• business
  • Chhattisgarh
  • education
  • स्वरूपानंद महाविद्यालय में उद्यमिता सेल द्वारा विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम का आयोजन….

स्वरूपानंद महाविद्यालय में उद्यमिता सेल द्वारा विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम का आयोजन….

स्वरूपानंद महाविद्यालय में उद्यमिता सेल द्वारा विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम का आयोजन….


भिलाई । स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में उद्यमिता सेल एवं आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वाधान में विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती खुशबू पाठक,विभागाध्यक्ष प्रबंधन ने कहा की विश्व उधमिता दिवस पर विविध प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य विधार्थियो की कलात्मक प्रतिभा को निखारना तथा उधमिता का व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करना है।
स्वरूपानंद महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा एवं डॉ. मोनिषा शर्मा ने विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये राखी की सराहना करते हुए कहा कल्पनात्मक व सुंदर राखी है। घर में बनाकर हम बाजार में महंगे राखी खरीदने से बचते है। अपने हाथों से बनाई राखी में आत्मीयता झलकती है।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर कार्यक्रम के आयोजन के लिए उद्यमिता सेल को बधाई दी व कहा इस प्रकार के आयोजन विद्यार्थियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करते है।
जिसमें सबसे पहले विद्यार्थियों में उद्यमिता एवं विपणन कौशल को बढ़ावा देने के लिये महाविद्यालय को प्रमोट करने के लिये ब्रोशर मेकिंग, विडियों मेकिंग, रिल्स मेकिंग का आयोजन किया।
उद्यमिता एवं आत्मनिर्भर भारत विषय पर ब्रैन स्टोर किंग सेषन का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने अलग-अलग एवं नये-नये बिजनेस आइडिया को आपस में साझा किया जैसे छत्तीसगढ़ में टोमैटो पाउडर बनाने हेतु प्लॉट लगाना आर्गेनिक फार्मिग करके सप्लाई चैन बनाना, इलेक्ट्रानिक गैरेज और फर्स्ट एड सर्विस देना।
होममेड राखी एवं कस्टमाईज गिफ्ट की प्रदर्शनी लगाई गई ।विद्यार्थियों में रेशम के धागो पर अपनी कल्पनाओ के रंग बिखेरे, किसी ने मौली से तो किसी ने कौड़ी व टीषू पेपर, रेषम की डोरी, अनेक प्रकार के अनाज से मनभावन राखी बनाई रेजिन आर्ट से बनी राखियों सेल की राखी बनाये प्रतियोगिता में प्रथम स्थान स्नेहा जैन, अंश शर्मा बीसीए द्वितीय वर्ष द्वितीय स्थान पर एष्वर्या प्रधान और ईशिता भारद्वाज बीएससी अंतिम वर्ष, तृतीय स्थान पर खुशी, स्नेहा देशमुख, श्रुति वैष्णव एमएससी, प्रथम वर्ष माइक्रोबॉयोलॉजी के थे।
इस कार्यक्रम के निर्णायक के रूप डॉ. दुर्गावती मिश्रा एवं डॉ. शैलजा पवार स.प्रा. शिक्षा विभाग उपस्थित हुए।
कार्यक्रम की संयोजक उद्यमिता सेल प्रभारी खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन, डॉ. शिवानी शर्मा आईक्यूएसीसेल प्रभारी ने विषेष सहयोग दिया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित, डॉ. रजनी मुदलियार विभागध्यक्ष रसायनषास्त्र, एन बबीता विभागाध्यक्ष भौतिकी, दीपाली किंगरानी स.प्रा. वाणिज्य ने विषेष योगदान दिया।

ADVERTISEMENT