• Chhattisgarh
  • Uncategorized
  • भिलाई के इस कार्यालय परिसर में लगभग 650 पौधे लगाये गए , वहीं कर्मचारियों की मेहनत से लगाये गए पौधे अब पेड़ का स्वरुप ले रहा है…..

भिलाई के इस कार्यालय परिसर में लगभग 650 पौधे लगाये गए , वहीं कर्मचारियों की मेहनत से लगाये गए पौधे अब पेड़ का स्वरुप ले रहा है…..

भिलाई के इस कार्यालय परिसर में लगभग 650 पौधे लगाये गए , वही कर्मचारियों की मेहनत से लगाये गए पौधे अब पेड़ का स्वरुप ले रहा है…..

 

 

भिलाई – प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के ट्रेनिंग ऑफिस के परिसर पर वृक्षारोपण का कार्य पिछले वर्ष किया गया. जिसका परिणाम अब दिख रहा है. जो अब लहरा रहे है. कई बार जब हम रास्ते पर चल रहे होते हैं बहुत से स्लोगन लिखे हुए होर्डिंग्स फ्लेक्स दिखाई देते हैं हमें. वृक्षों के बारे में पर्यावरण के बारे में कई तरह के स्लोगन लिखे होते हैं जैसे वृक्ष धरा का है भूषण दूर करें प्रदूषण, पेड़ लगाओ ऑक्सीजन पाओ और भी अनेक तरह के स्लोगन दिखाई देते हैं. आज बात हम उस सरकारी कार्यालय परिसर की कर रहे हैं जहां पिछले साल वन होम वन ट्री अभियान के तहत लगभग छः सौ पचास पौधे रोपे गए थे. जो आज भी अपनी जगह पर मौजूद है आकार में परिवर्तन सा आ गया है छोटे पौधे अब धीरे-धीरे बड़े होकर वृक्ष का आकार ले रहे हैं. वन विभाग दुर्ग से मिले पौधों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना ट्रेनिंग सेंटर के परिसर पर पिछले साल लगाया गया था जो धीरे-धीरे बड़े हो रहा है. कार्यालय के मुख्य कार्यपालक अभियंता बताते हैं लगभग 3 एकड़ का क्षेत्रफल में लगभग 650 पौधे पिछले वर्ष वन होम वन ट्री अभियान के तहत कार्यालय के समस्त स्टाफ व जन सहयोग के द्वारा लगाया गया था. वही पौधों की देखरेख व सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी वहां के स्टाफ द्वारा आपस के कंट्रीब्यूशन के तहत किया. पौधे की देखरेख समय-समय पर पानी डालने के लिए एक स्टाफ की भी व्यवस्था की जिसका संपूर्ण खर्च कार्यालय में काम कर रहे कर्मचारियों ने आपस में कंट्रीब्यूटर कर उठाया. जिसका परिणाम है कि 1 साल बाद वह पौधे बड़े होकर खिल खिला रहे हैं. 6 जुलाई 2020 को पौधा रोपा गया था 1 साल बाद बड़े होकर लहरा रहे है पेड़ बनकर. कार्यपालन अभियंता ने बताया पिछले साल हमने अावला, करंज, बादाम, अशोक,कचनार , बरगद, पीपल, गुलमोहर पीला अन्य पौधे लगाए गए जो धीरे-धीरे अब बड़े हो रहे हैं. लगभग 3 एकड़ में पिछले वर्ष वृक्षारोपण किया गया. इस वर्ष भी खाली जगह पर वृक्षारोपण का कार्य किया गया.

ADVERTISEMENT