• Chhattisgarh
  • health
  • स्पर्श मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में खुला सर्वसुविधायुक्त नेत्र विभाग

स्पर्श मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में खुला सर्वसुविधायुक्त नेत्र विभाग

स्पर्श मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में खुला सर्वसुविधायुक्त नेत्र विभाग

भिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में सर्वसुविधायुक्त नेत्र विभाग की आज स्थापना की गई। वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ कीर्ति भाटिया यहां अपनी सेवाएं देंगी। नेत्र विभाग में विश्व स्तरीय फेको मशीन से मोतियाबिंद की सर्जरी की जाएगी। इसके साथ ही ग्रीन लेजर, रेटिनोप्लास्टी, ओसीटी, रेटिना में सूजन, टोनोमेट्री, गोनियोस्कोपी, ग्लूकोमा, एक्सट्रा ऑक्यूलर सर्जरी, रेटिनोस्कोपी, आंखों की सोनोग्राफी जैसी अत्याधुनिक पद्धतियां यहां उपलब्ध होंगी।

बुधवार को विधिवत पूजा अर्चना के साथ विभाग का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर स्पर्श के प्रबंध निदेशक डॉ दीपक वर्मा, मेडिकल डायरेक्टर डॉ एपी सावंत, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ संजय गोयल, इंटेन्सीविस्ट डॉ श्रीनाथ, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ नम्रता भुसारी, डॉ कीर्ति कौरा, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ कीर्ति भाटिया सहित अस्पताल के लगभग सभी कंसल्टेंट, स्पेशलिस्ट एवं विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

स्पर्श के नेत्र विभाग में रेटिनल इमेजिंग एवं फंडस फोटोग्रफी, रेटिना में सूजन के लिए इंजेक्शन, नॉन कान्टैक्ट टोनोमीटर, एप्लेनेशन टोनोमीटर की भी सुविधा उपलब्ध होगी। डायबिटिक तथा हाइपरटेंसिव मरीजों की रेटिना संबंधी विकारों की जांच एवं इलाज की पूर्ण सुविधा उपलब्ध होगी। स्लिट लैम्प तथा इनडायरेक्ट ऑप्थैल्मोस्कोप से नेत्र रोगों की पूर्ण जांच एवं चिकित्सा संभव होगी। ऑटोरिफ्रैक्टोकेराटोमीटर से चश्मे के कांच की तुरन्त जांच की जा सकेगी।

डॉ दीपक वर्मा ने इस अवसर पर कहा कि एक सर्वसुविधायुक्त सम्पूर्ण नेत्र चिकित्सालय की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही थी। अंततः हमने यह सुविधा भिलाई वासियों को उपलब्ध करा दी है। यहां नेत्र संबंधी सभी विकारों और सर्जरियों के लिए आवश्यक उपकरण एवं सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। डॉ सावंत ने स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल की विकास यात्रा में इसे एक महत्वपूर्ण पड़ाव बताया। डॉ संजय गोयल ने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नेत्र विभाग बेहद उपयोगी साबित होगा।

ADVERTISEMENT