• Chhattisgarh
  • दुर्ग जिले में नव पदस्थ आरटीओ अधिकारी अनुभव शर्मा से “बेहतर संवाद” की विशेष बातचीत…

दुर्ग जिले में नव पदस्थ आरटीओ अधिकारी अनुभव शर्मा से “बेहतर संवाद” की विशेष बातचीत…

 

बेहतर संवाद के विशेष कार्यक्रम बेहतर चर्चा में आज हम बात कर रहे हैं दुर्ग जिले में नव पदस्थ आरटीओ अधिकारी अनुभव शर्मा के बारे में….

 

बेहतर संवाद 

अनुभव शर्मा ने अपने कार्यक्षेत्र एवं व्यक्तिगत बातों को हम से साझा किया. अभिनव शर्मा का जन्म रायपुर में हुआ बेसिक शिक्षा क्लास टू, थ्री दुर्ग से की उसके बाद रायपुर से स्कूली शिक्षा ग्रहण करने के बाद इंजीनियरिंग कॉलेज ग्वालियर में दाखिला लिया जहां से अभिनव शर्मा ने मैकेनिकल डिप्लोमा किया. उसके बाद एलएलबी रायपुर से पुरी की. इंजीनियरिंग व एलएलबी के साथ साथ अभिनव शर्मा ने यूपीएससी की तैयारियां प्रारंभ कर दी.

2008 में अनुभव शर्मा ने छत्तीसगढ़ लोक सेवा की परीक्षा पास कर नायाब तहसीलदार के रूप में पहली पोस्टिंग महासमुंद फिर तहसीलदार के रूप में रायपुर व आसपास के क्षेत्र मैं सेवा देने का अवसर मिला. उसके बाद ट्रांसफर होकर अभिनव शर्मा पाटन पहुंचे यहां 3 वर्षों का कार्यकाल उन्होंने अच्छी तरह से पूर्ण किया. बता दे आपको पाटन मुख्यमंत्री का विधानसभा क्षेत्र है जहां कार्य करना अपने आप में चुनौतीपूर्ण है जहाँ अभिनव शर्मा ने बेहतर कार्य किया. फिर प्रमोशन होकर डिप्टी कलेक्टर के रूप में दुर्ग जहां आरटीओ दुर्ग की जिम्मेदारी मिली…

अनुभव शर्मा बताते हैं जितनी बड़ी जिम्मेदारी मिलती है उतनी ही जिम्मेदारी से कार्य करने की प्रेरणा मिलती है. वही आरटीओ नया है मेरे लिए शासन के राजस्व से जुड़ा है एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में कार्य करना चुनौतीपूर्ण है आने वाले दिनों में प्रेरणा के रूप में होगी….

14 साल के कार्यकाल के दौरान विभिन्न जगहों पर कार्य करने का अवसर मिला जहाँ विभिन्न पदों पर पदस्थ रहा जहां पर भी कार्य करने का अवसर मिला वहां के कर्मचारियों का सहयोग हमेशा मिला… मुझे उम्मीद है आरटीओ मैं भी टीम वर्क के साथ काम करेंगे व सभी कर्मचारियों का सहयोग मिलेगा. परिवहन विभाग के कार्यों को मिलकर बेहतर ढंग से कर सकेंगे….

वही अनुभव शर्मा ने अपने परिवारिक पहलुओं पर चर्चा करते हुए कहा परिवार में पापा जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मैनेजर के रूप में रिटायर हुए माता का हाउसवाइफ रहीं जिन्होंने हमारा हमेशा ख्याल रखा.पत्नी स्कूल में शिक्षक के रूप में कार्य कर रहीं है. वही दो बच्चे स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं…. प्रशासनिक सेवा में जाने वाले सवाल पर अभिनव शर्मा ने कहा की परिवार व आसपास के काफी लोग प्रशासनिक सेवा से जुड़े हुए थे जिन्हे देख कर मुझे भी प्रशासनिक सेवा में जाना है ऐसा लगता रहा मैंने तैयारियां भी प्रारंभ कर दी थी 2008 में पीएससी में सेलेक्ट हुआ…

कहा की आगे बढ़ने की प्रेरणा मम्मी पापा, वन्य प्रकृति से मिलता रहा… वही दुर्ग जिले के बारे में अभिनव शर्मा ने के कहा साक्षरता, उद्योग, शहरीकरण के हिसाब से अग्रीण है यहां कार्य करना गौरव की बात है….

युवाओं से अपील पर कहा कि कोई भी कार्य या क्षेत्र छोटा बड़ा नहीं होता अपनी रूचि के अनुसार किसी भी क्षेत्र में सतत प्रयासरत रहें तो बड़े से बड़े लक्ष्य को भी प्राप्त किया जा सकता है… वही अभिनव शर्मा को वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी व आर्टिकल का भी शौक है. चैनल के साथ भी जुड़े रहने का कुछ कार्य करने का मौका मिला जैसे छत्तीसगढ़ ट्राईबल प्लेनेट कार्यों से जुड़े रहने का मौका मिला.

ADVERTISEMENT