• Chhattisgarh
  • social news
  • आज कोसानगर में समिति अध्यक्ष जय प्रकाश यादव की अध्यक्षता में जन्माष्टमी महोत्सव की धूम….

आज कोसानगर में समिति अध्यक्ष जय प्रकाश यादव की अध्यक्षता में जन्माष्टमी महोत्सव की धूम….

आज कोसानगर में समिति अध्यक्ष जय प्रकाश यादव की अध्यक्षता में जन्माष्टमी महोत्सव की धूम

भिलाई : राधा कृष्ण मंदिर सेवा समिति कोसा नगर भिलाई द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी शानदार 18 वर्ष के उपलक्ष्य में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है कार्यक्रम की जानकारी देते हुए राधा कृष्ण मंदिर सेवा समिति भिलाई के अध्यक्ष जयप्रकाश यादव ने बताया कि दिनांक 7 सितंबर 2023 को दोपहर 12:00 बजे पूजा थाली एवं रंगोली सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन,शाम ७ बजे से शंकर भोला भंडारी फ़ेम सुनील सीहोरे द्वारा भजन संध्या एवं बाल लीलाओं की झांकी कार्यक्रम रात्रि 2 बजे तक राधा कृष्ण मंदिर प्रांगण संस्कृतिक भवन मंच में किया जाएगा रात्रि 12:00 बजे सुमधुर गीतों के साथ प्रकट उत्सव शिवाकाशी की भव्य आतिशबाजी एवं छप्पन भोग मोहन भोग महाप्रसाद वितरण के साथ धूमधाम से मनाया जाएगा !

समिति के अध्यक्ष जयप्रकाश यादव ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि विभिन्न समाचार पत्रों के ब्यूरो प्रमुखों को छत्तीसगढ़ रत्न से सम्मानितकिया जाएगा!

जय प्रकाश यादव ने कहा तीनों लोकों के कष्ट हरने वाले श्रीकृष्ण के अनिष्ट हरण का काम गाय करती है। … नंद बाबा के घर सैंकड़ों ग्वालबाल सेवक थे पर श्रीकृष्ण गायों को दुहने का काम भी स्वयं करना चाहते थे। कन्हैया ने आज माता से गाय चराने के लिए जाने की जिद की और कहने लगे कि भूख लगने पर वे वन में तरह-तरह के फलों के वृक्षों से फल तोड़कर खा लेंगे।

आगे जय प्रकाश यादव ने कहा गाय के दूध में 16 प्रकार के मिनरल्‍स होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार भी मां के दूध के बाद बच्चे के लिए गाय का दूध ही सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होता है. इस तरह गाय की मदद से ही बच्‍चे का पोषण होता है इसलिए गाय को मां का दर्जा दिया गया है. हिंदू धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार गौ माता की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है! रामायण, महाभारत, भगवद् गीता में भी गाय का किसी न किसी रूप में उल्लेख मिलता है। गाय, भगवान श्री कृष्ण को अतिप्रिय है। गौ पृथ्वी का प्रतीक है। गौमाता में सभी देवी-देवता विद्यमान रहते हैं।

यह धरती माता का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह अच्छाई का स्रोत है और इसका दूध सभी प्राणियों का पोषण करता है। कृष्ण, एक केंद्रीय हिंदू देवता, को अक्सर कहानियों में एक चरवाहे के रूप में उनके जीवन का वर्णन करते हुए चित्रित किया जाता है और उन्हें गायों की रक्षा करने वाले बच्चे के रूप में संदर्भित किया जाता है।

भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव पर श्री कृष्ण भगवान के निमित्त दो दिवसीय आयोजन रखा गया है । सभी श्रद्धालुओं से ,छत्तीसगढ़ वासियों से जयप्रकाश यादव ने गरिमामय उपस्थित की अपील की है!

ADVERTISEMENT