• Uncategorized
  • जमीन से मात्र 05-06 फीट ऊंचाई पर लटकती बिजली की तार पोटिया में हो रही है सागौन वृक्ष की अवैध कटाई…

जमीन से मात्र 05-06 फीट ऊंचाई पर लटकती बिजली की तार पोटिया में हो रही है सागौन वृक्ष की अवैध कटाई…

जमीन से मात्र 05-06 फीट ऊंचाई पर लटकती बिजली की तार
पोटिया में हो रही है सागौन वृक्ष की अवैध कटाई…

दुर्ग – आज जनदर्शन में एक आवेदन विद्युत विभाग के लिए आया था जिसमें 02 बिजली खंभों के बीच में बिजली का तार जमीन से मात्र 05 से 06 फीट उपर है, ऐसा आवेदक का कथन था। प्रकरण ग्राम करेली का है जिसमें आवेदक ने बताया कि वह कृषक है और उसके खेत के पास लगे बिजली के खंभों से जाने वाले बिजली के तार की ऊंचाई मात्र 05-06 फीट है बिजली के तार के नीचे होने से वहां से गुजरने वालों के लिए हमेशा जान माल का खतरा बना रहता है। खेत के लिए इन तारों के नीचे से टेक्टर, बैल और खेतीहर मजदूर प्रतिदिन गुजरते हैं। इस बीच कोई भी अनहोनी घटना न घटित हो इसके लिए कृषक का कलेक्टर से निवेदन था कि बिजली के तारों की ऊंचाई को बढ़वा दिया जाए। कलेक्टर ने संबंधित मामले का संज्ञान लेते हुए सीएसपीडीसीएल के अभियंता को प्रेषित किया और शीघ्र निराकरण के लिए कहा।

इसके अलावा आदर्श नवयुवक मंडल के सदस्य सागौन वृक्ष की अवैध कटाई का मामला लेकर कलेक्टर के समक्ष् प्रस्तुत हुए। जिसमें मंडल के सदस्यों ने बताया कि विगत कुछ वर्षों से ग्राम पोटिया के क्षेत्र में कुछ आसामाजिक तत्वों द्वारा सागौन वृक्ष की अवैध कटाई हो रही है। उन्होंने ये भी बताया कि शासन और प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने के लिए मंडल द्वारा 01 वर्ष पूर्व अनुविभागीय अधिकारी धमधा को विषय वस्तु पर आवेदन दिया गया था और मामला संज्ञान में लाया गया था। इस संदर्भ में उन्होंने आगे जानकारी दी कि काटे गए सागौन के वृक्ष, कृषक तिरथ राम देशमुख के खेत मंे पिछले 01 वर्ष से पड़े हैं। इसके चलते कृषक के खेत पहुंचने का मार्ग भी बाधित हो गया है, कटे हुए वृक्ष कृषि स्थल में होने के चलते कृषक अपने खेत में कोई फसल नहीं लगा पा रहा है और कई बार निवदेन करने के पश्चात् भी स्थिति ज्यों की त्यों बनी हुई है। कई बार हमने आस-पास के ग्रामीण युवाओं के सहयोग से होने वाले इस अवैध वृक्ष कटाई के विरूद्ध पर्याप्त साक्ष्य भी संबंधित विभाग को उपलब्ध कराया है परंतु निरंतर उनके अनदेखी के चलते आज ये मामला कलेक्टर जनदर्शन में रखा है। कलेक्टर ने पूरी स्थिति का संज्ञान लिया और संबंधित मामले को वन विभाग के डीएफओ को प्रेषित किया और विधिपूर्ण कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।
विद्युत विभाग से संबंधित एक और मामला बेलौदी के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से आया था। जिसमें वहां के प्राचार्य ने स्कूल परिक्षेत्र के अंदर लगे विद्युत पोल को हटवाने के लिए यह आवेदन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इसके लिए पहले भी वो आवेदन कनिष्ठ यंत्री नगपुरा के पास लगा चुके थे। जिसमें विभाग से उन्हें पोल शिफ्टिंग के लिए प्रकलन राशि के तौर पर लगभग 20 हजार रूपए जमा करवाने के लिए कहा गया था। परंतु प्राचार्य ने बताया कि चूंकि विद्यालय शासकीय है और विद्युत पोल खेल मैदान में है इसलिए विद्यार्थियों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से पोल शिफ्टिंग जरूरी है। इसलिए उन्होंने निवेदन किया कि पोल को शीघ्र हटवा दिया जाए। कलेक्टर ने मामले का संज्ञान लेते हुए सीएसपीडीसीएल के अधिकारी को पत्र प्रेषित किया।
प्रशासन के द्वारा जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों के लगातार निराकरण से नागरिकों में प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ रहा है। यही कारण है कि पिछले सप्ताह सोमवार व मंगलवार दोनों दिन जनदर्शन के स्थगित होने पर आज एक बड़ी संख्या में नागरिकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। आज जनदर्शन में 76 आवेदन प्राप्त हुए।

ADVERTISEMENT