• business
  • Chhattisgarh
  • politics
  • केंद्रीय बजट में घोषणाओं से एमएसएमई सेक्टर में उम्मीदें जगीं : के.के.झा

केंद्रीय बजट में घोषणाओं से एमएसएमई सेक्टर में उम्मीदें जगीं : के.के.झा

केंद्रीय बजट में घोषणाओं से एमएसएमई
सेक्टर में उम्मीदें जगीं : के.के.झा

भिलाई नगर एमएसएमई जिला उद्योग संघ, दुर्ग के अध्यक्ष के के झा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट भाषण में एमएसएमई सेक्टर के लिए की गई घोषणाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा है कि इससे एमएसएमई सेक्टर में उम्मीदें जगी हैं। एमएसएमई को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने जो कदम उठाए हैं वह सराहनीय है, बर्शते इन घोषणाओं का सही तरीके से क्रियान्वयन हो।

श्री झा ने बताया कि एमएसएमई सेक्टर में अब 100 करोड़ रुपये तक लोन दिए जाने की घोषणा की गई है।सरकार की तरफ से एमएसएमई के लिए लोन गारंटी योजना में छोटे कारोबारियों के लिए नई क्रेडिट स्कीम का प्रस्ताव सराहनीय है। वित्त मंत्री ने बताया है कि एमएसएमई क्षेत्र में 50 मल्टी-प्रोडक्ट फूड इरेडिएशन इकाइयां स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी जो कि इस सेक्टर के लिए बड़ी राहत है।

श्री झा ने कहा कि बजट में पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने का ऐलान किया गया है। पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत अब 20 लाख तक के लोन दिए जाएंगे। पहले इसके तहत 10 लाख तक के लोन देने का प्रावधान था, जिसे अब बढ़ा दिया गया है। यह एमएसएमई सेक्टर को एक नई ऊर्जा देगा। साथ ही इस योजना के तहत पहले युवाओं को नए रोजगार के लिए 10 लाख तक का लोन दिया जाता था। अब लोन की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख तक कर दिया गया है जो युवाओं को प्रेरित करेगा।

ADVERTISEMENT