• Uncategorized
  • कला परिषद के पदाधिकारियों ने ली शपथ… स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कला परिषद का गठन किया गया….

कला परिषद के पदाधिकारियों ने ली शपथ… स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कला परिषद का गठन किया गया….

भिलाई। कला परिषद के पदाधिकारियों ने ली शपथ
स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में कला परिषद का गठन किया गया । परिषद गठन का उद्देश्य विद्यार्थियों को शैक्षणिक ,बौद्धिक, सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा आदि क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर प्रदान करना है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों में नेतृत्व क्षमता का विकास रचनात्मक एवं सकारात्मक कार्य करने का प्रशिक्षण भी प्राप्त होगा।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शंकराचार्य नर्सिंग महाविद्यालय की प्रोफेसर श्रीमती बीजी रमेश उपस्थित हुई । कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने की । इस अवसर पर बदलते परिवेश में युवाओं का मानसिक स्वास्थ्य विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से हुआ।
कार्यक्रम की संयोजिका डॉ सावित्री शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों में अंतर समझना होगा ।विद्यार्थी जीवन हमारे जीवन का सबसे स्वर्णिम काल है, इसलिए अध्ययन के साथ-साथ अन्य गतिविधियां भी हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि बहुत कम समय में कला विभाग ने महाविद्यालय को गौरवान्वित किया है। कला विभाग के विद्यार्थियों ने खेलकूद, सांस्कृतिक कार्यक्रम, एनसीसी एवं एनएसएस के माध्यम से महाविद्यालय का नाम रोशन किया है। अपने उद्बोधन में प्रोफेसर बिजी रमेश ने कहा की कोरोना काल के बाद सबसे अधिक मानसिक स्वास्थ्य की समस्या में युवाओं में तेजी से वृद्धि हुई है । कंप्यूटर एवं मोबाइल पर सर्फिंग की लत ने उन्हें अनिद्रा का शिकार बना दिया है । आज के युवा अपने अभिभावक एवं टीचर्स की बात नहीं सुनते हैं और अकारण क्रोध करते हैं। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियों जैसे एंजायटी डिसऑर्डर, मूड डिसऑर्डर पर विस्तार पूर्वक चर्चा की । उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के उपाय भी बताएं- जिसमें अपने आप को बिजी रखना, योगा ,मेडिटेशन आदि महत्वपूर्ण है। प्रश्नावली सत्र में उन्होंने विद्यार्थियों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना एवं सहानुभूति पूर्ण तरीके से उनका समाधान किया ।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शुभकामनाएं प्रेषित की एवं अध्ययन के साथ-साथ सामाजिक सेवा कार्य और देश हित के कार्यों में सहभागिता हेतु उन्हें प्रेरित किया । प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कला परिषद के गठन की औपचारिक घोषणा की एवं पदाधिकारियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई । उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा की प्रेरणा से कार्य करने की क्षमता का विकास होता है ,लेकिन कार्य रूप में परिणित स्वयं विद्यार्थियों को ही करना पड़ता है। समस्त गतिविधियों में उन्हें अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर समायोजन क्षमता के साथ कार्य करना चाहिए।परिषद के पदाधिकारी हैं– अध्यक्ष अरिहंत राज गुप्ता, उपाध्यक्ष अलीशा कश्यप ,सेक्रेटरी दीक्षा पॉल ,ज्वाइंट सेक्रेट्री नीतू ,ट्रेजर प्रत्यक्षा शुक्ला एवं सदस्य शीतल ईशा गुप्ता गरिमा साहू अंजली चौबे।
कार्यक्रम का सफल संचालन अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष श्रीमती संयुक्ता पार्टी द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष ,हिंदी डॉ मंजू कनौजिया शिक्षा विभाग, सहायक प्राध्यापक श्री देवेंद्र पटेल, श्री हितेश सोनी गोल्डी राजपूत सुश्री निधि शर्मा एवं कला विभाग के समस्त प्राध्यापक गण उपस्थित थे ।

ADVERTISEMENT