• Chhattisgarh
  • कलेक्टर पहुंचे मतगणना केंद्र, व्यवस्था की हर बारीकी का किया निरीक्षण… रिटर्निंग आफिसर्स को दिये सुझाव, एन्ट्री गेट से लेकर मतगणना कक्ष तक सभी का किया निरीक्षण…

कलेक्टर पहुंचे मतगणना केंद्र, व्यवस्था की हर बारीकी का किया निरीक्षण… रिटर्निंग आफिसर्स को दिये सुझाव, एन्ट्री गेट से लेकर मतगणना कक्ष तक सभी का किया निरीक्षण…

कलेक्टर पहुंचे मतगणना केंद्र, व्यवस्था की हर बारीकी का किया निरीक्षण…
रिटर्निंग आफिसर्स को दिये सुझाव, एन्ट्री गेट से लेकर मतगणना कक्ष तक सभी का किया निरीक्षण…

दुर्ग – नगरीय निकायों की मतगणना की तैयारियों के संबंध में आज कलेक्टर डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सभी मतगणना केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने रिटर्निंग आफिसर्स को मतगणना केंद्र में सुविधाओं के संबंध में जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने एन्ट्री गेट से लेकर मतगणना कक्ष तक सभी बारीकियों का निरीक्षण किया। उन्होंने एन्ट्री गेट से शुरूआत की। सुबह यहां पर अधिक भीड़ होती है। किस तरह से जल्द से जल्द लोगों को एन्ट्री मिल सके और सुरक्षा के प्रति भी पूरी तरह सजगता बरती जाए, इस संबंध में भी निर्देश कलेक्टर ने दिये। मतगणना केंद्र में मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा। केवल पत्रकारों को मीडिया सेंटर तक ही मोबाइल ले जाने की इजाजत होगी। मीडिया सेंटर से आगे मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं होगी। कलेक्टर ने पार्किंग की व्यवस्था भी सभी केंद्रों में देखी। कलेक्टर ने मतगणना केंद्र में सीसीटीवी कैमरा आदि के इंतजाम भी देखे। साथ ही उन्होंने पावरबैकअप आदि की व्यवस्था भी देखी। उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्र के भीतर कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में निर्वाचन आयोग के जो गाइडलाइन हैं उनका पूरी तरह से पालन सुनिश्चित कराया जाए। प्रत्येक टेबल में एक सुपरवाइजर होंगे और उनके दो सहायक होंगे। साथ ही स्ट्रांग रूम से पेटी लाने के लिए भृत्य भी होगा। निर्वाचन कार्य में लगे सभी लोगों को एक घंटे पूर्व अपने कार्यस्थल पर पहुंचना होगा। मतगणना 9 बजे से आरंभ होगी। निर्वाचन कर्तव्य प्रमाणपत्र की गणना एआरओ के टेबल में होगी। कलेक्टर ने सभी रिटर्निंग आफिसर्स से कार्य में पूरी तरह सजगता और पारदर्शिता बरतने कहा। रिटर्निंग आफिसर्स ने बताया कि मतगणना से संबंधित पूरी तैयारियां कर ली गई हैं और इस संबंध में अधिकारियों-कर्मचारियों को पूरा प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। मतगणना कक्ष में अभिकर्ताओं को पेन और कागज उपलब्ध कराया जाएगा। मीडियाकर्मियों की सुविधा के लिए सभी मतगणना केंद्रों में मीडिया सेंटर बनाये गये हैं। यहां पर समय-समय पर राउंडवार नतीजों की जानकारी मीडिया कर्मियों को दी जाएगी। कलेक्टर ने सभी मतगणना केंद्रों में परिसर की सुरक्षा की भी विशेष रूप से समीक्षा की। एडीशनल एसपी श्री संजय ध्रुव भी उनके साथ निरीक्षण में मौजूद थे। उन्होंने कहा कि परिसर की सुरक्षा से संबंधित सारी तैयारियां पुख्ता हैं। सीसीटीवी कैमरे आदि लगाये गये हैं और हर स्तर पर पारदर्शिता बरती गई है।
*मतगणना केंद्र में मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित, पत्रकारों को केवल मीडिया सेंटर तक ही मोबाईल ले जाने की अनुमति-* उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा ने बताया कि मतगणना केंद्र में मोबाइल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। पत्रकारों को मीडिया सेंटर तक मोबाइल ले जाने की अनुमति मिलेगी। इसके बाद मतगणना कक्ष में मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा।
*सुरक्षा की ऐसी तैयारी-* एडीशनल एसपी श्री संजय ध्रुव ने बताया कि लगभग हजार जवानों का बल मतगणना केंद्रों में लगाया गया है। 8 क्विक रिस्पांस टीम लगाई गई है जो किसी भी आपात स्थिति में कार्रवाई करेंगी। इसमें 15 आरक्षक और एक एसआई होंगे। इसके साथ ही निकलने वाले विजय जुलूस की व्यवस्था के लिए भी 4 क्यूआरटी होंगी।

ADVERTISEMENT