• business
  • Chhattisgarh
  • एमएसएमई जिला उद्योग संघ ने बीएसपी के डायरेक्टर इंचार्ज दासगुप्ता के समक्ष रखी अपनी समस्याएं….

एमएसएमई जिला उद्योग संघ ने बीएसपी के डायरेक्टर इंचार्ज दासगुप्ता के समक्ष रखी अपनी समस्याएं….

एमएसएमई जिला उद्योग संघ ने बीएसपी के डायरेक्टर इंचार्ज दासगुप्ता के समक्ष रखी
अपनी समस्याएं….

00 एलडी 10 प्रतिशत की जगह पूर्ववत
5 प्रतिशत करने की मांग
00 वर्ष 2021-22 तक के पेंडिंग आर्डर
समाप्त करने पर सहमति
00 सीपीडी में और इकाई को रजिस्टर
किया जाएगा

भिलाई नगर। एमएसएमई जिला उद्योग संघ, दुर्ग की एक अहम बैठक पूर्व निर्धारित समय के अनुसार 13 जुलाई को बीएसपी के डायरेक्टर इंचार्ज अनिर्वाण दासगुप्ता के साथ उनके कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित की गई। बैठक में एमएसएमई से संबंधित बहुत सारी समस्याओं पर विस्तृत चर्चा हुई तथा समस्याओं का निदान भी हुआ।

बैठक के प्रारंभ में एमएसएमई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह खुराना ने अपने सहयोगियों का परिचय कराया, साथ ही बैठक में उपस्थित प्रबंधन के अधिकारियों का स्वागत किया। तत्पश्चात सिलसिलेवार ढंग से वरिष्ठ उद्योगपति बृजमोहन अग्रवाल, अंकित मेहता, चरणजीत सिंह खुराना, सीपीडी के उपप्रभारी (एमएसएमई) शिवम बंसल इत्यादि ने अपनी बात रखी। जिसमें मुख्य रूप से परचेस में 10% एलडी लागू होने पर आपत्ति दर्ज कराना, वर्ष 2021-22 तक जो पेंडिंग आर्डर है उन्हें समाप्त करना, सीपीडी में पात्रता के आधार पर नए इंडस्ट्रीज को रजिस्टर और सम्मिलित करना, अपात्र इंडस्ट्री की जांच कर पात्र पाए जाने पर काम देना था। साथ ही साथ यह बात भी उठी कि सीपीडी जो कि एबीसी कैटेगरी में विभक्त है। ऐसी जानकारी है कि ‘बी’ कैटेगरी वाले को अनुचित तरीके से ‘ए’ कैटेगरी की सुविधा दी जा रही है, उसकी जांच की जाए।

00 एमएसएमई के साथ अब नियमित बैठक

बैठक में यह मांग रखी गई कि एमएसएमई के साथ नियमित रूप से बैठक की जाए। बैठक में एमएसएमई की सहभागिता हो और उसे सूचना दी जाए। उद्योगों से संबंधित या फिर परचेस का मुद्दा हो सबकी सूचना दी जाए। बैठक में एमएसएमई के पदाधिकारियों ने 24 अगस्त को “एमएसएमई डे” मनाने की जानकारी देते हुए डायरेक्ट इंचार्ज श्री दासगुप्ता को इस कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दिया।

00 एमएसएमई को इग्नोर न करें अधिकारी : झा

संघ के अध्यक्ष के.के.झा ने डायरेक्टर इंचार्ज श्री दासगुप्ता का गुलदस्ता से स्वागत करते हुए कहा कि बीच में एमएसएमई को कुछ प्रॉब्लम आ रहा था। जिसका मुख्य कारण यहां के अधिकारियों का कम्युनिकेशन गैप था, यह नहीं होना चाहिए। कोई भी संस्था हो, सब संयंत्र के लिए काम कर रहे हैं। एमएसएमई को इग्नोर न करें।यदि कोई काम नहीं करता तो समय-समय पर कार्रवाई करें। लेकिन किसी एमएसएमई उद्योग को तकलीफ ना हो इसकी चेष्टा होनी चाहिए।

