• Chhattisgarh
  • education
  • शिक्षक दिवस हम सभी टीचर्स के लिए गौरव का दिन: विभा झा

शिक्षक दिवस हम सभी टीचर्स के लिए गौरव का दिन: विभा झा

 

▪केएच ग्रूप ऑफ स्कूल्स ने सादगीपूर्ण
ढंग से मनाया शिक्षक दिवस
▪दो टीचर्स की भावभीनी बधाई…

भिलाई नगर. पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर केएच ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने सादगी एवं गरिमामय तरीके से शिक्षक दिवस मनाया. प्रिंसिपल मैडम विभा झा, डायरेक्टर निश्चय झा एवं सृष्टि झा ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ राधाकृष्णन के तैल चित्र पर दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण किया.
शिक्षक दिवस पर टीचर्स को अपनी शुभकामनाएं देते हुए प्रिंसिपल मैडम विभा झा ने कहा कि आज का दिन हम सभी टीचर्स के लिए गौरव का दिन है. आज का दिन हमें प्रेरणा देता है कि एक शिक्षक की क्या क्षमता होती है. वह अपनी योग्यता एवं कार्य कुशलता से राष्ट्रपति जैसे सर्वोच्च पद को भी सुशोभित कर सकता है. उन्होंने सभी टीचर्स का आह्वान किया कि वे अपनी पूरी क्षमता का उपयोग करें. शिक्षा के साथ-साथ स्टूडेंट के चरित्र का भी निर्माण करें. एक अच्छे चरित्र का स्टूडेंट ही एक अच्छा परिवार, एक अच्छा समाज और एक अच्छे देश का निर्माण करता है. और इस कार्य में हम टीचर्स की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है.
डायरेक्टर निश्चय झा एवं सृष्टि झा ने कहा कि टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों के लिए ही इस दिन का बहुत महत्व होता है। हर स्टूडेंट्स के साथ समान बर्ताव रखने वाले टीचर्स किसी-किसी स्थिति में स्ट्रिक्ट, तो कभी सॉफ्ट हो जाते हैं। एक बच्चे को इंसान का आकार देने में टीचर्स की भूमिका सबसे अहम होती है। मां-बाप के अलावा बच्चा सबसे अधिक समय अपने टीचर्स के साथ ही गुजारता है। यही कारण है कि टीचर्स, स्टूडेंट्स के व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं।
इस अवसर पर स्कूल की 2 टीचर्स जया चावला एवं सोना खन्ना को भावभीनी विदाई दी गई. यह दोनों टीचर्स अपने विवाह के चलते स्कूल से जा रहे हैं. प्रिंसिपल मैडम विभा झा ने दोनों टीचर्स को स्कूल का मजबूत स्तंभ में बताते हुए कहा कि यह दोनों टीचर भले ही इस स्कूल में ना रहे लेकिन वे जीवन पर्यंत हमारे दिल एवं मन में बसे रहेंगे. दोनों टीचर्स को वैवाहिक जीवन के लिए अपनी शुभकामनाएं देते हुए प्रिंसिपल मैडम एवं डायरेक्टर निश्चय झा ने उन्हें उपहार देकर विदाई दी.
विदा हो रहे दोनों टीचर्स भी इस अवसर पर काफी भावुक दिखे. उन्होंने स्कूल में बिताए अपने समय को याद किया और कहा कि वे इस स्कूल को कभी नहीं भूल पाएंगे. प्रिंसिपल मैडम विभा झा एवं डायरेक्टर निश्चय झा की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि हमें हमेशा परिवार का हिस्सा समझा गया. इस स्कूल में हमने जो सीखा वह हमारे जीवन भर काम आएगा.
इस अवसर पर जया चावला, अंजना शर्मा, मोनालिसा राय चौधरी, सोना खन्ना, रुपेश चौधरी, संजय मिश्रा, डी.देशमुख, पूजा भूयन सहित अन्य टीचर्स उपस्थित थे.

ADVERTISEMENT