• Chhattisgarh
  • स्वच्छता में दुर्ग में बढ़ते कदम सी0आई0आई0 द्वारा कचरा प्रबंधन पर दुर्ग को मिला देश में प्रथम स्थान…

स्वच्छता में दुर्ग में बढ़ते कदम सी0आई0आई0 द्वारा कचरा प्रबंधन पर दुर्ग को मिला देश में प्रथम स्थान…

स्वच्छता में दुर्ग में बढ़ते कदम सी0आई0आई0 द्वारा कचरा प्रबंधन पर दुर्ग को मिला देश में प्रथम स्थान…

*-इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस एन्ड एक्सिबिशन वेस्ट टू वर्थ 2021 में दुर्ग को मिला अव्वल स्थान;*

*दुर्ग रहा देश में 3 आर प्रिंसिपल मैनेजमेंट में अव्वल:*

दुर्गं –  निगम ने सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में देश में अव्वल स्थान प्राप्त किया है। इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस एन्ड एक्सिबिशन वेस्ट टू वर्थ 2021 सीआईआई द्वारा कचरे के बेहतर प्रबंधन के लिए निगम को थ्री आर रिसाइकल, रिड्यूस और रियूज अवार्ड से पुरूस्कृत किया गया । आज 16 नवम्बर को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये ये अवार्ड मिला । इस मौके पर महापौर धीरज बाकलीवाल एवं आयुक्त हरेश मंडावी उपस्थित थे । दिल्ली में अवार्ड कार्यक्रम समारोह के अवसर पर डॉ0 अनिल काकोडकर चेयरमेन सी0आई0आई0 एवं टीम सी0आई0आई0 थ्री आर की अध्यक्षता में घोषणा कर दुर्ग को कचरा प्रबंधन में सम्मानित किया । उक्त कार्यक्रम में देश के साथ-साथ अन्य देशो के भी गणमान्य नागरिक उपस्थित थे । अवार्ड मिलने का मुख्य कारण नगर पालिक निगम दुर्ग कार्यशैली बेहतर रहा । निगम ने थ्री आर के रूप में रिसायकल:- निकाय क्षेत्र में डोर-टू-डोर सफाई मित्रों द्वारा 180 ट्रायसायकल, 48 ई-रिक्शा एवं 30 टाटा एस के माध्यम से गीला सूखा कचरा अलग-अलग एकत्रित किया जाता है । सूखे कचरे की मात्रा प्रतिदिवस लगभग 32 टन उत्पादित होता है । समस्त 10 एसएलआरएम सेंटरों में सूखा कचरा को पुनः अलग अलग कैटेगरी जैसे गत्ता, पुट्ठा, पेपर, बॅाटल इत्यादि पुनःचक्रीकरण के लिए चिन्हांकित कबाड़ियों को बेचा जाता है । प्रतिमाह औसतन 3.20 लाख का कबाड़ बेचा जाता है।
रिडयूस:- निकाय द्वारा लोगों को होम कम्पोस्टिंग के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है । जिसके सुखद परिणाम मिले हैं । लगभग प्रतिदिवस 5 टन गीले कचरे से घरों एवं बड़े होटलों में होम कम्पोस्टिंग का कार्य किया जा रहा है । जागरूकता अभियान एवं सत्त कार्यवाही के माध्यम से नगर क्षेत्र के समस्त दुकानों में प्लास्टिक कैरी बैग के उपयोग में काफी कमीं आई है । इस तरह शहर में कचरो में कमीं आई है।
रियूस:- नगर निगम के पृथककरण प्रोसेस के माध्यम से विभिन्न कैटेगरी में लिए गए कचरों को कबाड़ियों द्वारा उसके पुनः चक्रण के लिए संबंधित निर्माता कम्पनियों को पुनः नये निर्माण किये जाने हेतु भेजा जा रहा है । साथ ही साथ एकत्रित 43 टन गीले कचरे का खाद बनाया जा रहा है । औसतन प्रतिमाह 180 टन खाद निर्माण कर विक्रय एवं शासकीय उद्यानों में उपयोग किया जा रहा है । लगभग प्रतिमाह 2.10 लाख का खाद विक्रय किया जा रहा है । सफाई दीदीयों द्वारा कबाड़ियों से सजावटी सामान बनाकर बेचा भी जा रहा है । सीमेंट प्लांट द्वारा प्रतिमाह लगभग 40 टन कचरा जिसका पुनः चक्रण नहीं किया जा सकता उसे संबंधित सीमेंट प्लांट को उपयोग हेतु भेजा जाता है ।
माननीय महापौर धीरज बाकलीवाल एवं आयुक्त हरेश मंडावी ने कहा देश में सम्मानित इस अवार्ड को जनता को समर्पित कर उनका अभार व्यक्त किया । आज के इस अवार्ड के हकदार जनता के सहयोग से ही दुर्ग नगर निगम का पूरे देश में अलग पहचान दर्ज किया गया एवं समस्त जनप्रतिनिधि और अधिकारी/कर्मचारियों का अभार व्यक्त किया ।

ADVERTISEMENT