• Chhattisgarh
  • ईडी (वर्क्स) बी पी सिंह ने किया यूआरएम में हॉट सॉ-1 एवं क्रेन क्रमाँक-412 का उद्घाटन…

ईडी (वर्क्स) बी पी सिंह ने किया यूआरएम में हॉट सॉ-1 एवं क्रेन क्रमाँक-412 का उद्घाटन…

ईडी (वर्क्स) बी पी सिंह ने किया यूआरएम में

हॉट सॉ-1 एवं क्रेन क्रमाँक-412 का उद्घाटन

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री बी पी सिंह ने 28 अगस्त, 2020 को यूनिवर्सल रेल मिल में हॉट सॉ-1 एवं क्रेन क्रमाँक-412का उद्घाटन किया। इन दोनों उपकरणों को आंतरिक संसाधनों से पूर्णरूपेण प्रारंभ किया गया।

बीएसपी के रेल एवं स्ट्रक्चरल मिल तथा यूनिवर्सल रेल ने संयुक्त रूप से भारतीय रेलवे द्वारा प्राप्त रेल्स के आर्डर्स को पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूर्ण करने के लिए कृत-संकल्पित है। वर्तमान वित्तवर्ष में आरएसएम तथा यूआरएम के समक्ष प्राइम लाँग रेल्स के उत्पादन में वृद्धि का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य है,  जिसे  पूर्ण करने हेतु निरंतर प्रयासरत् है। हाल ही में भारतीय रेलवे ने कम लम्बाई वाले रेल्स की अपनी माँग में कमी कर दी है। भारतीय रेलवे की लाँग रेल्स की माँग को ध्यान में रखते हुए यूआरएम ने लम्बी रेल्स की उत्पादकता बढ़ाने, नुकसान को कम करने और 130 मीटर लम्बी रेल्स के उत्पादन में वृद्धि हेतु लगातार प्रयास कर रहा है।

विदित हो कि यूआरएम परियोजनाओं के प्रारंभ में हॉट सॉ-1 एवं क्रेन क्रमाँक-412 जैसे  उपकरणों का आंशिक रूप से कमीशन किया गया। स्पेयर्स की अनुपलब्धता के कारणों से इन उपकरणों की पूर्ण कमीशनिंग नहीं हुई थी। इन दोनों उपकरणों को आंतरिक संसाधनों का प्रयोग करते हुए पूर्णरूपेण प्रचालन प्रारंभ कर दिया गया है। मुख्य महाप्रबंधक (यूआरएम) श्री पी मुरगेसन के मार्गदर्शन में अनुभागीय प्रमुख महाप्रबंधक (ऑपरेशन) श्री एम वी के रामप्रसाद, महाप्रबंधक (मेकेनिकल) श्री प्रकाश बोन्डेकर एवं महाप्रबंधक (इलेक्ट्रिकल) श्री अनिश सेनगुप्ता की टीम ने आंतरिक संसाधनों और विशेषज्ञता के साथ इन दोनों महत्वपूर्ण उपकरणों के प्रचालन को प्रारंभ करने में उल्लेखनीय भूमिका निभाई।

 बीडी-2 स्टैंड के बाद लगे हॉट सॉ-1 द्वारा ब्लूम्स के अधिक लम्बाई/अधिक वजन को कटिंग किया जाता है। अगर यह कटिंग न की जाए तो परिणामस्वरूप लंबाई बढ़ने के कारण रेल रोलिंग में कोबल्स की समस्या उत्पन्न होती थी जिसे निकालने में अधिक समय लगता था जिससे उत्पादन में कमी आती थी। इसके अलावा जब अधिक वजन वाले ब्लूम्स को भट्टी में चार्ज किया जाता है उसे वापस लौटा दिया जाता है, जो उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता था और रोलिंग को बाधित करता था।

हॉट सॉ-1 को प्रारंभ करने के लिए यूआरएम की पूरी टीम ने अपने इंजीनियरिंग कौशल का परिचय देते हुए इसका संचालन प्रारंभ किया। इस चुनौतीपूर्ण कार्य को मेकेनिकल के उप महाप्रबंधक श्री श्री इलियास अहमद के नेतृत्व में हाइड्रोलिक्स के प्रबंधक श्री बीरेन्द्र कुमार तथा मेकेनिकल, हाइड्रोलिक्स और इलेक्ट्रिकल की पूरी टीम ने सम्पन्न किया। इस उपकरण के त्वरित संचालन व कटिंग सिक्वेंस हेतु ऑटोमेशन शेड्यूल के ऑप्टीमाइजेशन तथा साइकिल टाइम के निर्धारण में महाप्रबंधक (विद्युत) श्री शिशिर शुक्ला एवं सहायक महाप्रबंधक श्री आर के पुरोहित ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इसके सुरक्षित संचालन हेतु निरंतर ट्रॉयल्स तथा अन्य आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था जैसे डिस्क चेंजिंग,प्लेटफॉर्म आदि को सुनिश्चित करने में महाप्रबंधक (ऑपरेशन) द्वय श्री राहुल श्रीवास्तव एवं श्री जे फ्रांसिस तथा ऑपरेशन की पूरी टीम ने अहम् भूमिका निभाई। इसी क्रम में यूआरएम फर्नेस के महाप्रबंधक (ऑपरेशन) श्री एस के ओसवाल ने मेंटेनंेस टीम के साथ मिलकर क्रेन क्रमाँक-412 को प्रारंभ करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विदित हो कि इस क्रेन के प्रारंभ होने से फर्नेस क्षेत्र में स्टैकिंग और हैंडलिंग सुविधा को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ADVERTISEMENT