• Chhattisgarh
  • social news
  • स्वस्थ्य है तो सुरक्षित है, इसलिए उपाय आवश्यक – मोनिका

स्वस्थ्य है तो सुरक्षित है, इसलिए उपाय आवश्यक – मोनिका

 

स्वस्थ्य है तो सुरक्षित है, इसलिए उपाय आवश्यक – मोनिका

स्वच्छता मित्रों के लिए स्टाॅल

रिसाली । जब तक हम स्वस्थ्य है, तब तक सुरक्षित है और सुरक्षित रहने के लिए सुरक्षा के उपाय को अपनाना जरूरी है। यह बातें नगर पालिक निगम की आयुक्त मोनिका वर्मा ने कही। स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत एन.एस.पी.सी.एल. कालोनी के सभागार में सुरक्षा शिविर का आयोजन किया। स्वच्छता मित्रों के लिए योजनाओं से संबंधित स्टाॅल भी लगाया गया था।
निगम आयुक्त मोनिका वर्मा ने कहा कि शिविर का मुख्य उद्देश्य सभागार में उपस्थित स्वच्छता मित्रों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाना है। यही वजह है कि सभागार में अलग-अलग योजनाओं से संबंधित स्टाॅल लगाया है। उन्होंने कार्य स्थल में उपयोग में आए जाने वाले सुरक्षा कवच और एहितियात किस तरह बरतना है इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्याशाला को एन.एस.पी.सी.एल. के प्रबंधक मानव संसाधन सरफराज आलम ने संबोधित किया। इस अवसर पर जनस्वास्थ्य विभाग के अमित चंद्राकर, प्रभारी उप अभियंता गोपाल सिन्हा, पी.आई.यू. आकाश मिश्रा, विजय कश्यप, मिशन मैनेजर आइरा आनंद, अरूणा धृतलहरे आदि उपस्थित थे।

सौ से अधिक का स्वास्थ्य परीक्षण
नगर पालिक निगम के शिविर में 110 स्वच्छता मित्रों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया। वही 5 लागों को राशन कार्ड, 15 को प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री स्वनीधि योजना के तहत 07 को आवेदन उपलब्ध कराया गया। इसके अलावा एक का आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

सुरक्षा ही बचाव
पी.आई.यू. आकाश मिश्रा और विजय कश्यप ने स्वच्छता मित्रों को जानकारी दी कि गीले स्थान और घनी झाड़ियों के बीच कार्य करते समय लाॅग बूट का उपयोग करे। कचरा कलेक्शन के दौरान हाथों पर दस्ताना अवश्य लगाए। कार्य के दौरान मास्क का उपयोंग अनिवार्य रूप से करे। झाड़ू करते और कचरा छटाई के समय शरीर को ढकने एप्रान अनिवार्य रूप से पहने।

पखवाड़े का समापन बुधवार को
स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा का समापन बुधवार को किया जाएगा। सांस्कृति कार्यक्रम के तहत स्कूली बच्चों की प्रस्तुती होगी। वहीं कार्यक्रम के अतिथि सांसद विजय बघेल, दुर्ग ग्रामीण विधायक ललित चंद्राकर, महापौर शशि सिन्हा, सभापति केशव बंछोर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेंगे।

ADVERTISEMENT