• Chhattisgarh
  • जिला पंचायत परिसर में आज बिहान बाजार का शुभारंभ…. पहले दिन सांसद सुश्री सरोज पांडे सहित बड़ी संख्या में लोग पहुंचे बिहान बाजार…..

जिला पंचायत परिसर में आज बिहान बाजार का शुभारंभ…. पहले दिन सांसद सुश्री सरोज पांडे सहित बड़ी संख्या में लोग पहुंचे बिहान बाजार…..

हुनरमंदी के साथ-साथ उद्यम की ओर अग्रसर महिलाएं….

*बिहान बाजार में मिला महिलाओं को मौका*
*करीब 100 समूह होंगे शामिल….

पहले दिन सांसद सुश्री सरोज पांडे सहित बड़ी संख्या में लोग पहुंचे बिहान बाजार…

दुर्ग – जिला पंचायत परिसर में आज बिहान बाजार का शुभारंभ हुआ। जिला प्रशासन द्वारा स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए हैंड मेड प्रोडक्ट को विक्रय हेतु प्लेटफार्म देने के उद्देश्य से आयोजित बिहार बाजार में आज बड़ी संख्या में लोग। जिला पंचायत सीईओ श्री सच्चिदानंद आलोक ने बताया कि राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना में गोबर खरीदी तो की ही जा रही है साथ ही नरवा गरवा घुरवा बाड़ी परियोजना के तहत स्थापित गौठानों को रोजगार ठौर के रूप में भी विकसित किया जा रहा है ।जहां महिलाएं गोबर वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने के अलावा दीपावली एवं त्योहारों के सीजन के हिसाब से दीपक एवं अन्य सजावटी सामान भी बना रही है। उन्होंने बताया कि स्व सहायता समूह की महिलाओं ने करीब चार लाख दीये बनाए हैं जिसमें से 1 लाख दीयों का विक्रय अपने स्तर पर कर चुकी है, बिहान बाजार में महिलाओं द्वारा गोबर से निर्मित करीब दो लाख दिए विक्रय के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी इन महिलाओं को 40 हजार दीयों का आर्डर दिया है जो एक-दो दिनों में डिलीवर कर दिया जाएगा उन्होंने बताया कि करीब 100 स्व सहायता समूह बिहान बाजार में अपने उत्पादों का विक्रय करेंगे।

महिलाओं के द्वारा बनी सामग्री बहुत उपयोगी…
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के रीजनल मैनेजर शेष चक्रवर्ती ने बताया कि बिहान बाजार के रूप में जिला प्रशासन द्वारा उल्लेखनीय पहल की गई है । उन्होने पहली बार देखा कि गोबर से भी इतनी सुंदर चीज है बन सकती हैं ।उन्होंने भी गोबर के दीए ख़रीदे हैं जो देखने में काफी खूबसूरत हैं इसके अलावा उन्होंने मसाले एवं अन्य सामग्रियां जैसे,मसाले सजावटी सामान, भी खरीदे हैं ।श्री चक्रवर्ती बताते हैं कि उन्हें सबसे अच्छा यह लगा यह सारा काम महिलाएं कर रही हैं इस प्रकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह एक उल्लेखनीय कदम है.
*अधिक लोगों तक पहुंचने में मिलेगी मदद*
समूह की महिलाओं का मानना है कि उनको इस प्लेटफार्म की बहुत जरूरत थी क्योंकि एन आर एल एम के तहत उनको प्रशिक्षण तो मिला था और वह घर से अपनी सामग्री का विक्रय भी कर रही थी लेकिन इस बाजार के मिलने से वह अधिक मुनाफा कमा पाएंगे साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उनके प्रोडक्ट की जानकारी पहुंचेगी। बिहान बाजार में महिलाओं द्वारा निर्मित मोमबत्तियां अगरबत्ती बांस का सामान फिनायल डिश वॉशर इत्यादि उपलब्ध है। प्रोडक्ट क्वालिटी भी बहुत अच्छी है साथ ही दाम भी रीजनेबल है।

ADVERTISEMENT