• Chhattisgarh
  • बेरोजगारी से दंश झेल रहे MSW के छात्र छात्राओं ने दुर्ग विधायक को अपनी समस्या को लेकर सौंपा ज्ञापन….

बेरोजगारी से दंश झेल रहे MSW के छात्र छात्राओं ने दुर्ग विधायक को अपनी समस्या को लेकर सौंपा ज्ञापन….

बेरोजगारी से दंश झेल रहे MSW के छात्र छात्राओं ने दुर्ग विधायक को अपनी समस्या को लेकर सौंपा ज्ञापन

दुर्ग  – दुर्ग विधायक अरुण वोरा से किए मुलाकात,मास्टर ऑफ़ सोशल वर्क (MSW) के पढाई कर रहे छात्र छात्राओ ने अपनी विभिन्न मांगो को सरकार को जगाने का प्रयास किया है |

व्यावसायिक समाज कार्य संघ छत्तीसगढ़ की कार्यकारिणी जिला दुर्ग, के सदस्यों ने आज दुर्ग विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरुण वोरा से मुलाकात कर, राज्य में समाज कार्य विषय की पढ़ाई करने से संबंधित सभी समस्या व रोजगार के कमी के अवसर के बारे में मिलकर बताया, संघ की समस्या के विषय में ज्ञापन सौप कर अपनी अपनी मांगो की विधानसभा के मानसून सत्र में रखने का मांग किये , विधायक ने उचित कार्यवाही का आश्वाशन दिया। यह मुलाकात प्रदेश प्रभारी संजय जांगड़े,एवम् प्रदेश मिडिया प्रभारी घनश्याम साहू के मार्गदर्शन में हुई, जिसमें दुर्ग कार्यकारिणी के अध्यक्ष दुष्यंत दिल्लीवर, उपाध्यक्ष हंसा उइके, जिला संयोजक दीपक चंद्राकर,प्रेम पाण्डेय, गिरीश यादव, जिला सचिव निक्की सोनी, जिला सलाहकार कंचन पटेल, शेल्जू चंद्राकर ने दुर्ग विधायक से मुलाकात कर संघ की मांगों को उनके समक्ष रखा।
01. सी.जी.पी.एस.सी सहायक प्राध्यापक की भर्ती में समाज कार्य को समाजशास्त्र से अलग किया जाए और एमएसडब्ल्यू को व्यावसायिक रोजगार का दर्जा प्राप्त हो।
02. मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पतालो में मेडिकल सोशल वर्कर और काउंसिलर के पोस्ट में केवल एमएसडब्ल्यू वालों की नियुक्ति किया जाए।
03. व्यामप द्वारा आयोजित राज्य पात्रता परीक्षा(सेट) में भी एमएसडब्ल्यू का विकल्प हो।
04. सरकार द्वारा अनुदान प्राप्त एनजीओ में एमएसडब्ल्यू किए हुए विद्यार्थियों की नियुक्ति की जाए ।
05.  स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र में सोशल वर्कर की नियुक्ति की जाए, जिससे कि स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा मिलेगा।
06. प्रत्येक स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में एमएसडब्ल्यू किए हुए लोगों को एजुकेशनल काउंसिलर के पद पर नियुक्ति की जाए, जिससे कि राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाया जा सकता है, काउंसिलिंग के माध्यम से छात्रों में पायी जाने वाली कुंठा, तनाव, हताशा, आत्महत्या जैसी सामाजिक समस्या को समाप्त किया जा सकता है।
07. नगर निगम/ नगर पालिका/ नगर पंचायत स्तर पर समाज कार्य वाले विद्यार्थीयो के लिए पद सृजित किया जाए व भर्ती किया जाए इससे शहरी विकास को बढ़ावा मिलेगा।
08. ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत/जिला पंचायत स्तर पर समाजकार्य वाले विद्यार्थियों के लिए पद सृजित किया जाए व भर्ती किया जाए इससे ग्रामीण विकास को बढ़ावा मिलेगा।
09. अभी कोविड-19 जो एक वैश्विक महामारी है, इस समय भी समाजकार्य वाले लोग पूरी तरह से सक्रिय रहे हैं इस बात को संज्ञान में लेते हुए समाज हित में समाजकार्य किए लोगो को ग्रामीण अंचलों में रह रहे लोगों को इस वैश्विक महामारी में जागरूक करने हेतु ग्राम या पंचायत व शहरी स्तर पर समाजकार्य के विद्यार्थियों को अवसर प्रदान करे।

ADVERTISEMENT