• Uncategorized
  • जागरूकता ही है साइबर क्राइम से बचने का सबसे बड़ा हथियार – ए.एस.पी. कोरिया

जागरूकता ही है साइबर क्राइम से बचने का सबसे बड़ा हथियार – ए.एस.पी. कोरिया

जागरूकता ही है साइबर क्राइम से बचने का सबसे बड़ा हथियार – ए.एस.पी. कोरिया

साइबर सुरक्षा और बैंको की सुरक्षा के मद्देनजर कोरिया पुलिस ने आहूत की बैंक अधिकारियों की बैठक

कोरिया। साइबरक्राइम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कई बार लोग अनजाने में साइबर क्राइम कर बैठते हैं या इसका शिकार हो जाते हैं। अगर हम इसके प्रति जागरूक होंगे तो इससे हमें व समाज को कोई नुकसान नहीं होगा। साइबर क्राइम से बचाव के लिए जागरूकता ही सबसे बड़ा हथियार है। यह बात कोरिया पुलिस के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रोहित कुमार झा ने बैंक अधिकारियों से कही।

बुधवार को बैंक अधिकारियों से साइबर क्राइम एवं अन्य विषयों पर लोगो को जागरूक करने के लिए कोरिया पुलिस द्वारा चलाए जा रहे ‘समर्थ ’ अभियान में रक्षित केंद्र के कॉन्फ्रेंस हॉल में जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि जैसे हम अपने जीवन में अपनी सुरक्षा के उपाय खुद करते हैं, ठीक उसी तरह वर्चुअल दुनिया में भी सुरक्षा के उपाय करने होंगे। एएसपी रोहित कुमार झा ने बैंक अधिकारियों को पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में समझाया। साथ ही कानून, अपराध एवं उनका अनुसंधान, न्यायालयीन कार्यवाही, अपराधियों को दंड दिए जाने आदि की जानकारी दी। बैंक अधिकारियों से कहां कि वह अपने खाता धारको को साइबर से बचने के उपायो सम्बन्धी समझाइश भी दें। कार्यक्रम में पासवर्ड बनाने उसे सुरक्षित रखने, सायबर अपराध एवं आई.टी. एक्ट आदि के बारे में जानकारी दी। अति पुलिस अधीक्षक ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस संबंध में जागरूक करने के लिए ‘समर्थ’ अभियान के तहत जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि यह अभियान कोरिया जिले में चलाया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोगो को जागरूक कर अपराध का शिकार होने से बचाया जा सके।

इस कार्यक्रम के दौरान बैंक अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के मध्य आपसी संवाद में कार्य के दौरान आने वाली समस्या के संबंध में चर्चा की गई साथ ही सुझाव लिए गये ।

इस दौरान बैंकों के सुरक्षा ऑडिट के संबंध में जानकारी दी गई तथा आने वाले दिनों में विस्तृत सुरक्षा ऑडिट कराई जाएगी ।
कार्यक्रम में पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कविता ठाकुर, निरीक्षक अश्वनी सिंह थाना प्रभारी बैकुंठपुर सहित अन्य पुलिस अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

ADVERTISEMENT