• Uncategorized
  • तकनीकी कर्मचारियों के लिए सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन विद्युत दुर्घटना से बचाव व सुरक्षा की बारीकियों को लेकर हुई एकदिवसीय कार्यशाला…

तकनीकी कर्मचारियों के लिए सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन विद्युत दुर्घटना से बचाव व सुरक्षा की बारीकियों को लेकर हुई एकदिवसीय कार्यशाला…

तकनीकी कर्मचारियों के लिए सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन
विद्युत दुर्घटना से बचाव व सुरक्षा की बारीकियों को लेकर हुई एकदिवसीय कार्यशाला

दुर्ग – छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड, दुर्ग क्षेत्र के अंतर्गत शहर वृत्त के मैदानी अमलों में कार्यरत तकनीकी कर्मचारियों हेतु एकदिवसीय सुरक्षा कार्यषाला का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अभियंता एम.जामुलकर, अधीक्षण अभियंता तरुण ठाकुर एवं कार्यपालन अभियंता आर.के.चन्द्राकर मुख्य रुप से उपस्थित हुए। आयोजित कार्यशाला में कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरणों के उचित उपयोग एवं स्वयं की सुरक्षा को प्राथमिता देते हुए तनाव रहित कार्य करने की जानकारी दी गई।
कार्यशाला में भिलाई पश्चिम संभाग के कोहका जोन, वैशाली नगर जोन, रिसाली जोन, सुपेला जोन एवं नेहरु नगर जोन के सभी तकनीकी कर्मचारी षामिल हुए। मुख्य अभियंता श्री जामुलकर ने तकनीकी कर्मचारियों को सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए आपसी सामंजस्य से तनाव रहित होकर कार्य करने की सलाह दी। श्री जामुलकर ने कहा कि विद्युत सुरक्षा के बुनियादी सिद्धांतों को समझकर और पालन करके ही विद्युतीय दुर्घटनाएं रोकी जा सकती हैं। ज्यादातर हादसे छोटी-छोटी लापरवाही से होते हैं, इसलिए बचाव के साधनोें का पूरा उपयोग कर ही बिजली का कार्य करना चाहिये। अधीक्षण अभियंता तरुण कुमार ठाकुर ने कर्मचारियों को आपस में संवाद स्थापित करके एवं सुरक्षा जोन बनाकर कार्य करने की सलाह दी।
कार्यपालन अभियंता आर.के.चन्द्राकर ने मैदानी अमलों को सुरक्षा उपकरणों जैसे सेफ्टी बेल्ट, हेलमेट, दस्ताने, टेस्टर, डिस्चार्ज राड आदि का उपयोग करते हुए कार्य करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि सुरक्षा उपकरणों की नियमित तौर से जांच करें और खराब होने पर तत्काल बदलें। इस अवसर पर अधिकारियों द्वारा मैदानी कर्मचारियों को सुरक्षा उपकरण जैसे डिस्चार्ज राड, सेफ्टी बेल्ट, हेलमेट, दस्तानों आदि के सुरक्षात्मक उपयोग के बारे में विस्तार से बताते हुए कर्मचारियों के द्वारा किस प्रकार इनका उपयोग करना है इनको प्रायोगिक तौर से दिखाया गया। कार्यक्रम के दौरान तकनीकी कर्मचारियों द्वारा अपने सुरक्षा संबंधित अनुभवों एवं कार्य के दौरान आने वाले परेशानियों को भी साझा किया गया। कार्यक्रम में सभी कर्मचारियों को सुरक्षित ढंग से कार्य करने की शपथ दिलाई गई। इसी कड़ी में छावनी जोन, भिलाई शहर जोन एवं चरोदा जोन में भी एकदिवसीय सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सहायक अभियंता जी.एस फ्लोरा, मनीश चंद्रवंशी, श्रीमती सीमा बघेल, मनीष अग्रवाल सहित सभी जोन के कनिष्ठ अभियंता उपस्थित रहे।

ADVERTISEMENT