• Chhattisgarh
  • निगम आयुक्त ने गायों को आटे का लोई खिलाकर किया रोका छेका अभियान की शुरुआत…  रोका छेका अभियान के तहत निगम क्षेत्र में 65 अवारा पशुओं की हुई धरपकड़…

निगम आयुक्त ने गायों को आटे का लोई खिलाकर किया रोका छेका अभियान की शुरुआत…  रोका छेका अभियान के तहत निगम क्षेत्र में 65 अवारा पशुओं की हुई धरपकड़…

 

निगम आयुक्त ने गायों को आटे का लोई खिलाकर किया रोका छेका अभियान की शुरुआत…

रोका छेका अभियान के तहत निगम क्षेत्र में 65 अवारा पशुओं की हुई धरपकड़…

भिलाईनगर। छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा गौधन को सुरक्षित एवं संरक्षित करने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। रोका छेका अभियान की शुरूआत करने भिलाई निगम गोठान में की गई। कार्यक्रम में पहुंचे निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने गौठान में गायों को तिलक लगाया, आटे की लोई खिलाकर अभियान की शुरूआत की किए। इस दौरान शासने संकल्प पत्र को पढ़कर सुनाया गया। इसके पश्चात आयुक्त महोदय ने गोठन का निरीक्षण किया और गायों के समुचित चारे की व्यवस्था, बारिश से बचने शेड की जानकारी गोठान संचालन करने वाली समिति के सदस्यों से लिए। महिलाओं ने बताया कि गायों को हरा चारा व चोकर, पैरा कुट्टी दिया जा रहा है, गायों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए चिकित्सक समय समय पर आते है।
नगर पालिक निगम भिलाई, क्षेत्र अंतर्गत रोका छेका अभियान के तहत सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं की धरपकड़ की जा रही है। गोधन को संरक्षित करने शासन के निर्देश के परिपालन में निगमायुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी ने निगम के अधिकारी कर्मचारियों का दल इस कार्य के लिए गठन किया गया है। रोका-छेका संकल्प अभियान के तहत पशु मालिकों को अपने मवेशी की सुरक्षा स्वंय करने, चारा, पानी की समुचित व्यवस्था करने, आसपास के खेतों में फसलों तथा उद्यानों में पालतू मवेशियों का प्रवेश रोकने हेतु तथा पशुपालन से उत्सर्जित होने वाले अपशिष्ट के लिए कंपोस्टिंग हेतु व्यवस्था करने भिलाई निगम क्षेत्र में संकल्प पत्र भराया जा रहा है।
भिलाई निगम के उपायुक्त अशोक द्विवेदी ने बताया कि सड़कों पर आवारा पशुओं के घूमते हुए पाए जाने पर पशु पालकों पर होगी कार्यवाही होगी। छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा गौधन को सुरक्षित एवं संरक्षित करने के लिए भरपूर प्रयास किए जा रहे हैं। सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशु जो यातायात में बाधक बन कर दुर्घटना का कारण बनते हैं जिससे होने वाली दुर्घटना में पशुधन एवं जनधन की हानि होती है। निगम की अपील है कि इससे बचने के लिए पशुपालक अपने पालतू मवेशियों को सड़कों पर आवारा घूमने न दें।
रोका छेका अभियान के नोडल प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि गठित दल निगम के सभी क्षेत्रों, मुख्य सड़कों पर आवारा घूमने वाले पशुओं की धरपकड़ कर रही है ताकि इनके कारण दुर्घटना न हो और गोधन को संरक्षित रखा जा सके। निरीक्षण के दौरान सड़क किनारे तथा मोहल्लों में घूम रहे 65 आवारा पशुओं की धरपकड़ की गई। रोका छेका अभियान के तहत पकड़े गए पशुओं में 27 गाय और 13 बछिया के अलावा बैल, भैंस व सांड को पकड़ा गया है, इन्हें निगम द्वारा संचालित शहरी गौठान में रखा गया है।

ADVERTISEMENT