• Uncategorized
  • ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने महिलाओं को ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से रोजगार दिलाने का दिया आश्वासन…परंपरागत हुनर और नई तकनीक के मेल से ग्रामोद्योग में नई संभावनाएं…

ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने महिलाओं को ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से रोजगार दिलाने का दिया आश्वासन…परंपरागत हुनर और नई तकनीक के मेल से ग्रामोद्योग में नई संभावनाएं…

परंपरागत हुनर और नई तकनीक के मेल से ग्रामोद्योग में नई संभावनाएं

लर्निंग लिंक्स फाऊंडेशन के कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री गुरु रुद्र कुमार

प्रशिक्षित महिलाओं को ₹5000 का दिया गया प्रोत्साहन राशि

ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने महिलाओं को ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से रोजगार दिलाने का दिया आश्वासन…


दुर्ग – परंपरागत हुनर और नई तकनीक के मेल के माध्यम से ग्रामोद्योग में नई संभावनाएं पैदा होंगी और आर्थिक विकास के तेजी से अवसर उपलब्ध होंगे। हमारे कारीगर काफी कुशल है उन्हें आधुनिक तकनीक से जोड़ दिया जाए और मार्केटिंग एवं अन्य जरूरी चीजों का प्रशिक्षण दिया जाए तो आर्थिक रूप से भी वे अधिक सक्षम होंगे। इस दिशा में विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। यह बात पीएचई एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने कही।

वे भिलाई स्थित अमित इंटरनेशनल होटल में मास्टर कार्ड एवं लर्निंग लिंक्स फाऊंडेशन द्वारा आयोजित महिला उद्यमिता एवं प्रौद्योगिक ट्रेनिंग उपरांत अनुदान राशि वितरण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान लर्निंग लिंक्स फाऊंडेशन द्वारा वी एंड टेक परियोजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त महिलाओं को मंत्री गुरु रुद्र कुमार के हाथों अनुदान राशि एवं सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। आज प्रशिक्षण प्राप्त 80 महिलाओं को 5000 रुपये प्रोत्साहन के रूप में राशि प्रदान की गई। वहीं इस संस्था द्वारा अब तक 11000 महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु अनुदान राशि प्रदान की गई है।

कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने कहा कि ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से प्रदेश की महिलाएं अपने जीवन में रंग भर रही है। विभाग की तरफ से समय-समय पर प्रशिक्षण देकर प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। संस्था अच्छा कार्य कर रही है जिसे देख कर मुझे खुशी महसूस हो रही है और यहां महिलाओं का आत्मविश्वास देखकर ऐसा लग रहा है सरकार के साथ-साथ इस तरह की संस्थाएं भी समाज में अपनी भागीदारी मुखर कर रही है।

इस दौरान मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने लर्निंग लिंक्स फाऊंडेशन संस्था और कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को आश्वस्त किया कि इस संस्था से प्रशिक्षण प्राप्त के बाद उन्हें ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रुप में पंडवानी गायिका श्रीमती तीजन बाई (पद्म विभूषण), लीड कंसलटेंट शबाना रिजवी एवं प्रशिक्षण प्राप्त महिलाएं बड़ी संख्या में उपस्थित थी।

ADVERTISEMENT