रहा है। इस प्रक्रिया की नियमित मानिटरिंग करें और किसी भी तरह की दिक्कत आने पर त्वरित समाधान करें। बीती बैठक में कलेक्टर ने कुछ क्षेत्रों में पानी की गुणवत्ता से संबंधित शिकायतों को ठीक करने के लिए निर्देशित किया था। आज इन क्षेत्रों में पेयजल की स्थिति की समीक्षा की गई। अधिकारियों ने बताया कि शिकायतों को ठीक कर लिया गया है और लोगों को शुद्ध पेयजल मिल रहा है।
*बीएसपी टाउनशिप में सफाई की व्यवस्था-* बीते दिनों कलेक्टर के निर्देश पर जिला प्रशासन एवं बीएसपी प्रबंधन के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से टाउनशिप में सफाई की व्यवस्था के संबंध में निरीक्षण किया था और अपनी रिपोर्ट कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत की थी। इस पर हो रही कार्रवाई के संबंध में भी अधिकारियों ने कलेक्टर को अवगत कराया। कलेक्टर ने कहा कि बीएसपी प्रबंधन के साथ समन्वय कर प्रतिवेदन पर कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि टाउनशिप में साफसफाई की स्थिति और भी बेहतर हो सके। कलेक्टर ने डेंगू के नियंत्रण के लिए किये जा रहे उपायों की जानकारी भी ली तथा इस संबंध में लगातार स्थिति की मानिटरिंग के निर्देश दिये।
*छोटे-छोटे उद्यानों को भी करें गुलजार-* शहर में 72 बड़े उद्यानों की सफाई पर कार्य कराया जा रहा है। कलेक्टर ने इसके साथ ही छोटे उद्यानों की सफाई के भी निर्देश दिये। यहाँ फेंस की मरम्मत करने सहित अन्य सुधार भी कराने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने रोड साइड प्लांटेशन की प्रगति के संबंध में भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि जामुल रोड में प्लांटेशन का कार्य किया गया है और पौधों की प्रगति संतोषजनक है।

ADVERTISEMENT