उन्होंने उम्मीद जताई कि आप जैसे सुलझे व्यक्ति के रहने से एमएसएमई को कभी तकलीफ नहीं होगी। उन्होंने चिंता जाहिर की कि डीपी ज्यादा होने के कारण टाइम पर माल नहीं मिल पाता। यदि कोई इकाई समय पर माल नहीं देती तो मैनेजमेंट स्वतंत्र है वह नियमानुसार कार्रवाई कर सकती है। हमारी कोशिश यह होगी कि सभी इकाई समय पर माल दें।

00 एमएसएमई एक विशाल संगठन: दासगुप्ता

प्रबंधन की ओर से डायरेक्ट इंचार्ज श्री दासगुप्ता ने अपनी बातें रखते हुए कहा कि एमएसएमई एक विशाल संगठन है जो ऑल इंडिया लेबल पर है। खुशी की बात यह है कि यहां पर भी एमएसएमई कार्यरत हैं। उन्होंने अपने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जब भी बैठक हो इन्हें सूचना दी जाए और इनकी बातों को प्राथमिकता में लिया जाए। जो जटिल समस्याएं हैं उन पर गंभीरता पूर्वक ध्यान देने की जरूरत है।

डायरेक्टर इंचार्ज श्री दासगुप्ता ने 10% की जगह 5% एलडी का आश्वासन दिया। साथ ही पेंडिंग ऑर्डर जो 2022 तक है उन्हें रिव्यूह कर समाप्त किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि सीपीडी में नई इकाई जुड़ना चाहे तो वह विधिवत सूचना देकर जुड़ सकती है। जो सही इकाई होगी उन्हें काम मिलेगा। उन्होंने तत्काल अपात्र इकाइयों की जांच के निर्देश दिए। उन्होंने ‘बी’ कैटेगरी को ‘ए’ कैटेगरी की सुविधा दिए जाने की शिकायत पर अभिलंब पहल की बात कही।

00 महिला उद्यमी अपना प्रोडक्ट सामने लाएं

डायरेक्टर इंचार्ज श्री दासगुप्ता ने एक नई जानकारी दी कि यदि एमएसएमई में कोई महिला उद्यमी या फिर एससी एसटी उद्यमी हैं तो वह अपना प्रोडक्ट ला सकते हैं।सेल की पॉलिसी के तहत यदि महिला उद्यमी होगी तो उनके प्रोडक्ट को रिजर्व किया जाएगा। छत्तीसगढ़ लेबल पर इस तरह की महिला उद्यमियों को हमारी ओर से आमंत्रण है।

00 24 अगस्त को ‘एमएसएमई डे’

उन्होंने 24 अगस्त को आयोजित “एमएसएमई डे” के संबंध में खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बीएसपी प्रबंधन इस कार्यक्रम को होस्ट करेगा। बैठक काफी लंबी चली। सौहार्दपूर्ण वातावरण में दोनों पक्षों ने अपनी अपनी बातें रखी।

00 बैठक में ये थे उपस्थित

बैठक में प्रबंधन की ओर से ए के चक्रवर्ती ईडी (एमएम),डी एन करण मुख्य महाप्रबंधक (वित्त एवं लेखा), एस के गजभिए मुख्य महाप्रबंधक (मैकेनिकल), के सी मिश्रा मुख्य महाप्रबंधक (मटेरियल मैनेजमेंट) एवं मनोहर शर्मा महाप्रबंधक (एमएसएमई डेवलपमेंट सेल) तथा एमएसएमई की ओर से अध्यक्ष के के झा (कन्हैया स्टील इंडस्ट्रीज),वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह खुराना (भिलाई इंडस्ट्रीज), महासचिव अंकित मेहता (मेहता स्टील्स), चरणजीत सिंह (शशि इंजीनियरिंग), श्रीभगवान अग्रवाल (मारुति इंडस्ट्रीज), बृजमोहन अग्रवाल (जय बाबा स्टील फोर्जिंग प्रालि.), शिवम बंसल (सुशील इंटरप्राइजेस),अभिजीत शुक्ला (सरस्वती इंजीनियरिंग वर्क्स), मयूर कुकरेजा (कुकरेजा इंडस्ट्रीज), निश्चय झा (केव्ही पॉलिटेक), सिमरनजीत सिंह (शशि स्टील फोर्जी), अंशुल जैन (साइनो ऑर्गेनिक पेंट प्रालि). एवं पीआरओ रवि शर्मा उपस्थित थे।

ADVERTISEMENT