• Uncategorized
  • पुलिस अधीक्षक के हाथों समाजसेवी संस्थाओं का हुआ सम्मान …सेवक जन फाउंडेशन की नई पहल होगी थैलेसीमिया की मुफ्त जांच…

पुलिस अधीक्षक के हाथों समाजसेवी संस्थाओं का हुआ सम्मान …सेवक जन फाउंडेशन की नई पहल होगी थैलेसीमिया की मुफ्त जांच…

सेवक जन फाउंडेशन की नई पहल होगी थैलेसीमिया की मुफ्त जांच
भिलाई। थैलेसीमिया से पीड़ित दंपतियों की आवश्यकताओं को देखते हुए सेवक जन फाउंडेशन ने इनके लिए ब्लड टेस्ट को 12 जून से फ्री कर दिया है। साथ ही आशीर्वाद ब्लड बैंक द्वारा थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को मुफ्त में रक्त प्रदान किया जाता है। अपने पांचवे स्थापना दिवस पर इसकी घोषणा करते हुए आशीर्वाद ब्लड बैंक तथा सेवक डायग्नोस्टिक (सेवक जन फाउंडेशन) के संचालक विकास जायसवाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि थैलेसीमिया के मरीजों को निश्चित अंतराल में बार-बार रक्त की जरूरत पड़ती है।
श्री जायसवाल ने बताया कि बच्चा प्लान कर रहे नवदम्पतियों को थैलेसीमिया और सिकल सेल की जांच अवश्य करवाना चाहिए ताकि बच्चों को इन बीमारियों से बचाया जा सके। इसके लिए हाई परफॉरमेंस लिक्विड क्रोमैटोग्राफी (एचपीएलसी) टेस्ट किया जाता है जिसे नवदंपतियों के लिए निःशुल्क कर दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए फाउंडेशन के नंबर 7404040856 में संपर्क किया जा सकता है, आशीर्वाद ब्लड बैंक रक्तदान दिवस पर अपनी स्थापना के पांच वर्ष पूर्ण कर रहा है। इस अवसर पर प्रदेश भर से आये 80 सामाजिक संस्थाओ और लगभग 200 रक्तवीरों को रक्तवाहिनी सम्मान से सम्मानित भी किया गया
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने इस अवसर पर कहा कि रक्तदान को लेकर बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाए जाने की जरूरत है। रक्तदान को लेकर लोगों में भय है। स्वयं उन्होंने जब पहली बार रक्तदान किया था तो घर वाले डर गए थे। देश में रक्तदान जरूरत के मुकाबले बहुत कम है। दुर्घटना होने पर, प्रसव या बड़ी सर्जरी के दौरान तथा कुछ बीमारियों में रक्त की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। रक्तदाताओं की संख्या बढ़ाकर इस कमी को दूर किया जा सकता है। हमें और ज्यादा ब्लड बैंक और ज्यादा डोनर्स की आवश्यकता है। कुछ ही लोग हैं जो बार-बार रक्तदान कर इसकी आपूर्ति को बनाए रखते हैं। कमर्शियल डोनर्स भी होते हैं पर इनसे रक्त लेने में जोखिम होता है। उन्होंने आशीर्वाद ब्लड बैंक द्वारा किए जा रहे उन्नत प्रयासों की प्रशंसा भी की।
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स की हीमैटोलॉजिस्ट डॉ सरोज बाला ने बताया कि रक्तदान शिविरों के जरिए देशभर में लगभग 90 लाख यूनिट रक्त का संग्रह किया जाता है जबकि जरूरत 1.4 करोड़ यूनिट की होती है। प्रतिवर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। 12 जून को रविवार होने के कारण इसे दो दिन पहले ही मनाया जा रहा है। रक्तदान दिवस का इस वर्ष का थीम है भाईचारे के लिए रक्तदान। रक्तदान कर हम लोगों का जीवन बचा सकते हैं।
इस अवसर पर ईएऩटी विशेषज्ञ डॉ रतन तिवारी, आर्थोपेडिक सर्जन डॉ सौरभ चन्द्राकर, चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स के अजय भसीन, समाजसेवी वीरेन्द्र सतपथी, कांग्रेस नेता तुलसी साहू, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष अमित साहू तथा यूपी-बिहार सांस्कृतिक समूह के अध्यक्ष प्रभुनाथ बैठा भी मंचासीन थे। स्थापना दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में सुबह से ही स्वैच्छिक रक्तदाताओं द्वारा रक्तदान किये जाने का सिलसिला चलता रहा। शाम तक 70 यूनिट से रक्त का संग्रह किया जा चुका था। सूरज साहू एवं अन्य स्टाफ ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

ADVERTISEMENT