• Chhattisgarh
  • politics
  • श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा धर्मांतरण के विरूद्ध चलाए जा रहे हैं धर्म जागरण पखवाड़ा के तहत पदयात्रा कर समापन…

श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा धर्मांतरण के विरूद्ध चलाए जा रहे हैं धर्म जागरण पखवाड़ा के तहत पदयात्रा कर समापन…

 

भिलाई नगर। श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा धर्मांतरण के विरूद्ध चलाये जा रहे धर्म जागरण पखवाड़ा के तहत पदयात्रा कर समापन किया गया। जिसमें धर्मांतरण के विरूद्ध अपनी आवाज मुखर करने वाले भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव रवि भगत भी शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरूआत सेक्टर -3 शिव मंदिर में पूजा- अर्चना कर की गई। जिसके बाद यह पदयात्रा सेक्टर -4 होते हुए सेक्टर – 5 पहुंची, जहां पदयात्रा का समापन किया गया। इस दौरान लगभग 2 हजार की संख्या में लोग इस समापन कार्यक्रम में पहुंचे और धर्मांतरण के विरूद्ध एकजुट होकर धर्म परिवर्तन न करने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने की शपथ ली। इस दौरान कान्हा महाराज ने अपनी मंडली के साथ हनुमान चालीसा का पाठ कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

कार्यक्रम की शुरूआत प्रभु श्रीराम के तैलचित्र पर दीप प्रज्जवलन कर की गई तत्पश्चात हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। इस दौरान भाजयुमो राष्ट्रीय सचिव रवि भगत एवं समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय का पुष्पमाला के साथ जोरदार स्वागत किया गया। तत्पश्चात बड़ी संख्या में समिति के कार्यकर्ता, महिलाएं एवं युवा पदयात्रा के रूप में सेक्टर – 4 हनुमान मंदिर, एसबीआई बैंक के मार्ग होते हुए सेक्टर – 5 पहुंचे जहा शिव मंदिर में पूजा अर्चना के बाद मार्केट डोम शेड में पदयात्रा का समापन हुआ। इस अवसर पर भाजयुमो राष्ट्रीय सचिव रवि भगत ने समिति द्वारा धर्मांतरण के विरूद्ध शुरू किये गये इस अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि समाज के प्रत्येक नागरिक को यह श्रीराम जन्मोत्सव समिति की इस पहल से प्रेरणा लेते हुए प्रण लेना चाहिये कि वे न तो धर्म परिवर्तन करेंगे और न ही किसी को करने देंगे। जो भी राष्ट्रविरोधी लोग इस तरह के कृत्य में शामिल हैं, हम उन्हें बिल्कुल भी सफल नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि समिति के प्रयास के भिलाई- दुर्ग के सर्वसमाज के लोग एकजुट होकर धर्मांतरण के खिलाफ आगे आये, यह निश्चित ही पूरे प्रदेश एवं देश के लिए प्रेरणादायी है।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने सर्वप्रथम भिलाई- दुर्ग के प्रत्येक नागरिक औऱ सामाजिक संगठन का अभिनंदन करते हुए कहा कि इस धर्म जागरण में सभी ने समर्थन देकर एक बार सर्वसमाज की एकजुटता का संदेश पूरे प्रदेश- देश को दिया। उन्होंने कहा कि गत 14 दिनों तक खारून से लेकर शिवनाथ नदी तक लगभग 230 किमी की पदयात्रा के दौरान हर क्षेत्र में लोगों ने धर्मांतरण के विरूद्ध अपनी आवाज बुलंद की। सभी ने एकजुट होकर इस धर्म और राष्ट्रविरोधी संकट को जड़ से खत्म करने का संकल्प लिया। निश्चित ही समिति द्वारा शुरू किया गया यह अभियान अब दुर्ग जिले के हर व्यक्ति की आस्था से जुड़ा है। जो स्वयं अब लोगों को धर्म के प्रति जागरूक भी करेगा और धर्मांतरण करने से भी लोगों को रोकेगा। सर्वसमाज ने इस अभियान में अभूतपूर्व सहभागिता देते हुए यह प्रण लिया है कि वे निरंतर लोगों को धर्मांतरण के विरूद्ध एकजुट करेंगे। उन्होंने कहा कि भिलाई- दुर्ग जिसे हम लघु भारत का स्वरूप कहते हैं, ने एक बार फिर पूरे देश को एकता का उदाहरण दिया है। आइये हम सभी मिलकर इस एकता को बनाये रखें और धर्मांतरण को जड़ से खत्म करें।

