• Chhattisgarh
  • education
  • कान्फ्लूऐंस कालेज आफ हायर एजुकेशन राजनांदगांव में विभिन्न संकाय के छात्र-छात्राओं का भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया…

कान्फ्लूऐंस कालेज आफ हायर एजुकेशन राजनांदगांव में विभिन्न संकाय के छात्र-छात्राओं का भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया…

 

राजनांदगांव – अन्तर्राष्ट््रीय मातृभाषा दिवस के उपलक्ष्य में कान्फ्लूऐंस कालेज आफ हायर एजुकेशन राजनांदगांव में विभिन्न संकाय के छात्र-छात्राओं का भाषण एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषायी और सांस्कृतिक विविधता तथा बहुभाषावाद के प्रति जागरूकता को बढावा देने के लिए अन्तर्राष्ट्र्ीय मातृभाषा व शिक्षा और समाज में समावेशन के लिए बहुभाषावाद को प्रोत्साहन हेतु अन्तर्राष्ट्र्ीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। भाषा और बहुभाषावाद से समावेशी विकास तथा सतत् विकास कर ही लक्ष्यों को प्राप्त करना आसान हो सकता है। इसका उद्देश्य विश्व में अपनी भाषा और संस्कृति के प्रति जागरूकता फैलाना है। भारत विविधताआों का देश है। रूप रंग संस्कृति भाषा बोलियां अलग अलग परिधान में हमारी वसुधा की आरती उतारती आ रही है, लेकिन समग्रता में हिन्दी भाषा हमारी पहचान है। हम देश के किसी भी कोने में चले जायें, वहां हिन्दी किसी न किसी रूप में हमसे मिलती जुलती है, और बात करती है।

कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती घनेश्वरी साहू, श्री आर.एल. देवांगन ने कहा कि देश की राष्ट््रभाषा में उस देश की संस्कृति बसी होती है, जिससे वहां के नागरिकों की संस्कृति के बारे में पता चलता है। भाषा से ही हम अपनी संस्कृति,आदर्श और मूल्यों के साथ जुडकर धरोहर को आगे बढाते हैं।

महाविद्यालय के डायरेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से विद्यार्थियों में भाषायी और सांस्कृतिक विविधता तथा बहुभाषावाद के विषय में जागरूकता को बढावा देना है।

प्राचार्य डाॅ. रचना पाण्डेय ने कहा कि मातृभाषा हमारे संस्कारों की संवाहक होती है तथा राष्ट््रीयता से जोडती है और देशप्रेम की भावना प्रेरित करती है। मातृभाषा के बिना किसी भी देश की संस्कृति की हम कल्पना भी नहीं कर सकते। आज के कार्यक्रम से विद्यार्थियों में निबंध प्र्रतियोगिता के माध्यम से मातृभाषा के महत्व के प्रति जागरूक करना है।

निबंध प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में श्रीमती प्रीति इन्दोरकर,विभागाध्यक्ष शिक्षा, और श्रीमती मंजूलता साहू थे। निबंध प्रतियोगिता में भारती बंजारे चतुर्थ सेमेस्टर ने प्रथम एवं सुमन साहू बी.एड.चतुर्थ सेमेस्टर तथा शारदा बी.एड.द्वितीय सेमेस्टर ने द्वितीय तथा मनीषा जैन बी.एड. द्वितीय सेमेस्टर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

भा षण प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में श्री विजय मानिकपुरी सहा.प्राध्यापक एवं श्री इरफान कुरैशी सहा.प्राध्यापक के निर्णय अनुसार भाषण में प्रथम रेणुका बी.एड. द्वितीय सेमेस्टर, द्वितीय-मनीषा ठाकुर ,बी.एड. चतुर्थ सेमेस्टर, शारदा,द्वितीय सेमेस्टर,एवं तृतीय नागेश बी.एड. द्वितीय सेमेस्टर रहे।

ADVERTISEMENT