• Chhattisgarh
  • education
  • के एच ग्रुप ऑफ स्कूल्स में दीक्षांत समारोह, नन्हे बच्चों ने दी रंगारंग प्रस्तुति… मुख्य अतिथि डॉ संगीता सिन्हा ने सभी बच्चों को डिग्री देकर किया सम्मानित…

के एच ग्रुप ऑफ स्कूल्स में दीक्षांत समारोह, नन्हे बच्चों ने दी रंगारंग प्रस्तुति… मुख्य अतिथि डॉ संगीता सिन्हा ने सभी बच्चों को डिग्री देकर किया सम्मानित…

के एच ग्रुप ऑफ स्कूल्स में दीक्षांत समारोह,
नन्हे बच्चों ने दी रंगारंग प्रस्तुति

मुख्य अतिथि डॉ संगीता सिन्हा ने सभी
बच्चों को डिग्री देकर किया सम्मानित

भिलाई नगर. के एच ग्रुप ऑफ स्कूल्स ने एक रंगारंग एवं उल्लासपूर्ण कार्यक्रम के तहत के एच वर्ल्ड स्कूल जामुल में नन्हे बच्चों का दीक्षांत समारोह मनाया. इसमें के एच केसल के बच्चों ने भी भाग लिया. मुख्य अतिथि डॉ संगीता सिन्हा ( इन्फर्टीलिटी स्पेशलिस्ट एवं गायनोकॉलाजिस्ट ) ने सभी बच्चों को डिग्री देकर सम्मानित किया एवं उनके उज्जवल भविष्य के लिए बधाई दी. इस अवसर पर चेयरमैन के.के. झा, प्रिंसिपल विभा झा, डायरेक्टर निश्चय झा एवं एकेडमिक डायरेक्टर व इंचार्ज सृष्टि झा उपस्थित थीं. समारोह में नन्हे बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मुख्य अतिथियों, टीचर्स एवं पालकों का दिल जीत लिया.

समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई.अतिथियों के साथ सभी पालकों ने भी दीप प्रज्वलित कर एक अनोखी शुरुवात की. एकेडमिक डायरेक्टर सृष्टि झा ने पालकों एवं बच्चों की उपस्थिति पर खुशी जाहिर करते हुए अपने स्वागत भाषण में कहा कि बीता 2 वर्ष बच्चों एवं उनके पालकों के लिए काफी कठिनाई का समय था. लेकिन अब हम उस दौर से निकल चुके हैं. हमें एक बार फिर से मिलकर नई ऊंचाइयों को छूना है.

● सांस्कृतिक कार्यक्रम से बच्चों ने
सबका दिल जीता

समारोह की शुरुआत बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम से हुई.यूकेजी ( केसल ) के बच्चों ने “स्वेग से करेंगे सबका स्वागत” पर डांस की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया. इसमें विक्रम, रूही, प्रार्ची, प्रशांत, नव्या, कर्तव्य, युवराज,प्रियांशु, खुशी, आध्या,शिवम, नुमान, तोसिफ,सोनित, अंकित, श्रद्धा, दिव्या, ऐमन एवं रफ्फान ने भाग लिया. यूकेजी ( वर्ल्ड ) के बच्चों ने ” स्कल चले हम” की प्रस्तुति देकर सबको भाव विभोर कर दिया. इसमें भविष्य, आदित्य, आर्यन, अदिती, सूरज, वेदांशी, जान्वी, विराज, साहित्य, आयुष, सोनाक्षी एवं मयंक ने शानदार प्रस्तुति दी.क्लास वन एवं टू ( मेमोरियल ) के बच्चों ने डांस कम ड्रामा ” वेक अप शीड ” की नयनाभिराम प्रस्तुति दी. इसमें अंशुमान मिश्रा,अक्षांत वर्मा, अहाना चंद्राकर,कृष्णा चंद्राकर, साना शर्मा,टियाशा मुखर्जी, रक्शान मिश्रा, संस्कार तिवारी एवं शौर्या कुमार ने भाग लिया.

