• breaking
  • Chhattisgarh
  • संयंत्र व माइंस के कार्मिकों के अवकाश हेतु ऑनलाइन प्रणाली प्रारंभ…..

संयंत्र व माइंस के कार्मिकों के अवकाश हेतु ऑनलाइन प्रणाली प्रारंभ…..

संयंत्र के सीईओ श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने किया उद्घाटन

भिलाई –  विगत दिनों सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनिर्बान दासगुप्ता ने संयंत्र व माइंस के सभी कार्मिकों हेतु अवकाश लेने के “ऑनलाइन लीव एप्लीकेशन सिस्टम” (ओलाम) का किया उद्घाटन। इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) एस के दुबे तथा सी एंड आईटी के मुख्य महाप्रबंधक  पी के झा विशेष रूप से उपस्थित थे। उप महाप्रबंधक सर्वाणि दास ने इस प्रणाली पर प्रस्तुतीकरण दिया।

संयंत्र के सीईओ ने की प्रशंसा

इस प्रणाली का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि एवं संयंत्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी  अनिर्बान दासगुप्ता ने कार्मिक विभाग एवं सी एंड आईटी विभाग के इस संयुक्त प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना के संकटकाल में भी इस टीम ने सराहनीय कार्य किया है। “ऑनलाइन लीव एप्लीकेशन सिस्टम” समय की माँग है। इससे हमारे संयंत्र व माइंस के कार्मिक लाभान्वित होंगे।

उपस्थित टीम के सदस्य

इस उद्घाटन समारोह में संयंत्र के अन्य कार्यपालक निदेशकगण व मुख्य महाप्रबंधकगण वेब के माध्यम से शामिल हुए। इसके अतिरिक्त समारोह में कार्मिक विभाग से उप महाप्रबंधक (कार्मिक-रूल्स, एचआरआईएस एंड सीआर) श्रीमती अनुराधा सिंह, प्रबंधक (रूल्स व एचआरआईएस)  तुषार राॅयचैधरी, उप प्रबंधक (कार्मिक) सुश्री निशा बाउल तथा सी एंड आई विभाग से महाप्रबंधक द्वय श्रीमती सोनाली मुखर्जी,  त्रिवेन्द्र कुमार विशेष रूप से उपस्थित थे।

अवकाश आवेदन की प्रक्रिया हुई सरल

विदित हो कि प्रारंभ में अवकाश लेने के “आनलाईन लीव एप्लीकेशन सिस्टम” नाॅन वक्र्स एरिया में शुरू की गई थी। विशेष रूप से इसे अधिकारियों हेतु प्रारंभ किया गया। इस आनलाईन प्रणाली की सफलता को देखते हुए इसे नाॅन वक्र्स कार्मिकों के लिए लागू किया गया। अब इसका दायरा बढ़ाते हुए इसे संयंत्र व माइंस के सभी कार्मिकों के लिए भी लागू कर दिया गया है। इस आनलाईन प्रणाली से कार्मिकों को अवकाश आवेदन देने तथा उसकी स्वीकृति की प्रक्रिया को शीघ्र सम्पन्न करने में मदद मिलेगी। लीव बुक की जरूरत समाप्त होने से लागत के साथ पर्यावरण बचाने मंे भी सहायता प्राप्त होगी।

गलतियों से निजात..

इसके अतिरिक्त लीव बुक सम्भालने, प्रिंट कराने तथा इसे मेंटेन करने की जरूरत समाप्त होगी। विदित हो कि लीव बुक के मैनुअली एन्ट्री से गलती होने की संभावना सदैव बनी रहती थी। परन्तु इस आनलाईन प्रणाली के लागू होने से कार्मिकों को इन गलतियों से निजात मिलेगी। अब अवकाश अपडेशन शीघ्र हो सकेगा। पूर्व में अवकाश निरस्तीकरण एक बेहद जटिल प्रक्रिया थी। अब इस प्रणाली के लागू होने से यह बेहद आसान हो गया है।

लागत नियंत्रण में मदद

पूर्व में लीव बुक लाने-लेजाने हेतु मैनपावर लगाना पड़ता था। अब इस आॅनलाईन प्रणाली से लीव बुक की जरूरत समाप्त होने के साथ ही अतिरिक्त मैनपावर की आवश्यकता समाप्त हुई। इस आॅनलाईन प्रणाली को 01 जून, 2020 से लागू कर दिया गया है। अब लीव बुक प्रिटिंग की जरूरत समाप्त हो चुकी है। लीव बुक प्रिटिंग बंद होने से लागत नियंत्रण में मदद मिलेगी।

पन्द्रह हजार कार्मिक होंगे लाभान्वित

समय के बचत के साथ-साथ कार्य में त्रुटि होने की संभावना भी समाप्त हुई है। कार्मिकों को भी अवकाश आवेदन में त्वरित सेवा प्राप्त होगी। साथ ही कार्मिकों के लीव रिकाॅर्ड को बेहतर ढंग से प्रबंधित किया जा सकता है। इस प्रणाली के लागू होने से संयंत्र व माइंस के लगभग 15,000 कार्मिकों को इसका लाभ मिलेगा।

ADVERTISEMENT