• Chhattisgarh
  • politics
  • विधायक गजेंद्र यादव ने विधानसभा पटल पर बजट को लेकर रखा सरकार का पक्ष…

विधायक गजेंद्र यादव ने विधानसभा पटल पर बजट को लेकर रखा सरकार का पक्ष…

विधायक गजेंद्र यादव ने विधानसभा पटल पर बजट को लेकर रखा सरकार का पक्ष…

दुर्ग। प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज विधानसभा में अपनी सरकार का अनुपूरक बजट सदन में प्रस्तुत किये जिसमें विधायक गजेन्द्र यादव शामिल हुए और सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट का पक्ष रखे। छत्तीसगढ़ राज्य के सर्वांगीण विकास के लिए यह बजट बेहद कारगार साबित होगा, उन्नति के अवसर बढ़ेंगे। जन उन्मुखी योजनाओं के लिए राशि आबंटित की गई है। किसानों की उन्नति, शिक्षा का स्तर, स्वास्थ्य सेवाएं सभी क्षेत्र में लाभकारी बजट पेश हुआ है, जिसके लिए दुर्ग विधायक गजेन्द्र यादव ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय तथा वित्तमंत्री ओपी चैधरी का आभार जताया है।
उन्होंने बताया कि डबल इंजन की सरकार में छत्तीसगढ़ विधानसभा में पारित किए गए 13487 के बजट में किसानों के उन्नति के लिए साय सरकार ने विभिन्न योजनाओं के लिए भी बजट में राशि प्रदान किया है। विधानसभा चुनाव के दौरान माननीय मोदी की गारंटी को पूरा करने कृषि उन्नति योजना के तहत किसानों द्वारा धान बेचने के बाद बची हुई अंतर की राशि अर्थात प्रति क्विंटल धान 3100रू. के हिसाब से प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मैदानी क्षेत्र के नागरिकों को 1.20 लाख और दुर्गम क्षेत्र में 1.30 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की स्व सहायता समूह एवं प्रशिक्षित सामुदायिक संवर्ग को स्व रोजगार के लिए के्रडिट सुविधा प्रदान करने अनुपूरक बजट में 195 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।
विधायक गजेन्द्र ने बताया कि 500 साल के लंबे इंतजार के बाद प्रभु श्रीराम जी पुनः आयोध्या के मंदिर स्थापित हुए है जिसके दर्शन के लिए रामलला दर्शन योजना प्रारंभ करने भी बजट में प्रावधान रखा गया है। अब छत्तीसगढ़ से लगभग 10 हजार श्रद्धालूओं को प्रति वर्ष दर्शन करवाया जाएगा। इसके अलावा प्राथमिक शिक्षा के लिए 103 करोड़, माध्यमिक शिक्षा के लिए 970 करोड़ और महाविद्यालयीन चिकित्सा के लिए 100 करोड़ बजट में पारित किया गया है। भाजपा सरकार मोदी की गारंटी के तहत् संकल्प पत्र का वादा को पूरा करने पर कार्य कर रही है।

ADVERTISEMENT