• Chhattisgarh
  • politics
  • डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य की होगी मानिटरिंग, छोटे-बड़े नालों एवं नालियों की सफाई प्राथमिकता से करें-कलेक्टर

डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य की होगी मानिटरिंग, छोटे-बड़े नालों एवं नालियों की सफाई प्राथमिकता से करें-कलेक्टर


डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य की होगी मानिटरिंग, छोटे-बड़े नालों एवं नालियों की सफाई प्राथमिकता से करें-कलेक्टर

– खुले में कचरा फेके जाने पर होगी कार्यवाही

– जल जीवन मिशन के कार्य की प्रगति की समीक्षा की

दुर्ग। कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने नगरीय निकाय के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी निकायों में सुखा एवं गीला कचरा अलग-अलग कर घरों से एकत्रित करने की बात कही, ताकि कचरे का निपटारा योजनाबद्ध तरीके से किया जा सके। इसके लिए उन्होंने विशेष अभियान चलाने की बात कही। कलेक्टर ने डोर टू डोर कचरा लेकर जाने वाली स्वच्छता दीदियों से चर्चा की। चर्चा के दौरान बताया कि एक वार्ड में लगभग 200 घरों का डोर टू डोर कचरा इकठ्ठा किया जाता है। उसकी मॉनिटरिंग सुपरवाईजर के माध्यम से किया जा रहा है। कलेक्टर ने गंदगी फैलाने वालों के ऊपर सख्त कार्यवाही के साथ जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्री रोहित व्यास एवं नगरीय निकाय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

इसके साथ ही उन्होंने घर से निकलने वाले गीले कचरे, फलों के छिलके, खराब सब्जी व बचे या खराब हो चुके खाद्य पदार्थ से खाद बनाने के लिए नागरिकों को प्रेरित करने की बात कही। खुले स्थान पर कचरा फेंकने और गीला व सूखा कचरा एक साथ देने पर 50-50 रूपए अर्थदण्ड वसूलने को कहा।
कलेक्टर ने कहा कि डोर टू डोर कचरा इकठ्ठा हो रहा है या नही इसके लिए सुपरवाईजर रोज मॉनिटरिंग करें। जहां से कचरा ले रहे हैं वहां सुपरवाईजर का काम है कि वह उस घर में जाकर उनसे रजिस्टर में हस्ताक्षर कराएं। हेड सुपरवाईजर के माध्यम से घरों में कचरा गाड़ी की मॉनिटरिंग की जाए। नगर पालिका निगम भिलाई आयुक्त ने बताया कि हर घर में डोर टू डोर क्यूआर कोड लगाया जा रहा है, जिससे उसकी मॉनिटरिंग होगी।
कलेक्टर ने नाला नालियों की सफाई हेतु विशेष अभियान के तहत नाला-नालियों की साफ सफाई का कार्य सफाई अमले के माध्यम से करने की बात कही। खुले क्षेत्रों में कचरा डंप नही किए जाने के निर्देश दिए। साथ ही जमा कचरे का भी निराकरण करने को कहा।
कलेक्टर ने बाजार की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बाजार परिसर में पेवर ब्लॉक, वाटर एटीएम, सार्वजनिक टायलेट, सीसीटीव्ही कैमरा, पौधा रोपण एवं पार्किंग व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए। साथ ही वेंडींग जोन बनाने को कहा, ताकि लोगों को चाय एवं नाश्ते के लिए भटकना न पड़े। पब्लिक टॉयलेट, सड़क, नाली, गार्डन व अन्य सार्वजनिक स्थानों की नियमित सफाई करने के निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन की समीक्षा
बैठक के दौरान जिले में जल जीवन मिशन के कार्य की भी प्रगति की समीक्षा की गई। हर घर नल कनेक्शन के माध्यम से पीने का पानी पहंुचाया जाना है। इसके तहत सभी गांवों में योजना के तहत काम शुरू हो गया है। जिन गांवों में काम अधूरा है उसे शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। जल प्रदाय योजना के तहत चंदखुरी, जेवरा, निकुम, पथरिया, ओदरागहन, अमलेश्वर, कौही, अंजोरा ढाबा में निविदा का कार्य प्रगति पर है। जल जीवन मिशन के अधिकारी ने बताया कि जिले में 385 ग्राम पंचायत में 374 गांव में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत नल कनेक्शन दिया गया है। 147 गांवों में से 146 गांवों में रिट्रोफिटिंग स्कीम के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है। सिंगल विलेज स्कीम के अंतर्गत 238 गांवों में से 227 गांवों में कार्य किया जा रहा है।

ADVERTISEMENT