• Chhattisgarh
  • social news
  • श्रीराम जन्मोत्सव समिति भिलाई की आवश्यक बैठक सेक्टर 9 में आयोजित की गई…

श्रीराम जन्मोत्सव समिति भिलाई की आवश्यक बैठक सेक्टर 9 में आयोजित की गई…

 

भिलाई नगर। श्रीराम जन्मोत्सव समिति भिलाई की आवश्यक बैठक सेक्टर 9 में आयोजित की गई। बैठक में मुख्य वक्ता के रूप में समिति के संरक्षक प्रेमप्रकाश पाण्डेय, प्रदेश महामंत्री बुद्धन ठाकुर, जिलाध्यक्ष सेवकराम साहू, कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय, युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय एवं महिला शाखा अध्यक्ष श्रीमती मंजू दुबे उपस्थित थी। बैठक की शुरूआत भगवान हनुमान के प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं श्री हनुमान चालीसा पाठ से किया गया। बैठक की शुरूआत करते हुए युवा शाखा अध्यक्ष मनीष पाण्डेय ने बैठक के विषय के संबंध में जानकारी दी।

श्री पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि श्रीराम जन्मोत्सव समिति आगामी 15 नवंबर से 28 नवंबर तक धर्म जागरण पखवाड़ा का आयोजन करने जा रही है। यह आयोजन धर्मांतरण के विरूद्ध चलाये जाने वाला एक अभियान है। श्री पाण्डेय ने कहा कि समिति विगत 36 वर्षों से सनातन धर्म की रक्षा के साथ आम जनमानस के सामाजिक हितों के लिए कार्य कर रही है। विगत 3 वर्षों से प्रदेश में लोगों का धर्मांतरण बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। जिसके विरोध में समिति पदयात्रा का आय़ोजन कर रही है। जिसमें प्रत्येक प्रखण्ड में लोगों के बीच जाकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज भले ही विभिन्न प्रांत के लोग विभिन्न भाषा बोलते हों लेकिन उनके जन्म से लेकर मृत्यु तक वह एक धर्म का अनुसरण करता है वह है हिन्दू धर्म। वह सनातन संस्कृति का अनुसरण करता है जो शाश्वत चलती रहेगी, जिसका कभी अंत नहीं होगा।

बैठक को संबोधित करते हुए समिति के संरक्षक प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने कहा कि कुछ लोगों द्वारा आम जनता की आस्था का परिवर्तन किया जा रहा है। पिछले कुछ समय में ऐसे कई मामले सामने आये हैं। हम सभी सनातन धर्म के अनुयायी हैं जिसका अनुसरण हम अपने जन्म से लेकर मृत्यु तक करते हैं। हम सभी को इस कृत्य के खिलाफ मिलकर आवाज उठानी होगी। इस धर्म जागरण पखवाड़ा के माध्यम से हम सभी को आम लोगों को जागरूक करना है। इसके लिए प्रत्येक प्रखण्ड में टीम बनाकर धर्मजागरण का प्रचार करें। साथ ही बुद्धजीवी एवं युवा इस तरह के मामलों पर विशेष नजर रखें और पीड़ित लोगों को मानसिक रूप से समझाईश एवं सहयोग दें। उन्होंने कहा कि आदिकाल से विभिन्न भाषाओं, जातियों और मान्यताओं को मानने के बावजूद हम सब एक ही सूत्र में पिरोये हुए हैं। हम सभी हिन्दू जीवनशैली के प्रति समर्पित होकर सनातन धर्म के प्रति अपनी कड़ी आस्था रखते हैं। आज कुछ समुदाय विशेष राष्ट्रविरोधी ताकतों के साथ मिलकर षड्यंत्रपूर्वक हमारी आस्था को भंग करने और लोगों को दिग्भ्रमित कर विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर धर्मांतरण करा रहे हैं इसलिए आज हमें इस दौर में कुछ बातों पर गौर करने की आवश्यकता है। श्री पाण्डेय ने कहा कि आज राष्ट्रविरोधी ताकतें अभाव का लाभ उठा और प्रभाव का लालच देकर वर्ग विशेष के लोगों द्वारा हिन्दू समाज के लोगों को बरगला व प्रलोभन देकर उनकी आस्था परिवर्तित कराने का प्रयास कर रहे हैं। यदि कोई आस्था परिवर्तन करने के लिए आपको लालच देता है तो यह ध्यान रखना होगा कि जब 33 कोटि देवी – देवता हमारी इच्छाओं की पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं तो किसी अन्य धर्म के देवता वह पूर्ति कैसे कर सकते हैं ? जिस हिन्दू धर्म को आपके माता- पिता, पूर्वज और कई पीढ़ियों से मानते आये हैं, उनके प्रति सच्ची निष्ठा से समर्पित रहें।

राशिद अल्वी के बयान की निंदा
श्री पाण्डेय ने कांग्रेस नेता राशिद अल्वी द्वारा दिये गये बयान की निंदा की। उन्होंने कहा कि राशिद अल्वी हिन्दुओं की तुलना आईएसआईएस जैसे संगठन से कर रहे हैं जिन्होंने लाखों लोगों को मौत के घाट उतार दिया। जिनकी मानसिकता ही लोगों को मौत के घाट उतारना हो, उनसे हिन्दुओं की तुलना करना इनकी ओछी मानसिकता को दर्शाता है।

बैठक को प्रांतीय महामंत्री बुद्धन ठाकुर ने संबोधित करते हुए कहा कि श्रीराम जन्मोत्सव समिति विगत 36 वर्षों से सनातन धर्म की रक्षा के लिए कार्य कर रही है और निरंतर कार्य करती रहेगी। अब प्रदेश में इस तरह के मामले सामने हैं जिसके विरोध में हम कुम्हारी से लेकर दुर्ग तक इस पखवाड़े का आयोजन करने जा रहे हैं। बैठक को महिला शाखा अध्यक्ष श्रीमती मंजू दुबे एवं एवं कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण पाण्डेय ने भी संबोधित किया। तत्पश्चात समिति द्वारा मुख्य शाखा में जिला महामंत्री पद पर दीपक मिश्रा की नियुक्ति की गई। समिति के संरक्षक प्रेमप्रकाश पाण्डेय द्वारा उन्हें गमछा पहनाकर उन्हें नियुक्ति की शुभकामनाएं दी गई। ​कार्यक्रम का संचालन मदन सेन ने किया।

बैठक में मुख्य रूप से जिला कोषाध्यक्ष विनोद सिंह, गारगी शंकर मिश्र, पियूष मिश्र, जयशंकर चौधरी, जे. श्रीनिवास राव, शिवप्रकाश शिबू, भोजराज सिन्हा, ललित मोहन, जोगिंदर शर्मा, श्रीमती उपासना साहू, श्रीमती रश्मि सिंह, श्रीमती सुमन कन्नौजे, रिंकू साहू, मुकेश सिंह, रविन्द्र भगत, दिलीप केशरवानी, सागर शुक्ला, सन्नी पाण्डेय, संतोष मौर्य, अशोक यादव, बसंत प्रधान सहित बड़ी संख्या श्रीराम भक्त उपस्थित थे।

ADVERTISEMENT