• Chhattisgarh
  • इंग्लिश मीडियम के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए है असीम संभावनाएं- कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे

इंग्लिश मीडियम के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए है असीम संभावनाएं- कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे

इंग्लिश मीडियम के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए है असीम संभावनाएं- कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे

*-डीपीएस रिसाली स्कूल में आयोजित इंडक्शन प्रोग्राम में शिक्षकों को विशेषज्ञों ने साझा किये अपने अनुभव*

*-स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूलों के शिक्षकों के लिए आयोजित किया गया था प्रोग्राम*

दुर्ग – हिंदी मीडियम से इंग्लिश मीडियम स्कूलों में आने पर किस तरह से परिवर्तन किये जाने चाहिए ताकि बच्चे नये बदलावों में सहज महसूस कर सकें और इस माध्यम में भी शानदार प्रदर्शन कर सकें। इसके लिए डीपीएस स्कूल रिसाली में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के शिक्षकों का इंडक्शन प्रोग्राम आरंभ हुआ। इसके पहले सत्र को संबोधित करते हुए कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल न केवल अधोसंरचना में उत्कृष्ट होंगे अपितु शैक्षणिक गुणवत्ता के दृष्टिकोण से भी बेहतरीन होंगे। इस इंडक्शन कार्यक्रम के पीछे भी यही मकसद है कि हिंदी माध्यम से इंग्लिश मीडियम में आये छात्र-छात्राओं की चुनौतियों को समझकर इसके अनुरूप शैक्षणिक प्लानिंग की जा सके। कलेक्टर ने कहा कि इंग्लिश मीडियम स्कूलों के माध्यम से बच्चे मातृभाषा के साथ ही इंग्लिश का भी अध्ययन कर सकेंगे। अपनी मातृभाषा के साथ ही अंग्रेजी भाषा का ज्ञान बच्चों का कौशल संवर्धन करेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए शुरूआती दौर में शिक्षकों को बच्चों पर कड़ी मेहनत करनी होगी। बच्चों के शब्द कोष पर और उन्हें इंग्लिश सीखाने के लिए नवाचार की कोशिशों के माध्यम से भी। कलेक्टर ने कहा कि सत्र में आपस में संवाद भी होगा। शिक्षकों के लिए यह बेहतरीन मौका है कि अपनी दुविधाओं को दूर कर सकें और विशेषज्ञों के अनुभवों का लाभ ले सकें। इंडक्शन प्रोग्राम से सीखे हुई बातें उनके लिए बेहद कारगर होंगी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री प्रवास सिंह बघेल ने बताया कि इंडक्शन प्रोग्राम में बच्चों की शिक्षा के बुनियादी कौशल, क्षमता विकास, समय और तनाव प्रबंधन जैसे विषयों पर लेक्चर होंगे।

*मैं हिंदी मीडियम से था, सीखी छह भाषाएं-* जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक ने इस अवसर पर कहा कि अगर ठान लिया जाए तो बहुभाषाविद होना कठिन नहीं है। मेरी मातृभाषा हिंदी थी लेकिन मैंने प्रयत्न कर इंग्लिश के साथ ही पांच अन्य भाषाएं भी सीखी। नई भाषा सीखना चुनौतीपूर्ण भी है और आनंददायक भी।

*क्यों शासकीय स्कूलों में हैं अच्छे अवसर-* टीचर्स को  राजकुमार शर्मा,  अमिताभ दास और डाॅ. शिशिर काना जैसे विशेषज्ञों ने भी संबोधित किया। उन्होंने बताया कि इंग्लिश बेहतर करने के लिए सामूहिक गतिविधियां और नवाचार बहुत जरूरी हैं। धीरे-धीरे शब्दकोष उन्नत होगा और छात्र नई भाषा के साथ सहज हो सकेगा। इसके लिए समूह चर्चा जैसी चीजें बेहद अहम है। आज हुए सत्र में शिक्षकों ने अपनी शंकाओं का भी समाधान विशेषज्ञों से किया। चर्चा काफी अच्छी रही। अनेक शिक्षकों ने भी अपने अनुभव साझा किये जिससे इंडक्शन प्रोग्राम में भाग लेने आए अन्य प्रतिभागी भी लाभान्वित हुए।

ADVERTISEMENT