सभा को संबोधित करते हुए समिति के प्रांतीय अध्यक्ष रमेश माने ने उपस्थित लोगों से अपील कि है कि वे स्वयं एवं अपने आसपास के लोगों को धर्म के प्रति जागरूक करने का प्रण लें ताकि हम सब एकजुट होकर धर्म परिवर्तन को रोक सकें। सभा को प्रांतीय महामंत्री बुद्धन ठाकुर, जिलाध्यक्ष सेवकराम साहू ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम संचालन सुमन कन्नौजिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रवीण पाण्डेय, श्रीमती मंजू दुबे, विनोद सिंह, गारगी शंकर मिश्र, पीयूष मिश्र, जे. श्रीनिवास राव, श्रीमती रश्मि सिंह, रिंकू साहू, शिवप्रकाश शिबू, जोगिंदर शर्मा, जयशंकर चौधरी, आशीष चौधरी, अशोक यादव, अऱविंद जैन, श्रीमती रीना नैय्यर, दीनानाथ नैय्यर, हरीश यादव, ललित मोहन, राजेश प्रधान, तिलकराज यादव, दिलीप केशरवानी, मदन सेन, अमित पाण्डेय, सन्नी पाण्डेय, गुरप्रीत सिंह, जोनाथन जोना, राजा संधू, प्रतीक सिंह, अंजय पाण्डेय, संतोष मौर्या, कमल रणदिवे, रविंद्र चौहान, जीत शर्मा, रोहित सिंह, पलाश लीहितकर, प्रिंस राय, संजय सिंह राठौर ध्रुव पाण्डेय, गजेंद्र यादव, निखिल ताठे, रजत यादव, संदीप शर्मा, रोहित तिवारी, विष्णु मिश्रा, शंकर केड़िया आदि उपस्थित थे।

यह धर्म जागरण, राष्ट्र जागरण भी है
समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 14 दिनों से श्रीराम भक्त आमजनों को धर्म के प्रति जागृत करने पदयात्रा कर रहे थे। वास्तव में यह धर्म जागरण के साथ राष्ट्र जागरण भी है। क्योंकि आज राष्ट्रविरोधी ताकतें भरसक प्रयास कर रही हैं कि कैसे राष्ट्रविरोधी गतिविधियों को अंजाम दें। दिल्ली में बैठे कुछ लोग हिन्दू धर्म की तुलना आईएसआईएस जैसे संगठनों से करते हैं तो कुछ लोग हिन्दूओं को आतंकवादी कहते हैं। यही वह समय है जब हम सबको एकजुट होकर अपने राष्ट्र के प्रति, अपने धर्म के प्रति अटूट आस्था और विश्वास के साथ खड़ा होकर इन राष्ट्रविरोधियों को मुंहतोड़ जवाब देना है।

हनुमान चालीसा पाठ से सब हुए मंत्रमुग्ध
सभा के दौरान कान्हा महाराज एवं उनकी मंडली द्वारा भव्य रूप से हनुमान चालीसा पाठ की प्रस्तुति दी गई। जिससे पूरा परिसर भाव विभोर हो गया, हजारों की संख्या में जुटे लोग स्वयं हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे और जय श्रीराम के नारे लगाने लगे। वहीं राउत नाचा मंडली द्वारा छत्तीसगढ़ी पारंपरिक नाच के माध्यम से लोगों को धर्म जागरण का संदेश दिया गया।

धर्मांतरण के विरूद्ध बाईक रैली 28 को
धर्म जागरण पखवाड़ा के तहत रविवार 28 नवंबर को विशाल बाईक रैली का आयोजन किया जाएगा। जिसकी शुरूआत लाल मैदान पावर हाउस से की जाएगी। जो नंदिनी रोड, खुर्सीपार, टाउनशिप होते हुए दुर्ग पहुंचेगी। जो मालवीय चौक, राजेंद्र प्रसाद चौक, कचहरी चौक होते हुए शिवनाथ नदी पहुंचेगी, जहां शिव मंदिर में इसका समापन किया जायेगा। रैली के माध्यम से बड़ी संख्या में लोग और विभिन्न सामाजिक संगठन धर्मांतरण के विरूद्ध लोगों को जागरूक करने संदेश देंगे।

ADVERTISEMENT