• Chhattisgarh
  • social news
  • श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा धर्म जागरण पखवाड़ा के तहत आज खुर्सीपार और केम्प प्रखण्ड में पदयात्रा का आयोजन किया…

श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा धर्म जागरण पखवाड़ा के तहत आज खुर्सीपार और केम्प प्रखण्ड में पदयात्रा का आयोजन किया…

 

भिलाई नगर। श्रीराम जन्मोत्सव समिति द्वारा धर्मांतरण के विरूद्ध चलाये जा रहे धर्म जागरण पखवाड़ा के तहत आज खुर्सीपार और केम्प प्रखण्ड में पदयात्रा का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोग पदयात्रा में शामिल हुए जिससे पूरा क्षेत्र जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा और चारों ओर का नजारा भगवामय हो गया। इस दौरान विभिन्न रामायण मंडलियों ने भी पदयात्रा में सहभागिता देते हुए रामायण के माध्यम से आमजनों को धर्म के प्रति जागरूक करने का संकल्प लिया। वहीं केम्प प्रखण्ड में पदयात्रा के दौरान कान्हा महाराज अपनी मंडली सहित शामिल हुए और लोगों को धर्म जागरण का संदेश देते हुए सर्वसमाज को इस पुनीत कार्य में आगे आने का आव्हान किया।

पदयात्रा की शुरूआत पावर हाउस बस स्टैण्ड से की गई जो राज राजेश्वरी मंदिर, हनुमान मंदिर, वार्ड 37 एवं वार्ड 36 के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों से धर्मांतरण के विरूद्ध एकजुट होने की गई। वहीं शाम को पदयात्रा गणेश मंदिर मछली मार्केट केम्प 2 से प्रारम्भ होकर कर, सर्कुलर मार्केट केम्प 2, हनुमान मंदिर सोनकर पारा, मिलन चौक, जनता स्कूल के पास से होते हुए राधा कृष्णा मंदिर गणेश चौक, संतोषी पारा से होकर हनुमान मंदिर शर्मा कालोनी पहुंची, जहां इसका समापन किया गया। पदयात्रा के दौरान रथ पर सवार होकर प्रभु श्रीराम, मां सीता और लक्ष्मण ने क्षेत्रवासियों को अपने धर्म के प्रति आस्था रखने का संदेश दिया। वहीं कान्हा महाराज भी अपनी मंडली सहित पदयात्रा में शामिल हुए और हनुमान चालीसा का पाठ किया।

समिति के युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने इस दौरान कहा कि धर्मांतरण के विरूद्ध शुरू किये गये इस अभियान आज पूरा दुर्ग- भिलाई साथ खड़ा है। धर्म के प्रति अटूट आस्था रखने वाले आमजन और सामाजिक संगठनों ने इस अहम अभियान में अपनी बहुमूल्य सहभागिता दी है और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया। आज जिले के हर क्षेत्र से जय श्रीराम की गूंज उठ रही हैं और भगवा ध्वज लहरा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी एकता आज न केवल प्रदेश बल्कि पूरे देश के लिए एक बड़ी प्रेरणा है। श्री पाण्डेय ने कहा कि हम सभी को धर्म जागरण के प्रति निरंतर तत्पर रहते हुए लोगों को धर्मांतरण के विरूद्ध जागरूक करना है।

इस दौरान मुख्य रूप से बुद्धन ठाकुर, सेवकराम साहू, प्रवीण पाण्डेय, विनोद सिंह, पियूष मिश्रा, जयशंकर चौधरी, जे. श्रीनिवास राव, श्रीमती रश्मि सिंह, रिंकू साहू, छोटेलाल चौधरी, अरविंद वर्मा, अरविंद सिंह, राजा संधू, निखिलेश शुक्ला, रोहित तिवारी, अनिल सोनी, पराग यादव, सुमनशील, आदित्य टोपा, प्रशांत तिवारी, श्रीनिवास, शंकर केडिया सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

रामायण मंडली करेगी धर्म जागरण का कार्य
पदयात्रा में शामिल रामायण मंडलियों ने समिति द्वारा की गई इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि वे रामायण पाठ के माध्यम से लोगों को धर्म के प्रति जागरूक करने का कार्य निरंतर करेंगे। मंडली के सदस्यों ने कहा कि हिन्दू सनातन धर्म के अनुयायी होने के नाते हमारा यह परम कर्तव्य है कि हम लोगों को उनके आस्था से भटकने न दें और उन्हें एकजुट रहने के लिए प्रेरित करें।

चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने दिया समर्थन
समिति द्वारा चलाये जा रहे इस धर्म जागरण अभियान को छ.ग. चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज ने अपना समर्थन देते हुए लोगों से धर्मांतरण न करने की अपील की है। चेम्बर के प्रदेश महामंत्री अजय भसीन व जिलाध्यक्ष गारगी शंकर मिश्र के नेतृत्व में सभी सदस्यों ने स्वस्फूर्त होकर इस संकल्प लिया कि लोगों को धर्म के प्रति जागरूक करेंगे।

ADVERTISEMENT