• Chhattisgarh
  • आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की…..व मानिटरिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी अधिकारियों को दी…..

आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की…..व मानिटरिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी अधिकारियों को दी…..

 

आयुक्त ने की समीक्षा…
गो काष्ठ के साथ अब महिलाएं बनाएंगी छेना और कंडा
स्वास्थ्य विभाग को मानिटरिंग की जिम्मेदारी
रिसाली
रिसाली – गोबर से गो काष्ठ के अलावा महिलाएं अब छेना व कंडा भी तैयार कर रही है। जिसे जल्द ही बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा। अपर कलेक्टर व रिसाली नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने शुक्रवार को गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए मानिटरिंग की अतिरिक्त जिम्मेदारी अधिकारियों को दी।
गोबर से खाद बनाने के अलावा गोबर का उपयोग ईंधन के रूप में करने की तैयारियां मूर्त रूप ले चुकी है। गोधन न्याय योजना से जुड़ी महिला स्व-सहायता समूह के सदस्य गोबर की उपयोगिता ईंधन के रूप में स्थापित करने जुट गई है। हर रोज महिलाएं गोबर से गो काष्ठ बना रही है। इसके अलावा छेना और कंडा बनाना शुरू की है। जिसका उपयोग जल्द ही क्षेत्र के मुक्तिधामों में अंतिम संस्कार के लिए किया जाएगा। इस कार्य में गुणवत्ता और सतत् निगरानी के लिए आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग प्रभारी जगरनाथ कुशवाहा व निरीक्षक स्वास्थ्य विभाग बिजेन्द्र परिहार को दी है। समीक्षा बैठक में नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, कार्यपालन अभियंता आर.के.साहू, सहायक अभियंता बी.के सिंह के अलावा उपअभियंता हिमांशु कावड़े, उमयंती ठाकुर व अखिलेश गुप्ता उपस्थित थे।
पंजीयन पर जोर
शासन की नवीन व महत्वपूर्ण मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की भी आयुक्त ने समीक्षा की। इस दौरान आयुक्त ने राजस्व प्रभारी हरचरण सिंह अरोरा को निर्देश दिए कि श्रमिकों का कार्ड बनाने वे अधिक से पंजीयन कर योजना का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचाए साथ ही स्वास्थ्य शिविर की जानकारी देने मुनादी भी अनिवार्य रूप से कराए।
2 क्विंटल वर्मी खाद तैयार
गोधन न्याय योजना के तहत एसएलआरएम सेंटर रूआबांधा में 2 क्विंटल वर्मीखाद तैयार किया जा चुका है। आयुक्त ने जिला समन्वयक (स्वच्छ भारत मिशन) टी कश्यप को निर्देश दिए है कि वे ग्राहकों की सुविधा के अनुसार 2 किलो, 5 किलो व 30 किलोग्राम का पैकेट तैयार करे। ताकि हितग्राहियों को परिवहन में सुविधा हो।

ADVERTISEMENT