• Chhattisgarh
  • रंगोली की आकृतियां बनाकर दी जीने की सीख

रंगोली की आकृतियां बनाकर दी जीने की सीख

 कोरोना सुरक्षा सप्ताह में किए जा रहे हैं कई प्रेरक आयोजन
राजनांदगांव। कोरोना संक्रमण के दौर में लंबी उम्र के लिए जीवन में जागरूकता और सुरक्षा के जितने ज्यादा रंग भर लें उतना अच्छा है, कोरोना सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत जिले में हर वर्ग और आयु के लोगों को यही बात समझाने का प्रयास किया जा रहा है। कोरोना से बचाव के लिए सुरक्षा के प्रति गंभीर लोगों ने आकर्षक रंगोली बनाकर भी यही संदेश देने का प्रयास किया। रंगोली की आकृतियों के माध्यम से हर आयु के लोगों के जीवन की सुरक्षा के प्रति चिंता व्यक्त की गई और यह बताने का प्रयास किया गया कि अभी मास्क, दो गज दूरी और सैनिटाइजर ही सबसे ज्यादा जरूरी है।
जिला मुख्यालय राजनांदगांव सहित जिले के सभी विकासखंडों में जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से 16 अक्टूबर से कोरोना सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है, जिसके तहत 22 अक्टूबर तक विभिन्न प्रेरक आयोजन किए जाएंगे। कोरोना सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास करते हुए कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन करने तथा हाथों को धोकर सैनिटाइज करने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। मॉस्क दिवस और शपथ दिवस के पश्चात विशेष सप्ताह के तीसरे दिन रंगोली दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंबागढ़ चौकी में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए गंभीर प्रतिभावानों ने इतनी खूबरसूरत रंगोली बनाई कि, देखने वाले देखते ही रह गए। उन्होंने कहा, यह सिर्फ रंगोली की आकृतियां नहीं बल्कि कोरोना को हराकर जिंदगी जीने के प्रति सजग रहने के विषय में अनमोल सीख है और इन रंगभरी आकृतियों से सभी को सबक लेना चाहिए। रंगोली की इन आकृतियों में आवश्यक कार्य के बिना घर से बाहर नहीं जाने, घर से बाहर जाने की स्थिति में मॉस्क जरूर लगाने और बाहर जाने पर शारीरिक-सामजिक दूरी का पालन करने तथा हाथ धोकर हाथों को सैनिटाइज करने का संदेश दिया गया, ताकि कोरोना संक्रमण से हर हाल में सुरक्षित रहा जा सके। कोरोना सुरक्षा सप्ताह के चौथे दिन शाम को दीप दिवस मनाया जा रहा है। इस दौरान शाम ढलते ही घर-घर दीप जलाए जाएंगे, जिसके माध्यम से कोरोना को हराने के प्रति जागरूक रहने के संदेश से जुड़ा उजियारा फैलाने का प्रयास किया जाएगा।
इस संबंध में सीएमएचओ राजनांदगांव डा. मिथलेश चौधरी ने बताया, जिला मुख्यालय के साथ ही विकासखंडों में भी आयोजित किए गए कोरोना सुरक्षा सप्ताह का संतोषजनक परिणाम देखने को मिल रहा है। मॉस्क दिवस, शपथ दिवस, रंगोली दिवस व दीप दिवस में बहुत से लोगों ने स्वप्रेरित होकर अपनी सहभागिता निभाई और एक जागरूक व जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दिया। उन्होंने कहा, कोरोना को हराने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न प्रयासों के साथ-साथ आमजनों का भी जागरूकता के साथ सहयोग आवश्यक है। कोरोना की रोकथाम और सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही कोरोना सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया है।

ADVERTISEMENT