बच्चों को किसी तरह का फोर्स ना
करें: डॉ सिन्हा

मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित डॉ. संगीता सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि वे बच्चों का टैलेंट देकर काफी प्रभावित हैं. केवल बच्चे ही नहीं बल्कि टीचर्स ने भी बच्चों को काफी तराशा है. समारोह में उपस्थित पालकों से उन्होंने अनुरोध किया कि वे अपने बच्चों को किसी तरह का फोर्स ना करें. उन्हें यह बनना है या वह बनना है. बस उनकी गतिविधियों पर नजर रखें और उनका अवलोकन करते रहें. बच्चों को डिसीजन लेने दें तथा बच्चों को ग्रो करने में उनकी हेल्प करें. किसी प्रकार की टोका टाकी ना करें, ना ही किसी दूसरों से तुलना करें. ऐसे में वह कंफ्यूज हो जाएंगे.

नन्हे बच्चे स्कूल, पालकों और समाज के
लिए एक पिरामिड की तरह: के के झा

चेयरमैन के.के. झा ने कहा कि 2 वर्ष के बाद हम एकत्र हो रहे हैं. इन 2 वर्षों में बच्चे घुट घुट कर जिए हैं. लेकिन अब वह दिन खत्म हो गए. आज बच्चे जिस तरह से परफारमेंस दे रहे हैं उसे देख नहीं लगता कि उनमें किसी प्रकार की निराशा है. श्री झा ने पालकों का धन्यवाद दिया कि उन्होंने इस संकट की घड़ी में भी बच्चों का मनोबल बनाए रखा. नर्सरी के बच्चों की तुलना पिरामिड से करते हुए उन्होंने कहा कि यह नन्हे बच्चे स्कूल, पालकों और समाज के लिए एक पिरामिड की तरह हैं. यह हमारी, समाज की और टीचर्स की जिम्मेदारी बनती है कि उन्हें हम कैसे अच्छा सुनहरा भविष्य दे सकें.

कुछ नया सीखने के लिए यह
पहला स्टेप: विभा झा

प्रिंसिपल विभा झा ने कहा कि 2 वर्ष बाद स्कूल खुले हैं ऐसे में बच्चे और उनके पालकों के चेहरों पर खुशी साफ साफ दिख रही है. उन्होंने कहा कि हमारे 2 वर्ष खराब जरूर हुए लेकिन हम फैलियर नहीं है. कुछ नया सीखने के लिए यह पहला स्टेप है. इन 2 वर्षों ने हमें सिखाया कि सीमित सुविधाओं में हम कैसे रह सकते हैं. चाहरदीवारी के भीतर भी हम कैसे खुशी से रह सकते हैं. अब समय आगे देखने का है. हम सभी टीचर पेरेंट्स और बच्चे सब साथ मिलकर फिर से आगे बढ़ेंगे. डायरेक्टर निश्चय झा ने भी पालकों का उत्साह बढ़ाया.

मुख्य अतिथि का मेमोंटो प्रदान कर सम्मान

समारोह में मुख्य अतिथि डॉ संगीता सिन्हा को स्कूल प्रबंधन द्वारा मेमोंटो प्रदान कर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर कई पालकों ने के एच वर्ल्ड स्कूल से जुड़ी अपनी भावनाएं भी बताई. पालकों का कहना था कि यहां के टीचर्स में बच्चों के प्रति इतना अपनापन है कि उन्हें लगता ही नहीं कि बच्चों को स्कूल भेज रहे हैं. समारोह का संचालन कोमल शुक्ला ने तथा आभार प्रदर्शन दीक्षा मेडम ने किया. इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में टीआई विनय सिंग,संजय झा, शांता झा, सीए प्रियेश लेखवानी उपस्थित थे. टीचर्स स्नेहा कुकरेजा, ज्योति मोहड़,कोमलशुक्ला,दिव्या मानिकपुरी, दीक्षा वर्मा एवं मोनिका मेडम ने कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

ADVERTISEMENT