• social news
  • पीएचई ने पेयजल की मुख्य पाईप लाईन का किया संधारण अब नहीं होगा टाउनशिप में जलप्रदाय बाधित……

पीएचई ने पेयजल की मुख्य पाईप लाईन का किया संधारण अब नहीं होगा टाउनशिप में जलप्रदाय बाधित……

भिलाई –  भिलाई इस्पात संयंत्र के नगर सेवाएँ विभाग के जनस्वास्थ्य अभियाँंत्रिकी विभाग द्वारा जल प्रदाय के मुख्य पाईप लाईन की महत्वाकांक्षी संधारण योजना का प्रथम चरण 29 मई, 2020 को पूर्ण किया गया। इस संधारण कार्य को बड़ी ही कुशलता से पूर्ण किया गया। इस दौरान पीएचई की टीम ने अपने इंजीनियरिंग कौशल को दिखाते हुए टाउनशिप में जलापूर्ति बाधित किए बिना इस कार्य को पूर्ण कर दिखाया। यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

संधारण हेतु कारगर रणनीति व योजना…

विदित हो कि कुछ वर्ष पूर्व मरौदा ट्रीटमेंट प्लांट की मुख्य पाईप लाईन जो कि सेक्टर-10 एवं सेक्टर-7 में पेयजल आपूर्ति के लिये उपयोग की जाती है यह क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसकी वजह से 7 दिनों तक पाईप लाईन के संधारण का कार्य किया गया था जिसके कारण उस वक्त टाउनशिप के सेक्टर-10, सेक्टर-7, रूआबांधा, सिविक सेंटर एवं इंदिरा प्लेस की पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाई थी। पेयजल आपूर्ति के बाधित होने के कारण नगरवासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इन दिक्कतों को देखते हुए पीएचई के इंजीनियरों ने मुख्य पाईप लाईन के महत्वपूर्ण संधारण कार्य हेतु रणनीति व योजना बनाई। जिससे पेयजल के किसी भी एक ग्रिड के मुख्य पाईप लाईन में गड़बड़ी आने से दूसरे ग्रिड से पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

समस्या का गम्भीर विश्लेषण व समाधान…

ज्ञात हो कि टाउनशिप के पेयजल आपूर्ति हेतु मुख्य पाईप लाईन को इस्टर्न ग्रिड एवं वेस्टर्न ग्रिड में विभक्त किया गया है। इन दोनों ग्रिड का इन्टर-कनेक्शन न होने की वजह से किसी एक ग्रिड में समस्या आने से दूसरे ग्रिड का उपयोग संभव नहीं था। जिसकी वजह से उस ग्रिड से सप्लाई होने वाले सेक्टरों में जलापूर्ति बाधित हो जाती थी। इस समस्या का गम्भीर विश्लेषण करने के बाद दोनों ग्रिड को जोड़ने की परियोजना बनाई गई।

ग्रिड के इन्टर-कनेक्शन की कार्य योजना…

इसको ध्यान में रखते हुए नगर के इस्टर्न ग्रिड एवं वेस्टर्न ग्रिड के इन्टर-कनेक्शन की कार्य योजना को मूर्तरूप देने हेतु कारगर रणनीति बनाई गई। जिसके तहत इस संधारण कार्य के क्रियान्वयन का बीड़ा उठाया गया। नगर के इस्टर्न ग्रिड एवं वेस्टर्न ग्रिड के इन्टर-कनेक्शन को नगर के ग्लोब चौक के पास अमली जामा पहनाया गया। इस कार्य के पूर्ण हो जाने के बाद मरोदा ट्रीटमेंट प्लांट से आने वाली कोई भी मुख्य पेयजल पाईप लाईन क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में भी पूरे नगर की पेयजल प्रदाय सुचारू रूप से जारी रखी जा सकेगी।

समय से पूर्व कार्य का संपादन…

पीएचई के अधिकारियों एवं कार्मिकों ने अपने इंजीनियरिंग स्किल व समन्वयन तथा बेहतरीन टीम वर्क का प्रदर्शन करते हुए इस महती कार्य के प्रथम चरण को 29 मई, 2020 को पूर्ण किया गया। जनस्वास्थ्य अभियाँंत्रिकी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीम ने कार्य को अपेक्षित समय से पहले ही संपादित कर दिया। जिसके फलस्वरूप 30 मई, 2020 की सुबह जल बाधित होने की सूचना देने के बावजूद शहर में पर्याप्त जलापूर्ति की गई।

प्रतिबद्ध टीम के सदस्य…

      इस नवतपा की तेज गर्मी एवं नागरिकों की असुविधा को ध्यान में रखते हुए मुख्य महाप्रबंधक (नगर प्रशासन) पी के घोष के नेतृत्व में तथा महाप्रबंधक (अभियांँत्रिकी)  मोहन देशपांडे एवं महाप्रबंधक (पीएचई एवं पीएचडी) श्रीमती राधिका एस श्रीनिवासन के कुशल के मार्गदर्शन में यह महती कार्य समय से पूर्व पूर्ण किया गया।

      इस अहम् कार्य को पूर्ण करने में जनस्वास्थ्य अभियाँंत्रिकी के अधिकारियों सर्वश्री सुनील झा, बलराम कोशिमा एवं कार्मिकों सर्वश्री नीरज शुक्ला, सुब्रत गुप्ता, चमरू, प्रकाश एवं नागराज ने विशेष योगदान दिया। इस कार्य को करने में नगर सेवाएँ विभाग के अन्य विभाग, जिसमें सिविल, रोड सेक्शन, बिजली विभाग का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ।

ADVERTISEMENT