• Chhattisgarh
  • वर्मी टैंक बनवाने में बेवजह देरी करने पर होगी कार्रवाई, कलेक्टर ने मांगी सूची….

वर्मी टैंक बनवाने में बेवजह देरी करने पर होगी कार्रवाई, कलेक्टर ने मांगी सूची….

*वर्मी टैंक बनवाने में बेवजह देरी करने पर होगी कार्रवाई, कलेक्टर ने मांगी सूची*
*- भोथली के गौठान पहुंचे थे वहां अब तक नये वर्मी टैंकों का काम शुरू नहीं हो पाया, जताई सख्त नाराजगी, कहा कल से ही काम शुरू कराएं*
*- ग्राम जमराव का भी किया दौरा, खारून नदी के किनारे बसा है जमराव, कल एहतियातन कुछ परिवारों को हटाया गया था, कलेक्टर देखने पहुंचे जलस्तर बढ़ जाने से किसी प्रकार की समस्या तो नहीं हो रही*
दुर्ग – पाटन ब्लाक के दौरे पर पहुंचे कलेक्टर डाॅ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने ग्राम भोथली और मगरघटा के गौठानों का निरीक्षण किया। ग्राम भोथली में वर्मी टैंक बनवाने में हो रही देरी पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। इसके माध्यम से पशुपालकों से गोबर क्रय करना है। इसका वर्मी कंपोस्ट बनाना है इससे गौठान समितियों को एवं स्वसहायता समूहों की महिलाओं को लाभ होगा। सभी गौठानों में इसके लिए गोबर का काफी मात्रा में क्रय किया जा रहा है। इसके लिए अभी उपलब्ध वर्मी टैंक पर्याप्त नहीं होंगे। इसके लिए निर्देशित किया गया है कि नाडेप टैंक का इस्तेमाल भी वर्मी के लिए किया जाएगा। साथ ही नये टैंक भी बनवाये जाएंगे। इसके बावजूद कुछ सचिवों द्वारा इसमें रुचि नहीं ली जा रही है। जहां अभी तक नये टैंकों का काम शुरू नहीं हो पाया है वहां कल से ही नये टैंकों का काम शुरू कराएं। कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों से समस्याएं भी पूछी। उन्होंने खारून नदी के किनारे वाले गांवों में बाढ़ की स्थिति का निरीक्षण भी किया। गौठानों के दौरे के दौरान जिला पंचायत सीईओ सच्चिदानंद आलोक एवं एसडीएम विनय पोयाम एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
*जमराव भी पहुंचे कलेक्टर, हाईस्कूल की बनेगी बांउन्ड्री, घुघुवा-खुड़मुड़ा नाले पर पुल के लिए भेजा जाएगा प्रस्ताव-* कलेक्टर जमराव ग्राम भी पंहुचे। इस दौरान यहां मुख्यमंत्री के ओएसडी आशीष वर्मा भी उपस्थित थे। यहां कल जलस्तर काफी बढ़ गया था। इसकी वजह से लगभग 15 मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं। जलस्तर बढ़ने की आशंका को देखते हुए कुछ परिवारों को सुरक्षित जगहों पर भेज दिया गया था। यहां ग्रामीणों ने हाईस्कूल में बाउंड्री की माँग की। इसके साथ ही ग्रामीणों ने घुघुवा-खुड़मुड़ा नाले में पुल की माँग भी की ताकि बरसात के वक्त रायपुर तक जाना सहज हो जाए। कलेक्टर ने कहा कि इस संबंध में प्रस्ताव शीघ्र ही भेजा जाएगा।
*ग्रामीणों से लिया योजनाओं का फीडबैक-* कलेक्टर ने ग्रामीणों से बुनियादी सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने कहा कि राशन समय पर और गुणवत्तापूर्वक मिल रहा है। बच्चों को मिड डे मील भी कोरोना काल में मिलता रहा। इस बार उसमें तेल, अचार, बड़ी भी शामिल थी। कलेक्टर ने बिजली की स्थिति की जानकारी भी ली। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली की स्थिति अच्छी है। शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध है।
*पाटन नगर पंचायत में हो रहे कार्यों की समीक्षा-* कलेक्टर ने पाटन नगर पंचायत में हो रहे कार्यों की समीक्षा भी की। उन्होंने नकटा जलाशय स्थित अन्य महत्वपूर्ण तालाबों में हो रहे कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। साथ ही पाटन नगर में आरंभ किये गए महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने कहा कि नये निर्माण कार्यों के साथ ही प्लांटेशन का दायरा बढ़ाना भी प्राथमिकता का कार्य है।

ADVERTISEMENT